मुख्य समाचार:

लॉकडाउन: 3 मई तक नहीं चलेंगी ट्रेनें, बुक कराया है टिकट तो कैसे मिलेगा रिफंड; जानें हर डिटेल

भारतीय रेलवे अभी पैसेंजर ट्रेन सेवाओं को दोबारा शुरू नहीं करेगी.

April 14, 2020 1:36 PM
coronavirus lockdown extended indian railways suspends trains till 3 may if you book tickets here how can you get refundभारतीय रेलवे अभी पैसेंजर ट्रेन सेवाओं को दोबारा शुरू नहीं करेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संदेश में देशभर में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाने का एलान किया. इसके साथ भारतीय रेलवे ने भी घोषणा कर बताया कि वह अभी पैसेंजर ट्रेन सेवाओं को दोबारा शुरू नहीं करेगी. रेलवे ने अगले नोटिस तक ट्रेन टिकटों के लिए सभी एडवांस रिजर्वेशन को भी रद्द कर दिया है. इसका मतलब है कि आप आने वाले महीनों के लिए IRCTC की वेबसाइट या एजेंटों से टिकटों को बुक नहीं करा सकते हैं.

टिकट बुक कराने के काउंटर बंद रहेंगे

आधिकारिक नोटिफिकेशन में भारतीय रेलवे ने कहा है कि सभी पैसेंजर ट्रेनों का संचालन 3 मई को आधी रात तक रद्द रहेगा जिसमें मेल/ एक्सप्रेस ट्रेन, प्रीमियम ट्रेन, कोलकाता मेट्रो, सबअर्बन ट्रेन और कोंकण रेलवे की रेलगाड़ियां शामिल हैं. इसके साथ ट्रेन टिकटों को बुक करने के लिए सभी काउंटर जिसमें आरक्षित और अनारक्षित दोनों शामिल हैं, वे रेलवे स्टेशन के बाहर और अंदर दोनों बंद रहेंगे. रेलवे बोर्ड ने सभी जोन को निर्देश भी जारी किए हैं कि रद्द हुई ट्रेनों के लिए पूरा रिफंड देने की शुरुआत की जाए.

इससे पहले रेलवे ने सभी पैसेंजर ट्रेन सेवाओं को 14 अप्रैल तक रद्द कर दिया था, लेकिन 15 अप्रैल से ट्रेनों के लिए बुकिंग को जारी रखा था. अब 3 मई तक लॉकडाउन के बढ़ने के साथ, इस तारीख तक कोई पैसेंजर ट्रेन का संचालन नहीं होगा और मुसाफिरों को ट्रेन टिकटों के लिए पूरा रिफंड मिलेगा.

देश में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में PM मोदी ने देशवासियों से मांगा इन 7 बातों के लिए साथ

ई-टिकटों को रद्द करने की नहीं जरूरत

IRCTC ई-टिकट धारकों को टिकटों को रद्द करने की जरूरत नहीं है, उन्हें रिफंड अपने आप मिलेगा. पीआरएस काउंटर टिकट धारकों को रेलवे ने रिफंड क्लेम करने के लिए रेलवे स्टेशनों में आने के लिए मना किया है. इस काम के लिए रेलवे ने रिफंड क्लेम करने के लिए समयावधि को बढ़ा दिया है, जिससे मुसाफिर स्टेशनों में लॉकडाउन के बीच भीड़ न करें.

भारतीय रेलवे देशभर में जरूरी सामान की सप्लाई को सुनिश्चित करने के लिए मालगाड़ियों का संचालन जारी रखेगा. ई कॉमर्स की बड़ी कंपनियां और इंडिया पोस्ट भी कई सामानों के लिए भारतीय रेलवे की स्पेशल पार्सल ट्रेनों का इस्तेमाल कर रहा है. भारतीय रेलवे ने 58 रूटों के लिए 109 पार्सल ट्रेनों की शुरूआत की है.

इससे लगभग 12 हजार ट्रेनों पर असर होगा. भारतीय रेलवे रोजाना लगभग 9,000 पैसेंजर ट्रेन और 3,000 मेल एक्सप्रेस सेवाओं का संचालन करता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. लॉकडाउन: 3 मई तक नहीं चलेंगी ट्रेनें, बुक कराया है टिकट तो कैसे मिलेगा रिफंड; जानें हर डिटेल

Go to Top