सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19: अगले साल एक से अधिक कंपनियों के आ जाएंगे वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

विशेषज्ञों का एक समूह देश भर में इन टीकों के वितरण के लिए रणनीतिक योजना की तैयारी कर रहा है.

Updated: Oct 13, 2020 12:29 PM
corona covid 19 vaccine from more than one source tells harshwardhanदुनियाभर में कोविड 19 के बढ़ते मामलों के बीच 150 से ज्यादा घरेलू और विदेशी कंपनियां वेक्सीन पर काम कर रही हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने आज जानकारी दी कि कोरोना वायरस के लिए एक से अधिक स्रोत से टीका मिल सकता है. उन्होंने ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक में यह जानकारी दी. इस बैठक में उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले साल तक देश में एक से अधिक स्रोत से टीका मिल सकता है. उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों का एक समूह देश भर में इन टीकों के वितरण के लिए रणनीतिक योजना की तैयारी कर रहा है.

 

यह भी पढ़ें- टीका लगाने के बाद वॉलंटियर पड़ा बीमार, जॉनसन एंड जॉनसन ने रोका परीक्षण

इस समय 8 लाख से अधिक कोरोना संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक आज सुबह 8 बजे तक देश में 8,38,729 मरीज कोरोना संक्रमित हैं. इसके अलावा कोरोना से 1,09,856 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें- जब डूब रही थी इकोनॉमी, टॉप अरबपतियों की रही चांदी

कोरोना के टीके के लिए गाइडलाइंस पहले ही जारी

पिछले महीने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने COVID-19 की वैक्सीन तैयार कर रहे फार्मा कंपनियों के लिए गाइडलाइंस जारी कर कहा था कि एक COVID-19 वैक्सीन बना रही कंपनी के पास तीसरे फेज के ट्रायल के लिए वेक्सीन की कम से कम 50 फीसदी एफिसिएंसी यानी प्रभावकारिता होनी चाहिए. यह गाइडलांइस मरीजों की सेफ्टी को ध्यान में रखकर जारी किया गया है. इसके अलावा यह लगातार बनती रहनी चाहिए. आइसीएमआर के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव के मुताबिक वैक्सीन के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण सुरक्षा, इम्युनोजेनेसिटी और प्रभावकारिता है. बता दें कि दुनियाभर में कोविड 19 के बढ़ते मामलों के बीच 150 से ज्यादा घरेलू और विदेशी कंपनियां वेक्सीन पर काम कर रही हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID-19: अगले साल एक से अधिक कंपनियों के आ जाएंगे वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

Go to Top