मुख्य समाचार:

कोरोना लॉकडाउन: ESI लाभार्थी अब 15 मई तक जमा कर सकेंगे फरवरी का अंशदान, ESIC ने दी राहत

ESIC ने कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉकडाउन (रोक) के मद्देनजर यह फैसला लिया.

April 14, 2020 8:46 PM
coronavirus impact ESIC extends deadline for contribution for month of february 15 may last date nowESIC ने कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉकडाउन (रोक) के मद्देनजर यह फैसला लिया.

Coronavirus Lockdown: कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉकडाउन (रोक) के मद्देनजर फरवरी महीने के लिए ESI अंशदान जमा कराने की समयसीमा को 15 मई तक बढ़ा दिया है. इससे पहले फरवरी और मार्च के अंशदान भरने की तारीख को क्रमशः 15 अप्रैल और 15 मई तक बढ़ा दिया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देशव्यापी लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया.

ESI योगदान दाखिल करने की समयसीमा बढ़ाने के कारणों के बारे में श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कई प्रतिष्ठान अस्थायी रूप से बंद हैं और कोविड-19 संकट की वजह से लागू पाबंदियों के चलते श्रमिक काम करने में असमर्थ हैं.

जुर्माना या ब्याज नहीं लगेगा

ESI योगदान दाखिल करने की विस्तारित अवधि के दौरान प्रतिष्ठानों पर कोई जुर्माना या ब्याज नहीं लगाया जाएगा. इस फैसले से 3.49 करोड़ बीमित व्यक्तियों (आईपी) और 12,11,174 नियोक्ताओं को राहत मिलेगी. इसके अलावा ESIC ने लाभार्थियों के लिए कुछ दूसरे राहत उपाय भी किए हैं.

रोज 40 हजार करोड़ का नुकसान, खतरे में 4 करोड़ नौकरियां; इंडस्ट्री ने कहा- लॉकडाउन का समर्थन, राहत पैकेज भी जरूरी

21000 रु तक सैलरी पर मिलता है फायदा

कर्मचारी राज्य बीमा (ESI) योजना का फायदा निजी कंपनियों, फैक्ट्रियों और कारखानों में काम करने वाले कर्मचारियों को मिलता है. ESI के तहत मुफ्त इलाज का लाभ लेने के लिए ESI डिस्पेंसरी अथवा हॉस्पिटल जाना होता है. इसके लिए ESI कार्ड बनता है. कर्मचारी इस कार्ड या फिर कंपनी से लाए गए दस्तावेज के आधार पर स्कीम का फायदा ले सकता है. ESI का लाभ उन कर्मचारियों को उपलब्ध है, जिनकी मासिक आय 21 हजार रुपये या इससे कम है. हालांकि दिव्यांगजनों के मामले में आय सीमा 25000 रुपये है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोरोना लॉकडाउन: ESI लाभार्थी अब 15 मई तक जमा कर सकेंगे फरवरी का अंशदान, ESIC ने दी राहत

Go to Top