सर्वाधिक पढ़ी गईं
  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid19 Vaccination Drive Launch: देश में पहले दिन 1.9 लाख से ज्यादा लोगों को लगा कोरोना का टीका

Covid19 Vaccination Drive Launch: देश में पहले दिन 1.9 लाख से ज्यादा लोगों को लगा कोरोना का टीका

Coronavirus Vaccine Programme Launch India Updates: वैक्सीनेशन कार्यक्रम के पहले तीन करीब 3 लाख हेल्थवर्कर्स को टीका लगाया जाएगा.

By: | Updated: January 16, 2021 10:05:56 pm
Corona Vaccination Live Blog today corona vaccination porgramme starts today on 15 jan and pm modi initiate 3 lakh health workers vaccinated first(Photo: PTI)

Coronavirus Vaccine Drive Launch India Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी को दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान लाॅन्च किया. राजधानी दिल्ली स्थित एम्स की बात करें तो सबसे पहले यहां सफाईकर्मी मनीष कुमार को टीका लगाया गया. इस कार्यक्रम के दौरान आज 16 जनवरी को पहले चरण में पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला और एम्स के निदेश डॉ रणदीप गुलेरिया को यह टीका लगाया गया.

देशभर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 3,000 से अधिक केंद्रों पर फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण के साथ इस अभियान की शुरुआत  हुई है. इन केंद्रों को लाॅन्च के दौरान वर्चुअल तौर पर जोड़ा गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मानकों के अनुसार, प्रत्येक केंद्र पर अधिकतम 100 लोगों को ही टीका लगाया जाएगा. इन जगहों पर वैक्सीन के पर्याप्त डोज उपलब्ध हैं. कोविड-19 महामारी, वैक्सीन और उसके डिजिटल प्लेटफॉर्म से संबंधित सवालों के जवाब के लिए 1075 नंबर से कॉल सेंटर शुरू पहले ही शुरू किया जा चुका है. प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान कोविन (Co-Win) ऐप भी लाॅन्च किया. वैक्सीनेशन कार्यक्रम के पहले तीन करीब 3 लाख हेल्थवर्कर्स को टीका लगाया जा रहा है. इसके लिए देश भर में 3,000 से अधिक सेंटर बनाए गए हैं. इन केंद्रों को ऑनलाइन परस्पर बातचीत के लिए आईटी इंफ्रा सेटअप तैयार रखने के लिए पहले ही कह दिया गया था.

दो वैक्सीन को मिली है मंजूरी

कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम के लिए दो वैक्सीन को मंजूरी मिली है. केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा बनाए जा रहे कोविशील्ड वैक्सीन और भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दी है. वैक्सीन की दो डोज लगाई जाएगी और दो डोज के बीच 28 दिन का अंतर होगा और उसका असर केवल 14 दिन के बाद ही दिखेगा.

Read More

Live Blog

PM Modi Vaccination Drive Launch Update:

Highlights

    19:34 (IST)16 Jan 2021
    आज 1.91 लाख से ज्यादा लोगों को लगा टीका: स्वास्थ्य मंत्रालय

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि आज 1,91,181 लोगों का टीकाकरण किया गया. और अब तक टीकाकरण के बाद अस्पताल में भर्ती होने का कोई मामला सामने नहीं आया है. 

    19:30 (IST)16 Jan 2021
    जल्द ही लेंगे जीत की ओर कदम: डॉ हर्षवर्धन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा कि पिछले तीन से चार महीनों में हमारा रिकवरी और मृत्यु दर दिखाता है कि हम धीरे-धीरे कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में जीत की ओर बढ़ रहे थे. इसकी रफ्तार आगे बढ़ाने के लिए हमारे वैज्ञानिकों ने डॉक्टरों, शोधकर्ताओं, वैक्सीन मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री और भारत के नागरिकों के समर्थन से 2 स्वदेशी वैक्सीन को विकसित किया है. लड़ाई धीरे-धीरे जीत की ओर जा रही थी, अब यह लगभग निश्चित लगता है कि जीत की ओर कदम जल्द लिया जाएगा. 

    17:31 (IST)16 Jan 2021
    वैक्सीन सुरक्षित, अफवाहों में न करें विश्वास: केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपील की है. उन्होंने लोगों से अफवाहों में विश्वास नहीं करने और उन एक्सपर्ट्स को सुुनने को कहा जो कहते हैं कि वैक्सीन सुरक्षित है. 

