मुख्य समाचार:

दिल्ली के प्राइवेट हॉस्पिटल्स में 3 गुना सस्ता हो जाएगा COVID19 का इलाज! तय हुईं दरें, चेक करें डिटेल्स

गृह मंत्री अमित शाह द्वारा गठित एक कमेटी ने दिल्ली में कोविड19 के ट्रीटमेंट की फिक्स्ड दरों की सिफारिश की है.

Updated: Jun 21, 2020 6:56 PM
committee set up by Union Home Minister amit shah recommends fixed charges for covid19 treatment in private hospitals of delhi, Price of Coronavirus treatment capped in Delhiराजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस के इलाज को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने एक राहत भरा फैसला दिया है. (Image: PTI)

COVID19: राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस के इलाज को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने एक राहत भरा फैसला दिया है. गृह मंत्री अमित शाह द्वारा गठित एक कमेटी ने दिल्ली में कोविड19 के ट्रीटमेंट की फिक्स्ड दरों की सिफारिश की है. ये दरें पहले की दरों से 3 गुना कम हैं. बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह ने नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया था, जिसे दिल्ली के प्राइवेट हॉस्पिटल्स में आइसोलेशन बेड, बिना वेंटिलेटर सपोर्ट के साथ ICU और वेंटिलेटर सपोर्ट के साथ ICU के मामले में कोरोना के इलाज की दर तय करनी थी. कमेटी में दिल्ली सरकार के प्रतिनिधि और एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया भी शामिल हैं.

कमेटी ने अपनी सिफारिशों में पीपीई किट के साथ आइसोलेशन बेड के लिए 8,000-10,000, बिना वेंटिलेटर के साथ ICU बेड का चार्ज 13-15 हजार रुपये रखा है. वहीं वेंटिलेटर के साथ ICU बेड का चार्ज 15-18 हजार रुपये होगा. पहले दिल्ली के निजी अस्पतालों में आइसोलेशन बेड का चार्ज 24-25 हजार रुपये था. वहीं ICU बेड का चार्ज 34-43 हजार के बीच था, जबकि वेंटिलेटर के साथ ICU का चार्ज 44-54 हजार रुपये था. ये चार्ज पीपीई किट को छोड़कर थे.

COVID-19 के इलाज के लिए Hetero लॉन्च करेगी ‘Covifor’, DCGI से मिली मंजूरी

मरीज के हॉस्पिटल में रहने की अवधि भी सेट

कमेटी ने कोविड19 मरीज के हॉस्पिटल में रहने की अवधि भी सेट कर दी है. हॉस्पिटलाइजेशन की अवधि संक्रमण की गंभीरता के आधार पर अलग-अलग है. मॉडरेट लक्षण वाले मरीजों को आमतौर पर 7-10 दिन और गंभीर लक्षण वालों को एक माह तक हॉस्पिटल में रखा जा सकता है. इस लिहाज से नई ट्रीटमेंट कॉस्ट की वजह से एक सप्ताह तक प्राइवेट हॉस्पिटल में रहने वालों पर से इलाज के खर्च का बोझ 56,000-70,000 से लेकर 1,68,000-1,75,000 रुपये तक कम हो जाएगा.

टेस्टिंग रेट भी हो गए हैं फिक्स

गृह मंत्रालय राजधानी में कोरोना टेस्टिंग का रेट भी फिक्स कर चुका है. मंत्रालय ने कोरोना की टेस्टिंग का रेट अब 2,400 रुपये कर दिया है. यह पहले 4,500 रुपये था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली के प्राइवेट हॉस्पिटल्स में 3 गुना सस्ता हो जाएगा COVID19 का इलाज! तय हुईं दरें, चेक करें डिटेल्स

Go to Top