सर्वाधिक पढ़ी गईं

Twitter ने राहुल गांधी के बाद उनकी पार्टी का एकाउंट भी किया लॉक, कांग्रेस बोली – मोदी जी, हमने आजादी की लड़ाई जीती थी, यह भी जीतेंगे

कांग्रेस ने ट्विटर की कार्रवाई पर गंभीर सवाल उठाए हैं. पार्टी ने कहा है कि गैंगरेप पीड़िता की पहचान छिपाने के नियम का इस्तेमाल गलत मकसद से किया जा रहा है. कांग्रेस ने पूछा है कि जब निर्भया की मां और भाई की तस्वीरें दिखाने पर किसी ने एतराज नहीं किया तो अभी अलग रुख क्यों अपनाया जा रहा है?

Updated: Aug 12, 2021 2:23 PM
congress official twitter handle locked AND rahul gandhi twitter account temporarily suspended POSTING DALIT RAPE VICTIM FAMILY PHOTO congress ATTACK ON PM MODIदलित रेप विक्टिम के न्याय की लड़ाई लड़ने के लिए आज कांग्रेस नेताओं ने 'संसद घेराव' प्रदर्शन किया. (Image- Congress Insta ID)

कांग्रेस ने कहा है कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने उनके नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का एकाउंट लॉक करने के बाद अब पार्टी का आधिकारिक ट्विटर हैंडल भी लॉक कर दिया है. साथ ही पार्टी ने रणदीप सुरजेवाला, सुष्मिता देव और अजय माकन समेत कई और बड़े नेताओं के ट्विटर एकाउंट लॉक कर दिए जाने की बात भी कही है. पार्टी ने आज यानी गुरुवार 12 अगस्त को फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए यह जानकारी दी है.

कांग्रेस द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए स्क्रीन शॉट के मुताबिक ट्विटर ने उनके एकाउंट को लॉक करने के लिए नियमों के उल्लंघन का हवाला दिया है. इससे पहले ट्विटर ने शनिवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के ट्विटर हैंडल को अस्थाई रूप से लॉक कर दिया. राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल को 9 साल की दलित रेप विक्टिम के परिवार के साथ अपनी तस्वीर शेयर करने के अगले दिन लॉक किया गया. इस बारे में सामने आई खबरों के मुताबिक ट्विटर ने यह कार्रवाई नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) के कहने पर की थी.

कांग्रेस ने इंस्टाग्राम पर लिखा है, “मोदी जी आप कितने भयभीत हैं? याद रखिए कांग्रेस पार्टी ने इस देश के आजादी की लड़ाई महज सच्चाई, अहिंसा व लोगों की इच्छा शक्ति के दम पर लड़ी है. हमने तब भी जीता था और हम फिर जीतेंगे.” कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग प्रमुख रोहन गुप्ता के मुताबिक पार्टी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट समेत पार्टी के बड़े नेताओं और सक्रिय कार्यकर्ताओं के करीब 5 हजार ट्विटर एकाउंट ब्लॉक किए गए हैं.

Retro Tax के 17 मामलों में बातचीत की मेज पर पहुंची सरकार, कंपनियों के साथ अगले महीने तक समझौते की उम्मीद

कांग्रेस का आरोप, ट्विटर ने सरकार के दबाव में की कार्रवाई

कांग्रेस के सोशल मीडिया डिपार्टमेंट के प्रमुख रोहन गुप्ता का आरोप है कि ट्विटर कांग्रेस नेताओं के खिलाफ सरकार के दबाव में काम कर रही है. गुप्ता के मुताबिक जिस फोटो को शेयर करने के खिलाफ कार्रवाई के नाम पर  ट्विटर एकाउंट ब्लॉक किए गए हैं, उसी फोटो को नेशनल कमीशन फॉर शेड्यूल्ड कास्ट्स ने भी साझा किया था, जिसे कई दिनों तक हटाया नहीं गया था. दावे के मुताबिक ट्विटर ने कांग्रेस के आधिकारिक एकाउंट के अलावा राहुल गांधी, मीडिया प्रमुख रणदीप सुरजेवाला, एआईसीसी जनरल सेक्रेटरी अजय माकन, पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और महिला कांग्रेस प्रमुख सुष्मिता देव के खातों को भी लॉक किया है.

