मुख्य समाचार:

कोरोना: IRCTC ने इन ट्रेनों में रोकी कैटरिंग सर्विस, 22 मार्च से फैसला लागू

भारतीय रेलवे ने IRCTC को मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में ऑन-बोर्ड कैटरिंग सर्विस रोकने का निर्देश दिया है.

March 21, 2020 12:30 PM
coronavirus iRCTC stops onboard catering services on these trainsभारतीय रेलवे ने IRCTC को मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में ऑन-बोर्ड कैटरिंग सर्विस रोकने का निर्देश दिया है.

भारतीय रेलवे ने IRCTC को मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में ऑन-बोर्ड कैटरिंग सर्विस रोकने का निर्देश दिया है. यह कदम देश भर में कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण को देखते हुए लिया गया है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कैटरिंग कॉर्पोरेशन (IRCTC) रेलवे की ओर से मुसाफिरों को खाने-पीने की सेवाएं उपलब्ध कराती है. ये ट्रेन के अंदर और रेलवे स्टेशनों पर सेवाएं देती है. भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने की वजह से रेलवे प्रशासन ने मुसाफिरों के बीच खतरे को कम करने के लिए कुछ कड़े कदम उठाए हैं.

कोरोना: भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, 22 मार्च को नहीं दौड़ेंगी 3700 से ज्यादा ट्रेनें

कोरोना के खतरे को लेकर फैसला

IRCTC को अगले नोटिस तक कुछ निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है. क्योंकि कोविड-19 वायरस संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक आसानी से फैलता है, इसलिए मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में ऑन-बोर्ड कैटरिंग सर्विस को बंद कर दिया गया है. भारतीय रेलवे के निर्देशों के मुताबिक IRCTC द्वारा लिए गए कदम इस प्रकार हैं:

  • IRCTC के रिफ्रेशमेंट रूम, फूड प्लाजा, जन आहार और सेल किचन को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है.
  • प्रीपैड ट्रेनों को खाना सप्लाई करने वाली स्थिर किचन, जो अभी ऑपरेशन में हैं, वह जारी रहेंगी.
  • मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों और TSV ट्रेनों में ऑन बोर्ड कैटरिंग सेवाओं को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है.
  • अगर इन ट्रेनों में ऑन-बोर्ड सर्विस की डिमांड होती है, तो प्रशासन को केवल चाय, कॉफी और PAD चीजें बेचने को मंजूरी देनी होगी. ऐसी कैटरिंग ट्रेनों के अंदर देने के लिए IRCTC स्टाफ न्यूनतम संख्या में मौजूद होना चाहिए.
  • लाइसेंस को इस बंद की अवधि में कैटरिंग स्टाफ का मानवीय स्तर पर ध्यान रखने के लिए रिक्वेस्ट किया जाना चाहिए.
  • ये आधिकारिक निर्देश पूरे भारतीय रेलवे नेटवर्क में लागू होंगे, जिसकी शुरुआत 22 मार्च 2020 से होगी. स्टेटिक और मोबाइल यूनिट की सूची CO को बताई जाएगी.
  • लाइसेंस फी के लिए, इस समयावधि को force majeure के अंदर कवर किया जाएगा. अगर कैटरिंग डिमांड है. तो लाइसेंस को चाय, कॉफी और PAD आइटम्स बेचने की अनुमति है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोरोना: IRCTC ने इन ट्रेनों में रोकी कैटरिंग सर्विस, 22 मार्च से फैसला लागू

Go to Top