मुख्य समाचार:

पतंजलि की दवाई से कोरोनावायरस का इलाज मुमकिन! आचार्य बालकृष्ण ने किया दावा

पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने शनिवार को दावा किया कि कोविड-19 संक्रमण का इलाज आयुर्वेद के जरिए संभव है.

Published: June 13, 2020 8:06 PM
coronavirus treatment is possible through patanjali vaccine aacharya balkrishna claimsपतंजलि आयुर्वेद के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने शनिवार को दावा किया कि कोविड-19 संक्रमण का इलाज आयुर्वेद के जरिए संभव है. (File Pic)

पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने शनिवार को दावा किया कि कोविड-19 संक्रमण का इलाज आयुर्वेद के जरिए संभव है. उन्होंने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि पतंजलि की दवाइयां लेने के बाद, कोरोना के मरीजों ने 5 से 14 दिन में रिकवर किया है और फिर उनका टेस्ट नेगिटिव आया. तो, वे कह सकते हैं कि कोरोना का इलाज आयुर्वेद की जरिए मुमकिन है. उन्होंने बताया कि वे केवल कंट्रोल्ड क्लिनिकल ट्रायल कर रहे हैं. और अगले 4-5 दिनों में प्रमाण और डेटा को वे जारी करेंगे.

वैज्ञानिकों की एक टीम ने किया टेस्ट

पतंजलि के सीईओ ने कहा कि वैज्ञानिकों की टीम को कोविड-19 प्रकोप के बाद नियुक्त किया गया था. उन्हें कोरोना के लिए आयुर्वेदिक दवाइयों का टेस्ट करने के लिए नियुक्त किया गया था. उन्होंने बताया कि उन्होंने कोरोना का प्रकोप फैलने के बाद वैज्ञानिकों की एक टीम को नियुक्त किया. पहले simulation किया गया और उन कंपाउंड की पहचान की गई जो वायरस के लड़ सकते हैं. इसके बाद उन्होंने क्लिनिकल केस स्टडी की. यह स्टडी बहुत से पॉजिटिव मरीजों पर की गई और उन्हें 100 फीसदी अनुकूल नतीजे प्राप्त हुए हैं.

McDonald’s के रेस्टोरेंट खुले, ग्राहकों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर की व्यवस्था

देश में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

देश में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या अब तीन लाख को पार कर चुकी है और 8800 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटों के दौरान ही भारत में 11 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. इसके अलावा केवल पिछले 10 दिनों की बात करें तो इस दौरान भारत में कुल 1 लाख से ज्यादा नए मरीजों की पुष्टि हुई है. 10 दिन पहले कुल मामलों की संख्या 2 लाख थी. अब यह 3 लाख को पार कर चुकी है. और विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में कोविड-19 के मामलों की संख्या आने वाले दिनों में तेजी से बढ़ने की उम्मीद है.

इस बीच कोरोना वायरस की वैक्सीन की दुनिया भर में जारी खोज अभी किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है. वैज्ञानिक, सरकारें और फार्मा कंपनियां दुनिया भर में कोरोना वायरस वैक्सीन के विकास के अलग-अलग पड़ाव पर हैं. कुछ वैक्सीन के दावेदारों ने आशावादी नतीजे दिखाए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. पतंजलि की दवाई से कोरोनावायरस का इलाज मुमकिन! आचार्य बालकृष्ण ने किया दावा

Go to Top