मुख्य समाचार:

Coronavirus: केरल में 3 साल के बच्चे को भी कोरोना, भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 43 हुई

संक्र​मित बच्चे को एर्नाकलम मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

March 9, 2020 2:09 PM
coronavirus latest updates in hindi A Three-year old child tests positive for coronavirus in Keralaसंक्र​मित बच्चे को एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

Coronavirus Updates: भारत में नोवल कोरोनावायरस के तीन नए मामला सामने आया है. इनमें एक 3 साल बच्चा भी है, जिसने हाल ही में इटली की यात्रा की थी. केरल के इस बच्चे की टेस्ट पॉजिटिव आया है. बच्चे को एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. इसके साथ ही सोमवार तक भारत में कोरोनावायरस के संक्र​मित मामलों की संख्या 43 हो गई है. कोरोना का बढ़ते प्रकोप से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से हर मुमकिन कदम उठाए जा रहे हैं. विदेश से आने वाली सभी फ्लाइट पर स्क्रीनिंग अनिवार्य कर दी गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, केरल और जम्मू में कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. हालांकि, अभी तक कोरोना से एक भी मौत का मामला सामने नहीं आया है. मंत्रालय ने एक बयान में साफ किया कि पश्चिम बंगाल के मुर्शियाबाद में जिस व्यक्ति की आइसोलेशन वार्ड में मौत हुई है उसमें कोविड- 19 संक्रमण निगेटिव आया है. सउदी अरब से लौटने के बाद उसमें कोरोनावायरस के लक्षण दिखाई दिए थे.

COVID-19 के लिए जांच किये गए 3003 सैम्पल में से 43 सैम्पल में नतीजे पॉजिटिव आए हैं. जबकि 2694 सैम्पल की जांच रिपोर्ट निगेटिव रही. इनमें तीन वो मरीज भी हैं जिनमें पिछले महीने रिकवरी के बाद डिस्चार्ज किया गया था.

एर्नाकुलम के जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके कुट्टापन ने बताया कि जिस बच्चे का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है, वह 7 मार्च को अपने माता-पिता के साथ इटली से लौटा था. एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के बाद उसे मेडिकल कॉलेज में ट्रांसफर कर दिया गया है. उसके माता-पिता को भी मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में निगरानी में रखा गया है.

COVID-19: हर 1000 में 34 को ही ‘खतरा’; एक्सपर्ट ने कहा- डरे नहीं, सावधानी ही उपाय

अबतक 3800 से ज्यादा लोगों की मौत

इससे पहले, केरल में कोरोना संक्रमण के 5 नए मामले सामने आ चुके हैं. केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने रविवार को खुद इस बात की जानकारी दी. तमिलनाडु में भी 1 नया मामला सामने आया है. इसके पहले रविवार तक देश में कोरोना के कुल 40 मामले सामने आए थे. स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि लोगों को पैनिक होने की जरूरत नहीं है, बस रोकथाम के उपायों पर ध्यान दें. बता दें कि दुनियाभर में कोरोना के करीब 1 लाख से ज्यादा मरीजों की पुष्टि हो चुकी है, जिससे 3800 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

सरकार पूरी तरह अलर्ट

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र व राज्य सरकारें अलर्ट मोड में हैं. देश के प्रमुख अस्पतालों से सरकार ने अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाने को कहा है, जहां सिर्फ कोरोना से संक्रमित मरीजों का ही इलाज करने का निर्देश है. अबतक 15 टैस्ट लैब बनाए गए हैं, 19 और बनाए जा रहे हैं. दिल्ली सहित कई जगहों पर बच्चों के स्कूल बंद कर दिए गए हैं. बाहर से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही स्क्रीनिंग की जा रही है. अगर कोई संदिग्ध है तो उसे तुरंत अस्पताल रेफर किया जा रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Coronavirus: केरल में 3 साल के बच्चे को भी कोरोना, भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 43 हुई

Go to Top