    17:26 (IST)16 Jan 2021
    गुजरात में पहले दिन टीका लगवाने वालों में डॉक्टर, वैन ड्राइवर शामिल

     
    राजकोट से एक मेडिकल वैन ड्राइवर,डॉक्टरों के साथ टीकाकरण अभियान के पहले दिन कोविड-19 वैक्सीन के पहले लाभार्थियों में से एक बना. (PTI)

    16:55 (IST)16 Jan 2021
    कोलकाता: लेडी डॉक्टर ने टीका लगवाने के बाद लोगों को किया प्रेरित
    कोलकाता के एक मेडिकल कॉलेज में एक लेडी डॉक्टर प्रियंका मैत्र ने टीका लगवाने के बाद कहा कि वह बेहतर महसूस कर रही हैं और 28 दिनों बाद उन्हें दूसरा डोज लेना है. उन्होंने लोगों से वैक्सीन का डोज लेने को कहा है.
     
    https://platform.twitter.com/widgets.js
    16:04 (IST)16 Jan 2021
    कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कोवैक्सीन को लेकर उठाए सवाल

    कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सवाल उठाया है कि अगर वैक्सीन इतनी सुरक्षित और भरोसेमंद है तो सरकार में शामिल कोई शख्स पहले इसे क्यों नहीं लगवा रहा है, जैसा कि दूसरे देशों में हो रहा है. उन्होंने कहा कि कोवैक्सीन को लेकर कई बड़े डॉक्टरों ने भी सवाल उठाए हैं लेकिन आम लोगों को कोवैक्सीन व कोवीशील्ड में अपने लिए वैक्सीन का चयन करने की स्वतंत्रता नहीं है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    15:46 (IST)16 Jan 2021
    कोवैक्सीन के साइड इफेक्ट्स पर कंपनी देगी मुआवजा

    भारत बॉयोटेक ने कहा है कि अगर कोवैक्सीन से कोई साइड इफेक्ट्स होता है, तो वह मुआवजा देगी.

    15:45 (IST)16 Jan 2021
    आरएमएल के रेजिडेंट डॉक्टरों को 'कोवैक्सीन' पर भरोसा नहीं

    राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएश (आरडीए) ने मेडिकल सुपरिटेंडेंट ने अनुरोध किया कि उन्हें भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन की बजाय सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड लगाई जाए. एसोसिएशन ने पत्र में लिखा है कि रेजिडेंट डॉक्टर्स का भरोसा कोवैक्सीन पर नहीं है.

    15:43 (IST)16 Jan 2021
    महाराष्ट्र को 10 दिनों के भीतर मिलेंगे स्टॉक के बचे 40% डोज

    महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य को 60 फीसदी वैक्सीन (10 लाख डोज) मिल चुके हैं और शेष डोज 10 दिनों के भीतर मिल जाएंगे. 

    15:41 (IST)16 Jan 2021
    झारखंड: सबसे पहले सफाईकर्मियों को डोज

    झारखंड में सफाईकर्मियों को सबसे पहले कोविड19 वैक्सीन के डोज दिए गए.

    13:18 (IST)16 Jan 2021
    सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ पूनावाला को लगा वैक्सीन

    पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला को कोविशील्ड वैक्सीन की डोज दी गई.

    https://platform.twitter.com/widgets.js
    13:08 (IST)16 Jan 2021
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना वैक्सीन को कहा 'संजीवनी'

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोविड19 वैक्सीन को 'संजीवनी' कहा है. उन्होंने सभी लोगों से कोरोना वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों पर ध्यान देने की बजाय विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों पर भरोसा रखने को कहा है. 

    13:01 (IST)16 Jan 2021
    महाराष्ट्र: बीजेपी कार्यकर्ताओं ने कोरोना वायरस का पुतला जलाकर मनाया जश्न

    महाराष्ट्र में मुंबई के घाटकोपर एरिया में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने कोरोना वायरस का पुतला जलाकर कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू होने का जश्न मनाया.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    12:46 (IST)16 Jan 2021
    गरीबों को फ्री वैक्सीनेशन के लिए पीएम को लिखा पत्र- पंजाब सीएम

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्होंने गरीब लोगों को मुफ्त में वैक्सीन के टीके के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है.

