मुख्य समाचार:

कौन हैं ये ‘कोरोना वॉरियर्स’? मोदी सरकार देगी 50 लाख का इंश्योरेंस, जान दांव पर लगा कर रहे सेवा

सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ाई में सबसे आगे खड़े 'कोरोना वॉरियर्स' के लिए वित्तीय सुरक्षा का एलान किया है.

March 26, 2020 7:13 PM

Corona virus, COVID-19, Modi government announced special insurance cover of 50 lakh for corona warriors like doctors, nurses, medical staff, paramedical staff, safai karamcharies, asha workers etc

Who is corona warriors? सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ाई में सबसे आगे खड़े ‘कोरोना वॉरियर्स’ के लिए वित्तीय सुरक्षा का एलान किया है. ‘कोरोना वॉरियर्स’ से अर्थ सैनिटेशन वर्कर्स, सफाई कर्मचारी, डॉक्टर, आशा वर्कर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, मेडिकल स्टाफ आदि से है. ये लोग अपनी जान जोखिम में डालकर देश की जनता को कोरोना वायरस महामारी से बचाने की कवायद में जुटे हैं.

बृहस्पतिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की. इस पैकेज में ‘कोरोना वॉरियर्स’ के लिए 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस भी शामिल रहा. वित्त मंत्री ने कहा कि अपनी जान को दांव पर लगाकर देश के हर व्यक्ति को बचाने में जुटे सैनिटेशन वर्कर्स, सफाई कर्मचारी, डॉक्टर, नर्स, वार्ड बॉयज, आशा वर्कर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, अन्य मेडिकल स्टाफ, टेक्निशियंस आदि समेत अन्य हेल्थ वर्कर्स का सरकार 50 लाख का बीमा कराएगी.

लगभग 22 लाख लोगों को इसका लाभ मिलने की उम्मीद है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री ने कहा कि इन लोगों को कोरोना से जंग में दुर्भाग्य से अगर कुछ हो जाता है तो सरकार 50 लाख रुपये इंश्योरेंस के रूप में देगी. इस स्पेशल इंश्योरेंस स्कीम में सभी सरकारी हेल्थ सेंटर, वेलनेस सेंटर, केन्द्र सरकार व राज्य सरकारों के अस्पताल कवर होंगे.

अगले 3 महीने 12 किलो अनाज बेहद सस्ते में ले सकेंगे 80 करोड़ लोग, 5 किलो बिलकुल फ्री

डॉक्टर व नर्स भी हो रहे हैं शिकार

देश की राजधानी दिल्ली में एक मामला सामने आया है, जहां मौजपुर के एक मोहल्ला ​क्लीनिक का डॉक्टर व उसका परिवार कोरोना वायरस की चपेट में आ गया है. यह संक्रमण सऊदी अरब से आई एक महिला के चलते हुआ, जिसने अपनी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं बताई थी. अब मौजपुर के 900 लोगों को क्वारंटाइन किया जा रहा है. इसके अलावा गुरुग्राम की एक 21 वर्षीय नर्स को भी संक्रमण हुआ है. वह पानीपत की रहने वाली है और गुरुग्राम में एक प्राइवेट हॉस्पिटल में काम करती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कौन हैं ये ‘कोरोना वॉरियर्स’? मोदी सरकार देगी 50 लाख का इंश्योरेंस, जान दांव पर लगा कर रहे सेवा

Go to Top