क्या है पूरा मामला

  • राहुल गांधी ने बुधवार की सुबह दिल्ली छावनी के ओल्ड नंगल गांव में एक दलित रेप विक्टिम के परिवार से मिलने के बाद ट्विटर पर फोटो अपलोड किया था. इस तस्वीर में राहुल गांधी और लड़की के माता-पिता एक गाड़ी में बैठकर बातचीत कर रहे हैं और सभी के चेहरे दिखाई दे रहे हैं.
  • इसके बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR ) ने ट्विटर इंडिया को यह तस्वीर हटाने का निर्देश जारी किया. आयोग ने तस्वीर वाली पोस्ट हटाने और राहुल गंधी के ट्विटर हैंडल के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया था.
  • नोटिस में कहा गया है कि राहुल गांधी ने ट्विटर पर जो फोटो अपलोड की है, उसमें बच्ची के माता-पिता के चेहरे स्पष्ट दिख रहे हैं जो जुवेनाइल जस्टिस एक्ट 2015 के सेक्शन 74 का उल्लंघन है. इस सेक्शन के मुताबिक बच्चे की पहचान किसी भी मीडिया प्लेटफॉर्म पर सार्वजनिक नहीं की जा सकती है. इसके अलावा पॉस्को एक्ट 2012 के सेक्शन 23 के तहत बच्चे की पहचान सार्वजनिक करने वाले किसी भी फोटो या जानकारी को किसी मीडिया प्लेटफॉर्म पर नहीं जारी किया जा सकता है.
  • बताया जा रहा है कि NCPCR के निर्देश के बाद ही ट्विटर ने राहुल गांधी, कांग्रेस और पार्टी के दूसरे नेताओं के ट्विटर हैंडल ब्लॉक करने का कदम उठाया.

पीड़िता की पहचान छिपाने के नियम का गलत मकसद से इस्तेमाल: कांग्रेस

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गुरदीप सिंह सप्पल ट्विटर की इस कार्रवाई का जवाब देते हुए ट्विटर पर लिखा है, “रेप मामले में पीड़िता की पहचान छिपाने का नियम उन्हें सामाजिक उत्पीड़न,भेदभाव से बचाने के लिए बना है. पर इसका इस्तेमाल उन्हें व उनके परिवार को अलग-थलग करने और उन्हें सामाजिक समर्थन से वंचित करने के लिये किया जा रहा है! राहुल गांधी के खाते का निलम्बन ऐसे समर्थन को कुचलने के लिए ही है.”

निर्भया की मां, भाई की तस्वीरें क्या किसी ने नहीं देखीं: कांग्रेस

कांग्रेस ने ट्विटर की कार्रवाई के समर्थन में दी जा रही दलीलों का भी तंज़ भरे लहजे में जवाब दिया है. पार्टी प्रवक्ता गुरदीप सप्पल ने व्यंग्य करते हुए ट्विटर पर लिखा है, “निर्भया की मां और भाई की तस्वीरें और वीडियो अब तक किसी ने नहीं देखे होंगे. कोई नहीं जानता कि वे कौन हैं. किसी चैनल ने उन्हें कभी नहीं दिखाया. ट्विटर पर कोई तस्वीर नहीं मिल सकती. है न?”


दरअसल, अपने इस ट्वीट के जरिए कांग्रेस प्रवक्ता ने सवाल उठाया है कि निर्भया की मां, भाई और पिता को मीडिया बड़े पैमाने पर जगह देता रहा है. उनके बयान, तस्वीरें हर जगह छाए रहे हैं. फिर भला दिल्ली के दूसरे वैसे ही भयावह कांड में पीड़िता के परिवार का साथ देने वाली राहुल गांधी की तस्वीरों पर अलग रुख क्यों अपनाया जा रहा है?

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Twitter ने राहुल गांधी के बाद उनकी पार्टी का एकाउंट भी किया लॉक, कांग्रेस बोली – मोदी जी, हमने आजादी की लड़ाई जीती थी, यह भी जीतेंगे

Go to Top