सर्वाधिक पढ़ी गईं

कांग्रेस लीडर अहमद पटेल हार गए कोरोना की जंग, 71 की उम्र में निधन; ऐसा रहा सियासी सफर

Ahmed Patel: कई सियासी जंग में बड़े बड़े दिग्गजों को मात देने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल कोरोना की जंग में हार गए.

November 25, 2020 8:23 AM
Ahmed PatelAhmed Patel: सियासी जंग में बड़े बड़े दिग्गजों को मात देने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल कोरोना की जंग में हार गए.

Ahmed Patel: कई सियासी जंग में बड़े बड़े दिग्गजों को मात देने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल कोरोना की जंग में हार गए. अहमद पटेल का बुधवार तड़के कोरोना वायरस के चलते निधन हो गया. यह जानकारी उनके बेटे फैसल पटेल ने सोशल मीडिया पर दी. बताया जा रहा है कि बुधवार की सुबह करीब 3.30 उन्होंने अंतिम सांस ली. अहमद पटेल पिछले 1 महीने से ज्यादा समय से कोरोना संक्रमित थे. उनका गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल में इलाज चल रहा था. वह आईसीयू में थे. उनके निधन पर पीएम मोदी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी समेत कई बड़े नेताओं ने दुख जताया है.

मल्टीपल आर्गन फेलियर

अहदम पटेल के बेटे फैसल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि एक महीने पहले कोरोना संक्रमित पाए जाने बाद उनका स्वास्थ्य मल्टीपल आर्गन फेलियर के कारण और भी खराब हो गया. फैसल पटेल ने सभी से COVID-19 नियमों का पालन करने का अनुरोध भी किया है.

अहमद पटेल के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताते हुए ट्वीट के जरिए कहा कि अहमद पटेल के निधन से दुखी हूं. उन्होंने सार्वजनिक जीवन में कई साल बिताए, समाज की सेवा की. कांग्रेस पार्टी को मजबूत बनाने में उनकी भूमिका हमेशा याद की जाएगी. मोदी ने उनके बेटे फैसल से बात की और संवेदना व्यक्त की.

26 साल की उम्र में बने थे सांसद

अहमद पटेल 1977 में 26 साल की उम्र में गुजरात के भरूच से लोकसभा चुनाव जीतकर उस समय के सबसे युवा सांसद बने थे. अहमद पटेल ने लोकसभा में 3 और राज्यसभा में अपना 5 कार्यकाल पूरा किया है. वह 1993 से राज्यसभा सदस्य थे. पर्दे के पीछे राजनीति करने में पटेल माहिर थे. उन्हें रणनीति बनाने में महारत हासिल थी. वह गांधी परिवार के बेहद करीबी थी. उन्हें अगस्त 2018 में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था.

2004 से 2014 तक संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में भी उनकी प्रमुख भूमिका रही. पटेल सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार के नाते वे मनमोहन सरकार के कई अहम फैसलों में निर्णायक भूमिका निभाते थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कांग्रेस लीडर अहमद पटेल हार गए कोरोना की जंग, 71 की उम्र में निधन; ऐसा रहा सियासी सफर

Go to Top