    12:44 (IST)16 Jan 2021
    सफाई कर्मचारी ने बोला, सबको लगवानी चाहिए वैक्सीन

    मेरा अनुभव बहुत ही अच्छा रहा है, वैक्सीन लगने से मुझे कोई झिझक नहीं होगी और मैं अपने देश की और सेवा करता रहूंगा. लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है. मेरे मन में जो डर था वो भी निकल गया. सबको वैक्सीन लगवानी चाहिए: एम्स में वैक्सीन लगवाने वाले पहले सफाई कर्मचारी मनीष कुमार,दिल्ली.बता दें कि आज वैक्शीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत पर एम्स दिल्ली में सबसे पहले वैक्सीन सफाईकर्मी मनीष कुमार को लगाया गया.

    12:40 (IST)16 Jan 2021
    दिल्ली में 81 केंद्रों पर 8100 लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन

    दिल्ली में आज से 81 केंद्रों पर यह वैक्सीनेशन एक साथ शुरू की गई है जिसमें ज़्यादातर अस्पताल हैं. एक केंद्र पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. कुल मिलाकर आज 8100 लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना है: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

    12:12 (IST)16 Jan 2021
    एम्स के सफाईकर्मी मनीष को लगा पहला टीका

    एम्स, दिल्ली में सबसे पहले एक सफाई कर्मी मनीष कुमार को कोविड19 वैक्सीन का टीका दिया गया. इसमें मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन उपस्थित रहे.

    https://platform.twitter.com/widgets.js
    12:10 (IST)16 Jan 2021
    एम्स के निदेशक को लगा कोरोना टीका

    दिल्ली स्थित एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया को कोविड19 वैक्सीन का डोज दिया गया.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    12:09 (IST)16 Jan 2021
    एम्स में कोवैक्सीन की डोज दिखाया केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने एम्स में भारत बॉयोटेक द्वारा विकसित किए कोवैक्सीन की एक डोज को दिखाया. आज देश में पहले चरण का वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू हो गया है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    11:37 (IST)16 Jan 2021
    ताली-थाली और दिए जलाकर देश के आत्मविश्वास को रखा ऊंचा

    जनता कर्फ्यू, कोरोना के विरुद्ध हमारे समाज के संयम और अनुशासन का भी परीक्षण था, जिसमें हर देशवासी सफल हुआ. जनता कर्फ्यू ने देश को मनोवैज्ञानिक रूप से लॉकडाउन के लिए तैयार किया. हमने ताली-थाली और दीए जलाकर, देश के आत्मविश्वास को ऊंचा रखा: पीएम मोदी

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    11:35 (IST)16 Jan 2021
    भारत ने सही समय पर लिया सही फैसला

    भारत ने 24 घंटे सतर्क रहते हुए, हर घटनाक्रम पर नजर रखते हुए, सही समय पर सही फैसले लिए. 30 जनवरी को भारत में कोरोना का पहला मामला मिला, लेकिन इसके दो सप्ताह से भी पहले भारत एक हाई लेवल कमेटी बना चुका था. पिछले साल आज का ही दिन था जब हमने बाकायदा सर्विलांस शुरु कर दिया था. 17 जनवरी, 2020 वो तारीख थी, जब भारत ने अपनी पहली एडवायजरी जारी कर दी थी. भारत दुनिया के उन पहले देशों में से था जिसने अपने एयरपोर्ट्स पर यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी थी: पीएम मोदी

    11:34 (IST)16 Jan 2021
    कोरोना महामारी से लड़ाई में भारत ने दिखाई अपनी क्षमता

    भारत ने इस महामारी से जिस प्रकार से मुकाबला किया उसका लोहा आज पूरी दुनिया मान रही है. केंद्र और राज्य सरकारें, स्थानीय निकाय, हर सरकारी संस्थान, सामाजिक संस्थाएं, कैसे एकजुट होकर बेहतर काम कर सकते हैं, ये उदाहरण भी भारत ने दुनिया के सामने रखा: पीएम मोदी

    11:31 (IST)16 Jan 2021
    'वंदे भारत मिशन' से भारत ने पेश किया उदाहरण

    कोरोना से लड़ाई में भारत ने दुनिया के सामने एक नया उदाहरण पेश किया है. जब कई देशों ने महामारी के बीच में अपने नागरिकों को चीन में छोड़ दिया था तो भारत ने न सिर्फ भारतीयों को बल्कि दूसरे नागरिकों को भी वंदे भारत मिशन के तहत उनके देश पहुंचाया.- पीएम मोदी

    11:28 (IST)16 Jan 2021
    पीएम मोदी ने दिया मंत्र, 'दवाई भी, कड़ाई भी'

    वैक्सीनेशन शुरू होने का मतलब यह नहीं है कि मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेंन करने जैसे कोविड प्रोटोकॉल का पालन बंद कर दिया जाए. पीएम मोदी ने कहा कि हमें शपथ लेनी होगी, 'दवाई भी, कड़ाई भी'.

