मुख्य समाचार:

कोरोना संकट में सरकारी मदद: जनधन योजना की महिला लाभार्थियों के खाते में 3 अप्रैल से आने लगेगी 500 रुपये की किस्त

महिला जनधन योजना लाभार्थियों की 500 रुपये प्रति महीना की राशि 3 अप्रैल से उनके खाते में आनी शुरू हो जाएगी.

April 2, 2020 6:45 PM
coronavirus crisis women beneficiaries to get first installment under PM garib kalyan yojanaमहिला जनधन योजना लाभार्थियों की 500 रुपये प्रति महीना की राशि 3 अप्रैल से उनके खाते में आनी शुरू हो जाएगी. (Representational Image)

कोरोना संकट में बीच मोदी सरकार महिलाओं को राहत देने जा रही है. महिला जनधन योजना लाभार्थियों के 500 रुपये प्रति महीना की राशि 3 अप्रैल से उनके खाते में आनी शुरू हो जाएगी. यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत तीन मासिक किस्तों में से पहली है. सरकार ने लॉकडाउन के दौरान गरीब महिलाओं को राहत देने के लिए जनधन अकाउंट धारक 20.5 करोड़ महिलाओं को अगले तीन माह तक 500 रुपये प्रति माह देने का फैसला किया है. यह राशि सीधे उनके खाते में आएगी.

3 अप्रैल से 9 अप्रैल के बीच खाते में आएगी राशि

अप्रैल महीने के लिए इस राशि को 3 अप्रैल से 9 अप्रैल के बीच खातों में डाला जाएगा. इंडियन बैंक एसोसिएशन ने बयान जारी कर कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग और लाभार्थियों को पैसे निकालने की सुविधा देने के लिए बैंकों के लिए सूची बनाई गई है जिसके तहत वे अप्रैल महीने के लिए पैसों का वितरण करेंगे. पैसों को खाते में अकाउंट नंबर की आखिरी संख्या के आधार पर डाला जाएगा.

इसमें जिन प्रधानमंत्री जनधन खाताधारकों के अकाउंट नंबर की आखिरी संख्या 0 या 1 है, वे राशि 3 अप्रैल को निकाल सकेंगे. इसके अलावा जिनमें अकाउंट नंबर की आखिरी संख्या 2 या 3 है, उसमें से राशि 4 अप्रैल को निकाल सकेंगे. जिन महिला लाभार्थियों के अकाउंट नंबर की आखिरी संख्या 4 या 5 है, उसमें से राशि 7 अप्रैल को निकाली जा सकती है. 6 या 7 पर खत्म होने वाले अकाउंट नंबर में राशि 8 अप्रैल और 8 या 9 की स्थिति में 9 अप्रैल को राशि निकाली जा सकती है. 9 अप्रैल के बाद लाभार्थी किसी भी दिन पैसे को निकाल सकेंगे.

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को भी लगा कोरोना वायरस का डंक, मार्च में PMI गिरकर 51.8 पर

लाभार्थियों से विद्ड्रॉल में जल्दबाजी न करने की अपील

IBA ने बयान में कहा है कि पैसे को संबंधित बैंक अकाउंट्स में डिपॉजिट किया जा रहा है और लाभार्थियों को इसके लिए जल्दबाजी में बैंक जाने की कोई जरूरत नहीं है. उसके मुताबिक व्यक्ति पैसे को बाद में आराम से निकाल सकता है. उसने सभी लाभार्थियों से प्रार्थना की है कि वे सहयोग दें और सभी लोगों की सहूलियत और सुरक्षा को सुनिश्चित करें.

इसके साथ ही बयान में कहा गया है कि लाभार्थी राशि की निकासी के लिए पड़ोसी एटीएम का RuPay कार्ड, बैंक मित्र, CSP के साथ इस्तेमाल करें जिससे ब्रांचों पर ज्यादा भीड़ न जमा हो. इस बात का भी ध्यान रखें कि दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने के लिए वर्तमान में भारत सरकार के निर्देशों के मुताबिक कोई चार्ज नहीं हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोरोना संकट में सरकारी मदद: जनधन योजना की महिला लाभार्थियों के खाते में 3 अप्रैल से आने लगेगी 500 रुपये की किस्त

Go to Top