मुख्य समाचार:

कोरोना: दिल्ली में 72 लाख लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन, केजरीवाल सरकार ने पेंशन को भी किया डबल

दिल्ली सरकार ने शनिवार को अपनी राशन योजना में मुफ्त राशन देने का एलान किया है.

Updated: Mar 21, 2020 7:19 PM
coronavirus kejriwal government announces free ration and double pensionदिल्ली सरकार ने शनिवार को अपनी राशन योजना में मुफ्त राशन देने का एलान किया है.

देश भर में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इसे लेकर केंद्र और तमाम राज्यों की सरकारें कदम उठा रही हैं. अब दिल्ली सरकार ने शनिवार को अपनी राशन योजना में मुफ्त राशन देने का एलान किया है. इसके अलावा विधवाओं, वृद्ध लोगों और दिव्यांगों को मिलने वाली पेंशन को दोगुना कर दिया गया है. इसके अलावा दिल्ली सरकार ने कहा कि अभी लॉकडॉउन को लगाया नहीं गया है, लेकिन कोरोना वायरस की महामारी से इसकी जरूरत होती है, तो यह कदम भी लिया जाएगा. अपनी पहली डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोविड 19 की वजह से गरीबों को काफी वित्तीय परेशानियां हो रहीं हैं.

उन्होंने कहा कि दिहाड़ी मजदूर इससे अपनी रोजी रोटी खो रहे हैं. इसलिए उन्होंने फैसला किया है कि दिल्ली सरकार की राशन योजना पर निर्भर 72 लाख से ज्यादा लोगों को मुफ्त राशन दिया जाएगा. इसके साथ ही हर व्यक्ति को आमतौर पर मिलने वाले 5 किलो राशन की जगह अब 7.5 किलो राशन मिलेगा.

8.5 लाख लाभार्थियों को पेंशन का फायदा

इसके अलावा केजरीवाल ने एलान किया कि सरकार विधवाओं, वृद्ध लोगों और दिव्यांगों को मिलने वाली पेंशन को अप्रैल महीने के लिए दोगुना कर रही है. केजरीवाल के मुताबिक 7 अप्रैल तक 8.5 लाख लाभार्थियों को 4 हजार से 5 हजार रुपये तक की पेंशन मिलेगी.

इसके साथ ही सरकार नाइट शेल्टर में खाना भी उपलब्ध कराएगी. इसके अलावा सरकार ने शहर में सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक तौर पर जमा होने वाले लोगों की संख्या को 5 तक सीमित कर दिया है. केजरीवाल ने यह भी एलान किया कि रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान सड़कों पर केवल 50 फीसदी बसें ही दौड़ेंगी.

कोरोना: दिल्ली में तीन दिन तक बंद रहेंगे सभी बाजार, CAIT ने व्यापारियों के साथ मिलकर लिया फैसला

दिल्ली में लगभग लॉकडाउन

इससे पहले दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राजधानी में सभी मॉल बंद करने का एलान किया था. इससे पहले ही दिल्ली में स्कूल-कॉलेज और सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद हैं. साथ ही लोगों के रेस्टोरेंट में खाने पर भी रोक है. रेस्टोरेंट से लोग केवल खाना ले जा सकते हैं और फूड डिलीवरी उपलब्ध है. शहर में 20 से ज्यादा लोगों के जमा होने पर भी रोक है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोरोना: दिल्ली में 72 लाख लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन, केजरीवाल सरकार ने पेंशन को भी किया डबल

Go to Top