सर्वाधिक पढ़ी गईं

Coronavirus Testing: किस राज्य में कितनी है RT-PCR टेस्ट की कीमत? ओडिशा में सबसे कम चार्ज

RT-PCR Test Rate: कोरोना संक्रमित मरीजों की पुख्ता पहचान के लिए आवश्यक RT-PCR टेस्ट के रेट कई राज्यों ने कम किए हैं.

Updated: Dec 02, 2020 4:48 PM
some states reduced rt pcr test charges in private hospitals check here cheapest test rate stateनिजी अस्पतालों में सबसे सस्ता RT-PCR टेस्ट ओडिशा में हो रहा है.

Coronavirus RT-PCR Test Rate: कोरोना संक्रमित मरीजों की पुख्ता पहचान के लिए आवश्यक आरटी-पीसीआर (RT-PCR) टेस्ट के रेट कई राज्यों ने कम किए हैं. दिल्ली सरकार ने राजधानी दिल्ली में सभी निजी अस्पतालों में यह टेस्ट कराने के लिए शुल्क राशि 2,400 रुपये से घटाकर 800 रुपये कर दिया है. इस कड़ी में दिल्ली ही नहीं है जिसने आरटी-पीसीआर टेस्ट के रेट नहीं कम किए हैं. बुधवार को ओडिशा ने भी इसके रेट कम किए हैं.

इस समय देश में सबसे कम रेट पर यह टेस्ट ओडिशा में ही हो रहे हैं. आइए जानते हैं कि आरटी-पीसीआर टेस्ट के रेट इस समय किस राज्य ने कम किए हैं और अब वहां किस रेट पर यह टेस्ट हो रहा है. बता दें कि RT-PCR टेस्ट से कोरोना वायरस की पुष्टि हो जाती है जबकि एंटीजन टेस्ट में कई कोरोना निगेटिव शख्स भी बाद में कोरोना पॉजिटिव पाए गए.

सबसे सस्ता RT-PCR टेस्ट ओडिशा में

ओडिशा सरकार ने अपने राज्य में आरटी-पीसीआर रेट इतना सस्ता कर दिया है कि इस समय देश में सबसे सस्ता टेस्ट यहीं हो रहा है. जुलाई में ओडिशा सरकार ने राज्य के प्राइवेट हॉस्पिटल में इस टेस्ट के लिए अधिकतम शुल्क 2,200 रुपये निर्धारित किया था. उसके बाद अगस्त में इसे घटाकर 1200 रुपये कर दिया गया. अब आज ओडिशा सरकार ने इस टेस्ट के लिए अधिकतम शुल्क घटाकर 400 रुपये निर्धारित किया है.

दुनिया की पहली COVID-19 वैक्सीन मंजूर! UK में शुरू होगा Pfizer-BioNTech वैक्सीन का इस्तेमाल

दिल्ली ने तीन गुना कम किया टेस्ट चार्ज

दिल्ली सरकार ने 30 नवंबर को कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए की जाने वाले निजी अस्पतालों में आरटी-पीसीआर टेस्ट का शुल्क 2,400 रुपये से घटाकर 800 रुपये करने का निर्देश दिया था. इसकी घोषणा करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि सरकारी प्रतिष्ठानों में तो यह जांच नि:शुल्क की जा रही है लेकिन इस निर्देश से उन लोगों को फायदा होगा, जो प्राइवेट लैब में जांच करवाने जाते हैं. हालांकि घर जाकर सैंपल कलेक्ट करने पर 1200 रुपये का शुल्क देना होगा.

UP में 700 रुपये में होगा RT-PCR टेस्ट

उत्तर प्रदेश सरकार ने कल निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट का अधिकतम शुल्क 700 रुपये निर्धारित कर दिया. अगर हॉस्पिटल घर जाकर सैंपल लेता है तो इसके लिए अधिकतम 900 रुपये का शुल्क लिया जाएगा.

Gujarat में 700 रुपये कम हुआ चार्ज

गुजरात सरकार ने कल राज्य में निजी अस्पतालों में आरटी-पीसीआर टेस्ट के रेट में कटौती की है. अब राज्य में यह टेस्ट कराने के लिए अब 1500 की बजाय 800 रुपये ही देने होंगे. अगर सैंपल घर पर कलेक्ट किया जाता है तो इसके लिए अब 2 हजार की बजाय 1100 रुपये ही देने होंगे.

Rajasthan में 800 रुपये में होगा यह टेस्ट

पिछले महीने 29 नवंबर को राजस्थान में आरटी-पीसीआर टेस्ट के रेट में 400 रुपये की कटौती की गई है. अब राजस्थान के निजी अस्पतालों में यह टेस्ट कराने के लिए 800 रुपये का शुल्क देना होगा. पहले इस टेस्ट के लिए 1200 रुपये का शुल्क देना होता था.

महाराष्ट्र और केरल समेत अन्य राज्यों में चार्जेज

  • अन्य राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र में किसी लैब में जाकर टेस्ट कराने पर 980 रुपये का चार्ज देना पड़ेगा. अक्टूबर में महाराष्ट्र सरकार ने यह राहत दी. उससे पहले यह चार्ज 1200 रुपये था. अगर यह सैंपल किसी कोविड केयर सेंटर, हॉस्पिटल या डिस्पेंसरी से कलेक्ट किया गया है तो 1400 रुपये का चार्ज देना होगा. घर पर स्वैब कलेक्ट होने पर 1800 रुपये का शुल्क वहन करना होगा.
  • जिस राज्य केरल में सबसे पहले कोरोना संक्रमण के मामले सबसे पहले देश में सामने आए थे, वहां की बात करें तो आरटी-पीसीआर टेस्ट चार्ज 2100 रुपये है.
  • तेलंगाना में इसके लिए अधिकतम 2200 रुपये का चार्ज देना होगा. हालांकि घर से सैंपल कलेक्ट होने पर 2800 रुपये देना होगा.
  • पश्चिम बंगाल सरकार ने अक्टूबर में पूजा गिफ्ट के तौर पर इस टेस्ट के चार्जेज 2250 से घटाकर 1500 रुपये कर दिया था.
  • झारखंड में आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए अधिकतम चार्ज 1050 रुपये फिक्स किया गया है.
  • तमिलनाडु में इस टेस्ट के लिए चीफ मिनिस्टर के कंप्रेहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस के लाभार्थियों को 1500 रुपये का शुल्क देना होगा. शेष लोगों को 2 हजार रुपये का शुल्क देना होगा. इसके अलावा घर पर सैंपल कलेक्ट होने पर 500 रुपये अतिरिक्त चार्ज देना होगा.
  • कर्नाटक में अगर किसी सैंपल को सरकारी संस्थान की तरफ से निजी अस्पताल में रेफर किया गया है तो उसके लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट का 800 रुपये चार्ज देना होगा. अगर खुद से किसी निजी अस्पताल में टेस्ट करवा रहे हैं तो 1200 रुपये का शुल्क देना होगा. घर से सैंपल कलेक्ट होने पर 1600 रुपये का चार्ज देना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Coronavirus Testing: किस राज्य में कितनी है RT-PCR टेस्ट की कीमत? ओडिशा में सबसे कम चार्ज

Go to Top