मुख्य समाचार:

Lockdown 5.0! देश में 15 जून तक बढ़ सकता है लॉकडाउन, गोवा के CM प्रमोद सावंत ने दिए संकेत

लॉकडाउन 4.0 31 मई को समाप्त हो रहा है. ऐसे में इस बात की संभावना है कि इसे दो हफ्ते और बढ़ाकर 15 जून किया जा सकता है.

Updated: May 29, 2020 1:13 PM
Goa cm Pramod Sawant hints coronavirus lockdown may be extended up to 15 Junelockdown 5.0: देश में बीते 25 मार्च से लॉकडाउन की है, जिसे अबतक तीन बार बढ़ाया जा चुका है.

Lockdown 5.0! केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से तमाम कोशिशों के बावजूद कोरोनावायरस महामारी पर काबू नहीं पाया जा सकता है. देश में कोरोना के मामले 1.50 लाख के पार चले गए हैं. ऐसे में सरकार एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ा सकती है. लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त हो रहा है. ऐसे में इस बात की संभावना है कि इसे दो हफ्ते और बढ़ाकर 15 जून किया जा सकता है. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को इस बात के संकेत भी दिए हैं. देश में बीते 25 मार्च से लॉकडाउन की है, जिसे अबतक तीन बार बढ़ाया जा चुका है.

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को कहा, ”मेरी गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर बात हुई. मुझे लगता है कि लॉकडाउन जिस स्थिति में है उससे आगे 15 जून तक बढ़ सकता है. हमारी कोशिश है कि गोवा में रेस्टोरेंट्स, जिम, होटल शुरू होने चाहिए. अभी कोविड-19 का ग्राफ बढ़ रहा है, लॉकडाउन और 15 दिन बढ़ना ही चाहिए.” जानकारी के अनुसार, सभी राज्यों से मिली रिपोर्ट के आधार पर केंद्र सरकार इस संबंध में फैसला करेगी. देश में कोरोना वायरस की चेन तोड़ने में अभी तक ​कामयाबी नहीं मिल पाई है, जबकि लॉकडाउन को तीन बार बढ़ाया जा चुका है. लॉकडाउन का चौथा चरण 18 मई से 31 मई तक है.

70 फीसदी मामले 13 शहरों से

देश में कोरोनावायरस भारत में कोरोना वायरस के 70 फीसदी से अधिक मामले 13 शहरों आ आए हैं. इनमें मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता, इंदौर, जयपुर आदि शामिल हैं. Lockdown 5.0 की स्थिति में इन शहरों में अब अधिक सख्ती रहेगी, ऐसा माना जा रहा है. इससे पहले, गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुए बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने कहा कि इन 13 शहरों में बन रहे कोरोना के कलस्टर को रोकने के लिए पहले ही गाइडलाइंस जारी की जा चुकी हैं और उसे पूरी कड़ाई से लागू किया जाएगा. रेड जोन इलाके को पूरी तरह सील किया जाएगा. इसके बाद घर-घर सर्वे और ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग की जाएगी.

COVID-19 पॉजिटिव 1.60 लाख के पार

देश में कोरोना वायरस महामहारी संक्रमित होने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. पिछले 24 घंटे में कारोना से संकमण के 7466 नए मामले सामने आए हैं. अबतक कोरोना मरीजों की संख्या देश में 1.65 लाख के पार जा चुकी है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी 29 मई सुबह 8 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोविड-19 पॉजिटिव केस 1,65,798 पहुंच गया है. अभी तक कोरोना वायरस के चलते 4706 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से 71105 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं, अभी सक्रिय मामले 89987 हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Lockdown 5.0! देश में 15 जून तक बढ़ सकता है लॉकडाउन, गोवा के CM प्रमोद सावंत ने दिए संकेत

Go to Top