सर्वाधिक पढ़ी गईं

दिसंबर में शुरू होगा संसद की नई इमारत का निर्माण कार्य, अक्टूबर 2022 तक पूरा होने की उम्मीद

संसद की इमारत बदलने वाली है और नई संसदीय इमारत का निर्माण इस साल दिसंबर में शुरू होने जा रहा है.

October 24, 2020 6:55 PM
construction of new parliament building to start in december will complete by october 2022संसद की इमारत बदलने वाली है और नई संसदीय इमारत का निर्माण इस साल दिसंबर में शुरू होने जा रहा है.

संसद की इमारत बदलने वाली है और नई संसदीय इमारत का निर्माण इस साल दिसंबर में शुरू होने जा रहा है. नई इमारत में सभी लोकसभा और राज्यसभा के सत्र होंगे, उसके अगले दो साल में अक्टूबर 2022 तक पूरे होने की उम्मीद है. संसद का शीतकालीन सत्र मौजूदा इमारत में ही होता रहेगा और इसमें कोई रूकावट नहीं आएगी. यह बात ध्यान देने वाली है कि संसद की नई इमारत का निर्माण ऐसे समय शुरू हो रहा है, जब दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए निर्माण कार्य को रोकने का सुझाव दिया है.

हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक, काम को देख रहे अधिकारियों ने सूचित किया है कि निर्माण कार्य के दौरान हवा और ध्वनि प्रदूषण को काबू करने के लिए पर्याप्त कदम उठाए हैं.

नई इमारत में होगा बड़ा पार्किंग स्पेस

लोकसभा सचिवालय का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि संसद की नई इमारत ऐसे तरीके से बनाई जाएगी जिससे सभी सांसदों को उनके अपने दफ्तर मिलें और इन दफ्तरों में लेटेस्ट डिजिटल इंटरफेस होंगे जिससे पेपरलेस ऑफिस बनाए जा सकें. नई इमारत में एक कंस्टीट्यूशन हॉल भी मौजूद होगा जिसमें भारत की लोकतांत्रिक विरासत को दिखाया जाएगा. संसद के दूसरे फीचर्स में सभी सांसदों के लिए एक नया लॉन्ज, कई कमेटी रूम, एक लाइब्रेरी, डाइनिंग एरिया और बड़ा पार्किंग स्पेस दिया होगा.

GST वार्षिक रिटर्न भरने की आखिरी तारीख बढ़ी, चेक करें नई डेडलाइन

सदस्यों के लिए जगह और उनके बैठने की व्यवस्था को भी बढ़ाया जा रहा है. वर्तमान में, संसद में 543 लोकसभा सदस्यों और 245 राज्यसभा सदस्यों के लिए सीट होती हैं. हालांकि, नई इमारत में 888 लोकसभा सदस्य और राज्यसभा सीटों को बढ़ाकर 384 किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि बदलावों को यह देखते हुए किया जा रहा है कि ऊपरी सदन और निचले सदन के सदस्यों की संख्या भविष्य में बढ़ सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिसंबर में शुरू होगा संसद की नई इमारत का निर्माण कार्य, अक्टूबर 2022 तक पूरा होने की उम्मीद

Go to Top