मुख्य समाचार:

Coronavirus: दिल्ली में सभी मॉल बंद, महाराष्ट्र में मुंबई सहित 4 शहरों में ‘लॉकडाउन’

दवा, ग्रॉसरी, सब्जियों की सप्लाई सुनिश्चित रहेगी. आवश्यक वस्तुओं की दुकानें और बैंक खुले रहेंगे.

March 20, 2020 3:36 PM
coronavirus outbreak partial lockdown in delhi and maharashtraपूरे देश में कोरोना वायरस के संकट से बचने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

Coronavirus: देशभर में कोरोना से निपटने के लिए केंद्र के अलावा राज्य सरकारों की तरफ से हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. इसी के तहत दिल्ली और महाराष्ट्र में राज्य सरकारों ने बड़ा कदम उठाया है. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राजधानी में सभी मॉल बंद करने का एलान किया है. सिर्फ जरूरी सामानों जैसेकि ग्रॉसरी, दवा और सब्जियों की ही सप्लाई सुनिश्चित की जाएगी और इसके लिए दुकानें खुली रहेंगी. इसके अलावा, महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई समेत 4 शहरों में ‘लॉकडाउन’ की घोषणा की है. उद्धव ठाकरे सरकार ने मुंबई मेट्रोपोलियन रीजन, पुणे, पिंपड़ी-चिंचवाड़ और नागपुर में सभी दुकानें और कार्यालय 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया है. सिर्फ जरूरी सामानों की दुकानें ही खुलेंगी.

इससे पहले ही दिल्ली में स्कूल-कॉलेज और सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद हैं. साथ ही लोगों के रेस्टोरेंट में खाने पर भी रोक है. रेस्टोरेंट से लोग केवल खाना ले जा सकते हैं और फूड डिलीवरी उपलब्ध है. शहर में 20 से ज्यादा लोगों के जमा होने पर भी रोक है.

मुंबई में केवल जरूरी सामान मिलेगा

कोरोना के फैलने को लेकर खतरों के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के बड़े शहरों में सभी काम करने की जगहों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला किया है, जिनमें मुंबई और पुणे शामिल हैं. यह बंद मुंबई, मुंबई मेट्रोपोलियन रीजन, पुणे, पिंपड़ी-चिंचवाड़ और नागपुर में लागू होगा.

ठाकरे ने कहा कि राज्य में सभी सरकारी दफ्तर 25 फीसदी उपस्थिति के साथ काम करेंगे. महाराष्ट्र में अब तक 52 कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि कोविड-19 के एक मरीज की इस हफ्ते मुंबई में मौत हो गई. ठाकरे में कहा कि अधिकतम मरीज इन शहरों से हैं और विदेश से लौटे हैं.

ठाकरे ने संदेश में कहा कि केवल जरूरी सेवाएं खुली रहेंगी जिसमें खाना, दूध और दवाईयां शामिल हैं. ठाकरे ने बताया कि बैंकों में काम जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि सरकारी दफ्तरों में उपस्थिति को रोटेशन बेसिस पर वर्तमान के 50 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी किया जाएगा.

Coronavirus LIVE Updates in hindi

महाराष्ट्र में ट्रेन और बसों पर रोक नहीं

मुख्यमंत्री ने राज्य में सार्वजनिक वाहन बंद करने की खबर को मना किया है. उन्होंने कहा कि ट्रेन और बसें राज्य की लाइफलाइन हैं और उन्हें रोका नहीं जा सकता है. उन्होंने बताया कि उन्हें इसकी सलाह दी गई है. लेकिन ऐसा करने से काम पर जाने वाले लोगों की आवाजाही पर असर होगी जो शहर को जरूरी चीजें उपलब्ध कराते हैं. उन्होंने कहा कि लोगों ने घर पर रहने की उनकी बात को मान लिया है और बसों में अब पहले जैसी भीड़ नहीं है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Coronavirus: दिल्ली में सभी मॉल बंद, महाराष्ट्र में मुंबई सहित 4 शहरों में ‘लॉकडाउन’

Go to Top