UP Elections 2022: कांग्रेस का युवा घोषणा पत्र जारी, 20 लाख नौकरी और शिक्षा का बजट बढ़ाने समेत किए गए कई बड़े वादे

UP Elections 2022: प्रियंका गांधी ने कहा है कि एक परीक्षा कैलेंडर जारी होगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की तारीखें दर्ज होंगी और इसका उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Congress launches youth manifesto in poll-bound UP, promises 20 lakh jobs, hike in education expenditure
कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले शुक्रवार को युवाओं के लिए घोषणापत्र जारी किया है.

UP Elections 2022: कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले शुक्रवार को युवाओं के लिए घोषणापत्र जारी किया जिसमें 20 लाख रोजगार देने, भर्ती प्रक्रिया को दुरूस्त करने और शिक्षा का बजट बढ़ाने समेत कई बड़े वादे किए गए हैं. युवाओं के लिए जारी इस घोषणापत्र का नाम ‘भर्ती विधान: युवा घोषणापत्र’ रखा गया है. पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इसे जारी करते हुए कहा कि युवाओं के जोश और शक्ति के साथ ‘नया उत्तर प्रदेश’ बनाना है. कांग्रेस ने इस मौके पर ‘मेरा जॉब मुझे मिलेगा…’ नामक एक गीत भी जारी किया. राहुल गांधी ने कहा, ‘‘यह घोषणापत्र सिर्फ कांग्रेस की आवाज नहीं है. इसे बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के युवाओं से बात की है. उनके विचार इसमें डाले गए हैं.’’

Cheapest Personal Loan: पर्सनल लोन लेने का है इरादा? तो इन बैंकों में मिल रहा है 9% से भी कम ब्याज दर पर कर्ज

युवाओं से बात कर तैयार किया गया घोषणा पत्र: प्रियंका गांधी

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘हम नफरत नहीं फैलाते हैं. हम लोगों को जोड़ने का काम करते हैं. हम युवाओं के जोश और शक्ति के साथ एक नया उत्तर प्रदेश बनाना चाहते हैं.’’ कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी ने कहा, ‘‘भर्ती विधान को बनाने के लिए युवाओं से बात की गई. इसे भर्ती विधान इसलिए कहा गया है क्योंकि उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी समस्या भर्ती की है. युवा योग्य हैं, लेकिन उन्हें नौकरियां नहीं मिलती. बड़ी बड़ी घोषणाएं होती हैं, लेकिन यह नहीं बताया जाता कि रोजगार कैसे दिए जाएंगे.’’ उन्होंने कहा कि भर्ती की प्रक्रिया को दुरुस्त किया जाएगा, आरक्षण संबंधी ‘घोटाले’ को रोकने का कड़ा प्रावधान होगा और विश्वविद्यालयों में छात्र संघ के चुनावों को बहाल किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव सात चरणों में होगा. पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को और सातवें व अंतिम चरण का मतदान सात मार्च को होगा. 10 मार्च को नतीजे घोषित होंगे.

Sector Fund vs Thematic Funds: सेक्टर फंड्स और थीमैटिक फंड्स में क्या है अंतर? क्या है इनमें निवेश का नफा नुकसान?

युवा घोषणा पत्र के प्रमुख वादे

  • प्रियंका गांधी ने घोषणा की कि सरकार बनने पर उत्तर प्रदेश में 20 लाख रोजगार दिए जाएंगे जिनमें 40 प्रतिशत यानी आठ लाख रोजगार महिलाओं को दिए जाएंगे.
  • गांधी ने कहा कि 12 लाख नौकरियां सरकार में है जो खाली है और इनके लिए सरकार के पास पैसा भी है. आठ लाख रोजगार युवाओं के हुनर और उद्यमिता पर आधारित होंगे जिनके लिए सरकार सहयोग देगी.
  • पुलिस सेवा, संस्कृत के शिक्षक, उर्दू के शिक्षक, आंगनबाड़ी, आशा आदि में खाली सभी पदों को भरा जाएगा. भर्ती प्रक्रिया में नौजवानों का जो भरोसा टूटा है, उसे बहाल करने के लिए सभी परीक्षाओं के फॉर्म के लिए शुल्क माफ होंगे और बस, ट्रेन यात्रा मुफ्त होगी.
  • प्रियंका गांधी ने ‘युवा घोषणापत्र’ किए वादों का का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘एक परीक्षा कैलेंडर जारी होगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की तारीखें दर्ज होंगी और इसका उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. आरक्षण के घोटाले को रोकने के लिए हर भर्ती के लिए सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक होंगे.’’
  • उन्होंने घोषणा की, ‘‘उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा का बजट कम किया है. हमारी सरकार आएगी तो यह बजट बढ़ाया जाएगा और सभी कॉलेज व विश्वविद्यालयों को उन्नत किया जाएगा. अच्छी शिक्षा भविष्य निर्माण के लिए सबसे जरूरी है.’’
  • उन्होंने कहा, ‘‘युवाओं के रोजगार के लिए नये अवसर प्रदान किये जाएंगे. मल्लाहों और निषादों के लिए विश्वस्तरीय संस्थान बनाया जाएगा जिसमें उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा. अति पिछड़े समुदाय के युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए एक फीसदी ब्याज की दर से कर्ज दिया जाएगा.’’
  • कांग्रेस महासचिव ने यह भी कहा, ‘‘प्रदेश के युवाओं को नशे के जाल से निकालने के लिए एक सेंटर खोला जाएगा जो युवाओं की काउंसिलिंग करेगा. इसके अलावा सांस्कृतिक क्षेत्र में युवाओं को बढ़ावा दिया जाएगा.”

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News