मुख्य समाचार:

बैंक खाते में आए पैसे अपनी मर्जी से निकालें, अमाउंट नहीं होगा ब्लॉक: लॉकडाउन में सरकारी मदद पर SBI

सरकार गरीब कल्याण योजना के तहत जनधन खाताधारक महिलाओं, गरीब बुजुर्गों, गरीब विधवाओं और गरीब दिव्यांगों के खाते में तीन माह के लिए सहयोग राशि भेज रही है.

April 9, 2020 2:18 PM
Corona Lockdown: Relief amount given by government in your bank account will not be blocked or returned to the Government, do not rush to withdraw itImage: Reuters

सरकार गरीब कल्याण योजना के तहत जनधन खाताधारक महिलाओं, गरीब बुजुर्गों, गरीब विधवाओं और गरीब दिव्यांगों के खाते में अप्रैल, मई और जून तीन माह के लिए सहयोग राशि भेज रही है. यह कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लागू लॉकडाउन (Lockdown) में गरीब या वंचित को मदद पहुंचाने के लिए है ताकि किसी को कोविड19 संकट की इस कठिन घड़ी में दिक्कत न हो.

इस दिशा में सरकार की ओर से प्रधानमंत्री जनधन योजना की 20 करोड़ से ज्यादा महिला खाताधारकों के खाते में 500 रुपये जमा कर दिए गए हैं. यह किस्त अप्रैल माह की है. 500-500 रुपये की और दो किस्तें मई और जून में भी आएंगी. लाभार्थी ‘सामाजिक दूरी’ की जरूरत को ध्यान में रखकर (भीड़ न लगाते हुए) राशि की निकासी कर सकती हैं.

सरकार वापस नहीं लेगी ये पैसे

इस बीच सरकार ने स्पष्ट किया है कि जिन लाभार्थियों के खाते में सहयोग राशि आ चुकी है, उन्हें इन पैसों को निकालने के लिए हड़बड़ी में बैंक या एटीएम भागने की जरूरत नहीं है. ये पैसे खाताधारक के हैं और इसे वापस नहीं​ लिया जाएगा. ​वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग ने ट्वीट कर लोगों से किसी भी अफवाह के झांसे में न आने की अपील की है. विभाग की ओर से कहा गया है कि खाते में आए पैसे लाभार्थी के हैं और वह इसे अपनी सुविधा अनुसार निकाल सकता है. अगर खाताधारक इस पैसे को अभी नहीं निकालना चाहता तो आगे चलकर कभी भी निकाल सकता है.

डेबिट कार्ड EMI पर भी लागू है 3 महीने का मोरेटोरियम, जानें इससे जुड़े जरूरी सवालों के जवाब

SBI ने भी दिलाया भरोसा

इस बारे में SBI ने भी ग्राहकों को आश्वस्त किया है. SBI ने कहा है कि सरकार की ओर से लाभार्थियों के खाते में आया पैसा उनका है और यह ब्लॉक नहीं होगा, न ही सरकार इसे वापस लेगी. इसलिए अफवाहों के प्रभाव में आकर इसे निकालने की हड़बड़ी न करें. खाताधारक अपनी सुविधानुसार जब भी चाहें, इस पैसे को निकाल सकते हैं.

बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं के लिए क्या है एलान

गरीब कल्याण योजना के तहत गरीब बुजुर्ग, गरीब विधवा और गरीब दिव्यांगों को अगले तीन महीनों तक 1000 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे. ये दो​ किस्तों में डीबीटी के जरिए उनके बैंक खाते में जाएंगे. सरकार ने यह भी कहा था कि पीएम किसान योजना के ​तहत 8.70 लाख किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में डाल दी जाएगी. इसके अलावा मनरेगा में दिहाड़ी बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. बैंक खाते में आए पैसे अपनी मर्जी से निकालें, अमाउंट नहीं होगा ब्लॉक: लॉकडाउन में सरकारी मदद पर SBI

Go to Top