मुख्य समाचार:

कोरोना लॉकडाउन: अर्थव्यवस्था पर होगा गहरा असर, जा सकती हैं 52% नौकरियां

कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए 21 दिनों की देशव्यापी पाबंदियों का अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ेगा.

April 5, 2020 8:46 PM
Corona lockdown would have deeper impact on indian economy, 52 pc of the firms foresee job lossesImage: Reuters

कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए 21 दिनों की देशव्यापी पाबंदियों का अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ेगा. भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने एक सर्वेक्षण में भारी संख्या में लोगों की नौकरियां जाने का अंदेशा जताया है. CII के करीब 200 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के बीच किए गए ऑनलाइन सर्वेक्षण ‘CII सीईओ स्नैप पोल’ के मुताबिक मांग में कमी से ज्यादातर कंपनियों की आय गिरी है. इससे नौकरियां जाने का अंदेशा है.

सर्वेक्षण के अनुसार, ‘चालू तिमाही (अप्रैल-जून) और पिछली तिमाही (जनवरी-मार्च) के दौरान अधिकांश कंपनियों की आय में 10 फीसदी से अधिक कमी आने की आशंका है और इससे उनका लाभ दोनों तिमाहियों में पांच फीसदी से अधिक गिर सकता है.’

आर्थिक वृद्धि होगी बेहद ज्यादा प्रभावित

CII ने कहा, ‘घरेलू कंपनियों की आय और लाभ दोनों में इस तेज गिरावट का असर देश की आर्थिक वृद्धि दर पर भी पड़ेगा. रोजगार के स्तर पर इनसे संबंधित क्षेत्रों में 52 फीसदी तक नौकरियां कम हो सकती हैं.’ सर्वेक्षण के अनुसार, लॉकडाउन खत्म होने के बाद 47 फीसदी कंपनियों में 15 फीसदी से कम नौकरियां जाने की संभावना है. वहीं 32 फीसदी कंपनियों में नौकरियां जाने की दर 15 से 30 फीसदी होगी.

बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर भारत समेत पूरी दुनिया में जारी है. भारत में अब तक कोरोना के कुल 3374 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 212 लोग ठीक हुए हैं जबकि 79 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा आज देशव्यापी लॉकडाउन का 12वां दिन है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोरोना लॉकडाउन: अर्थव्यवस्था पर होगा गहरा असर, जा सकती हैं 52% नौकरियां
Tags:CII

Go to Top