सर्वाधिक पढ़ी गईं

राहुल गांधी ने दिया ‘गरीबी हटाओ’ का नया फार्मूला, एलान- 2019 जीतने के बाद हर गरीब को देंगे मिनिमम इनकम

राहुल गांधी ने कहा कि 2019 में जीत मिलती है तो कांग्रेस वाली सरकार प्रत्येक गरीब व्यक्ति को मिनिमम इनकम की गारंटी देगी.

Updated: Jan 28, 2019 6:04 PM
Rahul Gandhi, INC, Congress President, Minimum Income Guarantee announcment, 2019 lok Sabha election, राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष, हर गरीब को गारंटीड इनकमराहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है कि 2019 चुनाव जीतने के एकदम बाद कांग्रेस पार्टी गारंटी करके न्यूनतम आमदनी देने जा रही है. (Image: INC twitter)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 2019 लोकसभा चुनाव से पहले एक बड़ा मास्टर स्ट्रोक चला है. राहुल गांधी ने सोमवार को नया रायपुर में एक किसान रैली में यह एलान किया कि यदि 2019 में कांग्रेस पार्टी जीती तो हर गरीब को गारंटीड इनकम देगी. यानी, कांग्रेस सरकार हर गरीब परिवार को न्यूनतम गारंटीड इनकम देगी. राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी को कांग्रेस पार्टी का महासचिव बनाए जाने के कुछ दिन के बाद ही यह बड़ा एलान किया है.

राहुल गांधी ने कहा, ”हम ऐसा भारत नहीं बना सकते हैं, जहां लाखों भाई-बहन गरीबी से जूझ रहे हों. 2019 में यदि जीत मिलती है तो कांग्रेस प्रत्येक गरीब व्यक्ति को मिनिमम इनकम की गारंटी के लिए कमिटेड है. इससे गरीबी और भूख से निजात दिलाने में मदद मिलेगी.”

दुनिया में आज तक नहीं हुआ : Rahul Gandhi 

राहुल गांधी ने कहा, ”इसका मतलब यह कि हिंदुस्तान के हर गरीब के अकाउंट में कम से कम न्यूनतम इनकम की गारंटी हिंदुस्तान की सरकार देने जा रही है. मतलब, हिंदुस्तान में न कोई भूखा रहेगा और न कोई गरीब रहेगा. यह हम छत्तीसगढ़ में करेंगे, मध्य प्रदेश राजस्थान … हर प्रदेश में करेंगे. हम दो हिंदुस्तान नहीं चाहते हैं, हम एक हिंदुस्तान चाहते हैं. और उस हिंदुस्तान में हर गरीब व्यक्ति को मिनिमम इनकम देने का काम कांग्रेस पार्टी की सरकार करेगी. और ये काम आज तक दुनिया की किसी सरकार ने नहीं किया है. और ये काम हिंदुस्तान में सबसे पहले 2019 के बाद की कांग्रेस वाली सरकार करने जा रही है.”

जैसे रोजगार की गारंटी दी वैसे ही न्यूनतम इनकम देंगे

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है कि 2019 चुनाव जीतने के एकदम बाद कांग्रेस पार्टी गारंटी करके न्यूनतम आमदनी देने जा रही है. जैसे कांग्रेस पार्टी ने मनरेगा में 100 दिन का रोजगार गारंटी करके दिया, सूचना के अधिकार में गारंटी से ब्यूरोक्रेसी के दरवाजे खोले, भोजन का अधिकार गारंटी करके दिया; वैसे ही न्यूनतम आमदनी की गारंटी होगी.

अनिल अंबानी और मोदी पर फिर बोला हमला

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ”जब हम विपक्ष में थे तो जब भी हम किसानों के कर्जा माफ की बात करते थे और सरकार से पूछते थे, तो सरकार कहती थी हमारे पास पैसा नहीं है, हम ये काम नहीं कर सकते. हिन्दुस्तान के चौकीदार के पास छत्तीसगढ़ के किसानों के लिये 6000 करोड़ रुपये नहीं है लेकिन अनिल अंबानी के लिये 30,000 करोड़ रुपये है.” उन्होंने कहा कि क्या कारण है कि किसान अपना पैसा बीमा कंपनी को देता है और ओला पड़ने पर किसान को उसका पैसा नहीं मिलता. पूरा फायदा अनिल अंबानी की कंपनी को जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. राहुल गांधी ने दिया ‘गरीबी हटाओ’ का नया फार्मूला, एलान- 2019 जीतने के बाद हर गरीब को देंगे मिनिमम इनकम

Go to Top