scorecardresearch
Live

Congress President Poll Live Updates: मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारी का पर्चा भरा, दिग्विजय सिंह और गहलोत के अलावा G-23 नेता भी प्रस्तावकों में शामिल

मल्लिकार्जुन खड़गे के प्रस्तावकों में वरिष्ठ नेता एके एंटनी, मुकुल वासनिक, पवन कुमार बंसल के अलावा G-23 का हिस्सा रहे मनीष तिवारी और आनंद शर्मा भी शामिल हैं.

Congress President Poll Live Updates: मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारी का पर्चा भरा, दिग्विजय सिंह और गहलोत के अलावा G-23 नेता भी प्रस्तावकों में शामिल
कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे ने नामांकन किया, दिग्विजय सिंह और अशोक गहलोत बने प्रस्तावक. (Express Photo: Anil Sharma)

Congress President Poll Live Updates: देश के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने उम्मीदवारी का पर्चा भर दिया है. खास बात ये है कि उनके नामांकन पत्र में प्रस्तावकों के तौर पर दिग्विजय सिंह और अशोक गहलोत के अलावा असंतुष्टों के समूह G-23 का हिस्सा रहे मनीष तिवारी और आनंद शर्मा जैसे नेताओं का नाम भी शामिल है. इनके अलावा कांग्रेस आलाकमान के करीबी एके एंटनी, मुकुल वासनिक और पवन कुमार बंसल भी खड़गे की उम्मीदवारी के प्रस्तावकों में शामिल हैं. कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी आज ही उम्मीदवारी का पर्चा भरा है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की तरफ से पहले कहा जा चुका है कि वे इस चुनाव में तटस्थ रहेंगी और किसी का समर्थन नहीं करेंगी. लेकिन खड़गे के प्रस्तावकों की सूची साफ बताती है कि इस चुनाव में उनका पलड़ा कितना भारी है. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में नाम वापसी की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर है, जबकि चुनाव 17 अक्टूबर को होना है.

इससे पहले शुक्रवार की सुबह कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में तब नया मोड़ आ गया जब दिग्विजय सिंह ने अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ने का एलान किया. दिग्विजय सिंह ने इसके साथ ही यह भी साफ कर दिया था कि वे खुद पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की जगह अपने सहयोगी मल्लिकार्जुन खड़गे के नामांकन का प्रस्ताव करेंगे. दिग्विजय सिंह ने अपनी उम्मीदवारी का एलान एक दिन पहले गुरुवार को तब किया था, जब राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने समर्थक विधायकों की आलाकमान के खिलाफ बगावत का हवाला देते हुए चुनाव नहीं लड़ने का एलान किया था.

अशोक गहलोत का अब क्या होगा? क्या सोनिया गांधी से मिलेगी माफी? अध्यक्ष पद की उम्मीदवारी छोड़ने से बचेगी सीएम की कुर्सी

दिग्विजय सिंह ने शुक्रवार को जिस तरह अचानक अध्यक्ष पद की होड़ से अपना नाम वापस लेने का एलान किया, उसने सबको चौंका दिया. एक दिन पहले यानी गुरुवार को ही उन्होंने न सिर्फ उम्मीदवारी का पर्चा लिया था, बल्कि शशि थरूर से उनके घर जाकर मिले थे. इसके बाद दोनों ही नेताओं की तरफ से यह बयान भी आया था कि वे दोनों इस चुनाव में एक दूसरे के खिलाफ नहीं लड़ रहे, बल्कि ये दो सहयोगियों के बीच एक दोस्ताना मुकाबला होगा. उनके इस बयान के बाद माना जा रहा था कि दिग्विजय सिंह वाकई चुनाव लड़ने का मन बना चुके हैं. हालांकि मीडिया से बातचीत के दौरान एक बार उन्होंने यह भी कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव की अंतिम तस्वीर नाम वापसी की अंतिम तारीख के बाद ही सामने आएगी.

Live Updates
17:14 (IST) 30 Sep 2022
नामांकन पत्रों की जांच के बाद घोषित होंगे उम्मीदवारों के नाम : मिस्त्री

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन आज खत्म हो गया. इस चुनाव में जिन तीन नेताओं ने उम्मीदवारी का पर्चा दाखिल किया वे हैं – मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और के एन त्रिपाठी. चुनाव प्रक्रिया के लिए गठित कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी के चेयरमैन मधुसूदन मिस्त्री ने कहा है कि इन सभी उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच कल यानी शनिवार को की जाएगी, जिसके बाद कल शाम तक सभी वैध उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए जाएंगे.