    11:06 (IST)16 Jan 2021
    दूसरे फेज में 30 करोड़ का वैक्सीनेशन

    पीएम मोदी ने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम है. दुनिया भर में 100 से अधिक देश ऐसे हैं, जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है और भारत में पहले चरण के वैक्सीनेशन कार्यक्रम में 3 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा. दूसरे फेज में 30 करोड़ का वैक्सीनेशन होगा.

    11:03 (IST)16 Jan 2021
    दूसरी डोज के बाद इम्यूनिटी होगी डेवलप: PM Modi

    वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद लापरवाही न करें और मास्क का प्रयोग जरूर करें. सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन जरूर करें क्योंकि वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद ही कोरोना की खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी.- पीएम मोदी

    11:00 (IST)16 Jan 2021
    कोरोना वैक्सीन की दो डोज जरूरी- पीएम मोदी

    कोरोना वैक्सीन की दो डोज लेनी जरूरी है. विशेषज्ञों ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन की दो डोज के बीच करीब एक महीने का गैप होना चाहिए.- पीएम मोदी

    10:59 (IST)16 Jan 2021
    बहुत कम समय ही में तैयार हो गई दो वैक्सीन: PM Modi

    पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीन बनाने में बहुत समय लगता है लेकिन इतने कम समय में एक नहीं बल्कि दो 'Made in India' वैक्सीन तैयार हो गई हैं. 

    10:53 (IST)16 Jan 2021
    पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

    कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम की लांचिंग के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि सभी पूछ रहे थे कि वैक्सीन कर तक उपलब्ध होगी और अब यह उपलब्ध हो गई है तो वह इस अवसर पर सभी देशवासियों को बधाई दे रहे हैं.

    10:45 (IST)16 Jan 2021
    पीएम मोदी ने वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लांच किया

    वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने आज दुनिया के सबसे कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लांच किया.

    09:47 (IST)16 Jan 2021
    ताली बजाकर वैक्सीन का स्वागत किया हेल्थ वर्कर्स ने

    मुंबई के कूपर हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन सेंटर पर कोरोना वैक्सीन पहुंचने पर हेल्थ वर्कर्स ने ताली बजाकर स्वागत किया.

    https://platform.twitter.com/widgets.js
    09:45 (IST)16 Jan 2021
    LNJP Hospital में वैक्सीनेशन के मौके पर रहेंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम की लांचिंग के मौके पर उपस्थित रहेंगे. अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर सुरेश कुमार ने कहा कि डॉक्टर्स, नर्सिंग और सैनिटेशन स्टॉफ को वैक्सीन दिया जाएगा.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    09:39 (IST)16 Jan 2021
    BHU अस्पताल को सजाया गया गुब्बारों से

    वैक्सीनेशनल कार्यक्रम को लेकर वाराणसी के बीएचयू हॉस्पिटल कोे गुब्बारों से सजाया गया है.बीएचयू के एडीशनल सीएमओ डॉ एनपी सिंह ने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाएगा और भीड़ से बचने के लिए स्लॉट्स में वैक्सीनेशन किया जाएगा.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    09:36 (IST)16 Jan 2021
    वैक्सीनेशन की लांचिंग पर एम्स रहेंगे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

    कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम की लांचिंग के मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) को विजिट करेंगे.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    PM Modi Vaccination Drive Launch Update: कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम के लिए दो वैक्सीन को मंजूरी मिली है. केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा बनाए जा रहे कोविशील्ड वैक्सीन और भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दी है. वैक्सीन की दो डोज लगाई जाएगी और दो डोज के बीच 28 दिन का अंतर होगा और उसका असर केवल 14 दिन के बाद ही दिखेगा.
    Tags:Narendra Modi
    Next Stories
    1राकेश झुनझुनवाला और उनकी कंपनी Rare Investments ने Ion Exchange में बेचे 65 करोड़ रु के शेयर
    2मोदी सरकार ने दिव्यांगों के लिए लॉन्च किया नया मोबाइल ऐप; इमारतों, परिवहन में होने वाली परेशानी की दे सकेंगे जानकारी
    3Vi के रिचार्ज प्लान्स पर पाएं हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा; भर्ती होने पर कैश बेनेफिट, जानें डिटेल

    Go to Top