सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारत में कोविड-19 से मौतों की संख्या 1 लाख के पार, दुनिया की कुल डेथ का करीब 10 फीसदी

भारत में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या 1 लाख को पार कर गई है.

Updated: Oct 03, 2020 1:51 PM
coronavirus deaths crossed one lakh mark in india ten percent of world covid 19 deathsभारत में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या 1 लाख को पार कर गई है.

Covid-19 deaths in india: भारत में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या 1 लाख को पार कर गई है. इससे पहले दुनिया भर में कुल कोरोना से मौतों का आंकड़ा 10 लाख हो गया था. इसका मतलब है कि भारत में अब दुनिया में कोविड-19 से होने मौतों की संख्या का करीब 10 फीसदी है. केवल अमेरिका और ब्राजील में भारत से ज्यादा कोरोना मौतें हुई हैं. अमेरिका में कोविड-19 से 2.12 लाख से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई है. और ब्राजील में यह आंकड़ा लगभग 1.45 लाख है.

भारत में रोजाना 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

दुनिया भर में रोजाना कोरोना से होने वाली मौतों में 15 फीसदी और 25 फीसदी भारत से आ रही हैं. एक महीने से ज्यादा समय से हर दिन 4,000 और 6,000 के बीच लोगों की मौत हो रही है और भारत में रोजाना 1,000 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा रहे हैं. यह हैरान करने वाली बात नहीं है कि भारत में किसी दूसरे देश से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं.

भारत का केस और मृत्यु का अनुपात (CFR) या कुल संक्रमणों में से मौतों की संख्या तीन महीनों से ज्यादा समय से घट रही है. CFR 1.76 फीसदी से गिरकर सितंबर में 1.56 फीसदी पर पहुंच गया. महाराष्ट्र में भारत की मौतों का एक तिहाई हिस्सा है जहां अब तक लगभग 38,000 लोगों की मौत हुई है. यहां CFR भी बहुत ज्यादा 2.67 बना हुआ है.

प्रधानमंत्री मोदी ने किया अटल टनल का उद्घाटन, दुनिया की सबसे लंबी हाइवे टनल

तमिलनाडु और कर्नाटक में 9 हजार से ज्यादा मौतें

तमिलनाडु और कर्नाटक में 9,000 से ज्यादा कोविड-19 मौतें हुई हैं लेकिन उनका CFR राष्ट्रीय औसत के करीब है जो लगभग 1.5 फीसदी है. दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में 5,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

देश में सबसे ज्यादा केस और मृत्यु का अनुपात (CFR) पंजाब में 3 फीसदी का है. इसके मुकाबले केस की संख्या कम 1.15 लाख पर है लेकिन 3,500 मौतें हुई हैं. सितंबर में करीब 2 हजार लोगों की मौत हुई है जब केस 60 हजार बढ़ गए हैं.

केरल, बिहार, असम, ओडिशा और आंध्र प्रदेश मौतों को कम करने के मामले में बेहतर कर रहे हैं. ये राज्य 1 लाख या ज्यादा मामलों के साथ सबसे कम CFR वाले राज्यों में शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भारत में कोविड-19 से मौतों की संख्या 1 लाख के पार, दुनिया की कुल डेथ का करीब 10 फीसदी

Go to Top