17:13 (IST) 30 Sep 2022
कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में कोई अधिकृत उम्मीदवार नहीं : मिस्त्री

कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी के चेयरमैन मधुसूदन मिस्त्री ने कहा है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने वाले तीनों उम्मीदवारों अपनी निजी हैसियत में ही चुनाव लड़ रहे हैं. मिस्त्री ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी साफ कर चुकी हैं कि वे इस चुनाव में तटस्थ रहेंगी. लिहाजा कोई भी उम्मीदवार अगर ऐसा दावा करता है कि उसे सोनिया गांधी का समर्थन या आशीर्वाद हासिल है, तो यह सही नहीं होगा.

15:02 (IST) 30 Sep 2022
जी-23 के नेता भी खड़गे के प्रस्तावकों में शामिल

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की उम्मीदवारी के प्रस्तावक बनने वालों में दिग्विजय सिंह और अशोक गहलोत के अलावा भी कई बड़े नाम शामिल हैं. इनमें प्रमुख हैं – एके एंटनी, पवन कुमार बंसल, मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी और पीएस पूनिया. इनके अलावा जी-23 में शामिल रहे असंतुष्ट नेताओं मनीष तिवारी और आनंद शर्मा का नाम भी खड़गे के प्रस्तावकों में शामिल है. दलित समुदाय से आने वाले मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के सबसे अनुभवी और वरिष्ठ नेताओं में शामिल हैं.

14:57 (IST) 30 Sep 2022
खड़गे ने उम्मीदवारी का पर्चा भरा, दिग्विजय सिंह बने प्रस्तावक

वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए उम्मीदवारी का पर्चा भर दिया है. उनके प्रस्तावकों में वरिष्ठ कांग्रेस नेता और सांसद दिग्विजय सिंह और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शामिल हैं.

13:29 (IST) 30 Sep 2022
झारखंड के नेता केएन त्रिपाठी ने भी किया नामांकन

कांग्रेस अध्यक्ष पद की उम्मीदवारी का पर्चा भरने वालों में एक नया नाम भी शामिल हो गया है. ये नया नाम है झारखंड के कांग्रेस नेता केएन त्रिपाठी का. कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे त्रिपाठी ने मीडिया से कहा कि उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए नामांकन कर दिया है.

13:14 (IST) 30 Sep 2022
मनीष तिवारी, आनंद शर्मा ने खड़गे का समर्थन किया

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा है कि वे और आनंद शर्मा कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे की उम्मीदवारी का समर्थन करते हैं. दोनों ही नेता खड़गे का समर्थन करने के लिए दिल्ली के कांग्रेस मुख्यालय पहुंच गए हैं. दिलचस्प बात ये है कि मनीष तिवारी और आनंद शर्मा दोनों ही कांग्रेस के असंतुष्ट नेताओं के खेमे में शामिल रहे हैं. (इनपुट – पीटीआई)

13:12 (IST) 30 Sep 2022
सचिन पायलट को बनाया जाए कांग्रेस अध्यक्ष : समर्थक

सचिन पायलट को कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए. ये मांग दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर जमा पायलट समर्थक कर रहे हैं. राजस्थान के पूर्व उप-मुख्यमंत्री के समर्थकों का कहना है कि सचिन पायलट जमीन से जुड़े नेता हैं, जो आम कांग्रेस कार्यकर्ताओं की समस्याओं को अच्छी तरह समझते हैं, इसलिए उन्हें पार्टी की कमान सौंपी जानी चाहिए.

13:04 (IST) 30 Sep 2022
मैं जी-23 की तरफ से नहीं लड़ रहा चुनाव : शशि थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा है कि वे पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव G-23 के नाम से मशहूर असंतुष्ट नेताओं के समूह की तरफ से नहीं लड़ रहे हैं. थरूर ने कहा कि वे जी-23 का समर्थन भी नहीं मांग रहे. शशि थरूर ने आज कांग्रेस मुख्यालय जाकर अपनी उम्मीदवारी का पर्चा दाखिल कर दिया. नामांकन से पहले थरूर राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

13:01 (IST) 30 Sep 2022
खड़गे के नाम का प्रस्ताव देंगे अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि वे कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम प्रपोज़ करेंगे.

12:56 (IST) 30 Sep 2022
दिग्विजय सिंह बनेंगे खड़गे के प्रस्तावक

दिग्विजय सिंह ने कहा है कि वे कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे, बल्कि अपने सहयोगी मल्लिकार्जुन खड़गे के नामांकन में प्रस्तावक बनेंगे.

TRENDING NOW

Business News