मुख्य समाचार:
  1. रोड इंफ्रास्ट्रक्चर में आम लोग बॉन्ड के जरिए कर सकेंगे निवेश, मिलेगा बैंकों से बेहतर रिटर्न

रोड इंफ्रास्ट्रक्चर में आम लोग बॉन्ड के जरिए कर सकेंगे निवेश, मिलेगा बैंकों से बेहतर रिटर्न

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय देश में सड़कों का व्यापक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए आम लोगों एवं छोटे निवेशकों से धन जुटाने को बढ़ावा देगा.

July 21, 2019 3:23 PM

common people and small investors can invest in road infrastructure through bond, will get better return than banks

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय देश में सड़कों का व्यापक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए आम लोगों एवं छोटे निवेशकों से धन जुटाने को बढ़ावा देगा और ऐसे खुदरा निवेशकों को उनके निवेश पर बैंक से बेहतर ब्याज दिया जाएगा. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) इस संबंध में ‘बॉन्ड’ जारी करेगा, जिसमें खुदरा निवेशकों को उनके निवेश पर बैंकों से बेहतर ब्याज दर देने की बात कही गई है.

लोकसभा में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ग्रांट की मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए इसका संकेत दिया था. उन्होंने कहा था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2019-20 के बजट में 83,000 करोड़ रुपये दिए हैं, हम इस समय 8 लाख करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. सरकार लोगों का उनकी यात्रा में होने वाला खर्च और समय बचाना चाहती है. इस संबंध में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास सहित जमीन अधिग्रहण के लिए भी पैसे चाहिए. गडकरी ने कहा कि सरकार रोड परियोजना के लिए पैसे जुटाने के वास्ते इनोवेटिव मॉडल पर काम कर रही है, जिसमें आम लोगों का निवेश आर्किषत करना भी शामिल है.

8% तक मिलेगा ब्याज

मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, गडकरी ने विभाग से कहा है कि इस उद्देश्य के लिए शिक्षक, कर्मचारी, कुली, पत्रकार सहित आम लोगों को निवेश के लिए प्रात्साहित किया जाए. आम लोग जो बैंक में पैसा जमा करते हैं तो उन्हें उस पर 5.5-6 प्रतिशत ब्याज मिलता है. इस मॉडल के तहत सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर खुदरा निवेशकों को उनके निवेश पर 8 प्रतिशत तक ब्याज मिलेगा.

ट्रेन में वेंडर नहीं देते ​हैं बिल तो खाना और सामान मिलेगा फ्री, रेल मंत्री का बड़ा एलान

साप्ताहिक और मासिक ब्याज लेने का रहेगा विकल्प

अगर आम खुदरा निवेशक को मासिक ब्याज चाहिए तो उन्हें यह मासिक मिलेगा, अगर साप्ताहिक चाहिए तो साप्ताहिक मिलेगा अगर निवेश पर वार्षिक ब्याज चाहिए तो वार्षिक मिलेगा. सरकार का कहना है कि वह आम लोगों के पैसे का उपयोग करके सड़क बनाएगी और लोगों को उनके निवेश पर बेहतर रिटर्न देगी.

Go to Top