Nation wide Protest against CAA held violence reported in many parts CAA विरोध: दिल्ली की जामा मस्जिद में सैकड़ों लोगों का प्रदर्शन, यूपी में कई जगहों पर हिंसा - The Financial Express
मुख्य समाचार:
  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. CAA विरोध: दिल्ली की जामा मस्जिद में सैकड़ों लोगों का प्रदर्शन, यूपी में कई जगहों पर हिंसा

CAA विरोध: दिल्ली की जामा मस्जिद में सैकड़ों लोगों का प्रदर्शन, यूपी में कई जगहों पर हिंसा

CAA के खिलाफ शुक्रवार को जामा मस्जिद के पास सैकड़ों की संख्या में लोगों ने प्रदर्शन किया.

By: | Updated: December 20, 2019 6:32:00 pm
Protest against CAACAA के खिलाफ शुक्रवार को जामा मस्जिद के पास सैकड़ों की संख्या में लोगों ने प्रदर्शन किया. (AP)

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ शुक्रवार को जामा मस्जिद के पास सैकड़ों की संख्या में लोगों ने प्रदर्शन किया. हालांकि पुलिस ने आजाद को इसकी अनुमति नहीं दी थी. हाथों में तिरंगा और बैनर पकड़े प्रदर्शनकारियों ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ नारेबाजी की. बैनरों पर ‘संविधान बचाओ’ जैसे नारे लिखे थे. प्रदर्शनकारियों की भीड़ में भीम आर्मी के प्रमुख चन्द्रशेखर भी शामिल था. दूसरी ओर, देश के कई शहरों में सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए.

भीड़ जामा मस्जिद के गेट नंबर एक पर जमा हुए और ‘इंकलाब जिंदाबाद’ के नारे लगाए और ‘सारे जहां से अच्छा’ गीत गाया. इन लोगों पर ड्रोन विमानों से नजर रखी गई.

यूपी में पत्थरबाजी!

सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान यूपी के कुछ जिलों में हिंसा होने और पत्थरबाजी की भी घटनाएं हुईं. गोरखपुर, मेरठ, फिरोजाबाद में पुलिस पर पथराव और कुछ जगहों पर आगजनी की घटनाएं सामने आई हैं.

 कई जगहों पर मोबाइल सेवाएं बंद

विरोध प्रदर्शनों के बीच शुक्रवार को कई जगहों पर मोबाइल सेवाएं एहतियातन बंद कर दी गईं. गाजियाबाद समेत यूपी में कई जगहों पर इंटरनेट पर पाबंदी रही. इससे पहले गुरुवार को दिल्‍ली पुलिस के निर्देश पर दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो सहित अन्य दूरसंचार कंपनियों की इंटरनेट, वॉयस और संदेश सेवाओं को निलंबित कर दिया गया.

Live Blog

Highlights

    18:32 (IST)20 Dec 2019
    जामा मस्जिद में विरोध प्रदर्शन जारी
    18:29 (IST)20 Dec 2019
    दरियागंज इलाके में भारी पुलिस बल तैनात

    दिल्ली के दरियागंज इलाके में हिंसक विरोध के बाद भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

    Image

    18:29 (IST)20 Dec 2019
    दरियागंज इलाके में भारी पुलिस बल तैनात

    दिल्ली के दरियागंज इलाके में हिंसक विरोध के बाद भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

    Image

    18:27 (IST)20 Dec 2019
    दिल्ली के दरियागंज क्षेत्र में आगजनी
    16:55 (IST)20 Dec 2019
    DMRC: राजीव चौक, प्रगति मैदान, खान मार्केट स्टेशन के गेट बंद
    16:54 (IST)20 Dec 2019
    नागपुर में प्रदर्शन
    16:53 (IST)20 Dec 2019
    पुणे में सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
    16:51 (IST)20 Dec 2019
    प्रदर्शनकारियों ने बुलंदशहर में कई गाड़ियों को जलाया
    16:50 (IST)20 Dec 2019
    लखनऊ में ड्रोन से निगरानी
    16:49 (IST)20 Dec 2019
    गोरखपुर में पुलिस पर पत्थरबाजी
    16:49 (IST)20 Dec 2019
    DMRC: कई मेट्रो स्टेशन बंद
    16:47 (IST)20 Dec 2019
    जामा मस्जिद में विरोध प्रदर्शन
    20:45 (IST)19 Dec 2019
    सरकार लोगों की आवाज दबा रही है, देश में अघोषित आपातकाल: कांग्रेस

    कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि सरकार इंटरनेट सेवा बंद करने और निषेधाज्ञा लगाने जैसे दमनकारी कदमों से लोगों की आवाज दबाने का प्रयास कर रही है और देश में अघोषित आपातकाल है. कांग्रेस ने साथ ही कहा, लेकिन सरकार जितना आवाज दबाएगी, उतनी तेज आवाज उठेगी और देश में शांति तभी आएगी, जब इस सरकार को बताया जाएगा कि इनका देश से जाने का समय आ गया है.

    20:42 (IST)19 Dec 2019
    प्रदर्शनकारियों ने किया खंडवा में पथराव

    नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ बृहस्पतिवार को मध्य प्रदेश के खंडवा शहर में विरोध प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शन के बाद रैली निकालने से मना करने पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर कथित तौर पर पथराव किया. एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘शहर में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू है. बावजूद इसके ईदगाह क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के बाद बड़ी संख्या में लोगों ने रैली निकाली और नारे लगाए. पुलिस ने जब उन्हें रोकने की कोशिश की तो इमलीपुरा और बम इलाके में प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया, जिससे सांप्रदायिक तौर पर संवेदनशील इस शहर में तनाव पैदा हो गया.’’

    20:40 (IST)19 Dec 2019
    अहमदाबाद में प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज, 20 लोग हिरासत में

    नागरिकता (संशोधन) कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ अहमदाबाद के सरदार बाग इलाके में जुटे कुछ लोगों पर पुलिस ने बृहस्पतिवार को लाठीचार्ज किया. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए इकट्ठा करीब 200 प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर कर दिया गया क्योंकि एकत्र हुए लोगों ने प्रदर्शन की अनुमति नहीं ली थी. उन्होंने बताया कि 20 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया.

    20:38 (IST)19 Dec 2019
    दिल्ली में अधिकतर मेट्रो स्टेशन खोले गए, दो अब भी बंद

    संशोधित नागरिकता कानून को लेकर विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर दिल्ली में बंद किए गए मेट्रो स्टेशनों में से डीएमआरसी ने शाम को जामिया मिल्लिया इस्लामिया और जसोला विहार शाहीन बाग को छोड़कर बाकी सभी स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार खोल दिए हैं. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया, ‘‘चांदनी चौक, बाराखंभा रोड, मंडी हाउस, प्रगति मैदान, लाल किला, जामा मस्जिद, दिल्ली गेट, आईटीओ, जनपथ, खान मार्केट, वसंत विहार और मुनिरका स्टेशनों के सभी प्रवेश और निकास द्वार खोल दिए गए हैं.’’ इससे पहले व्यस्त राजीव चौक, विश्वविद्यालय, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन और लोक कल्याण मार्ग स्टेशनों को भी खोल दिया गया था. राजधानी में जगह-जगह हो रहे प्रदर्शनों के मद्देनजर डीएमआरसी ने 20 मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया था.

    19:01 (IST)19 Dec 2019
    विश्वविद्यालय, पटेल चौक सहित 6 मेट्रो स्टेशन खुले

    संशोधित नागरिकता कानून को लेकर विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर बंद किए गए मेट्रो स्टेशनों में से छह के प्रवेश और निकास द्वार अब खोल दिए गए हैं. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया, ‘‘विश्वविद्यालय, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन और लोक कल्याण मार्ग के सभी प्रवेश और निकास द्वार अब खोल दिए गए हैं.’’ व्यस्त राजीव चौक मेट्रो स्टेशन भी अब खोल दिया गया है. उसे करीब दो घंटे बंद रखा गया था.

    17:54 (IST)19 Dec 2019
    CAA और NRC पर यूएन की निगरानी में हो जनमत संग्रह: ममता बनर्जी

    कोलकाता में एक रैली के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि आजादी के 73 साल बाद अचानक हमें यह साबित करना होगा कि हम भारतीय नागरिक हैं. बीजेपी देश को विभाजित कर रही है. आप विरोध को न रोकें, हमें सीएए को रद्द करना होगा. अगर बीजेपी में हिम्मत है तो उसे नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी पर यूएन की निगरानी में जनमत संग्रह करवाना चाहिए. 

    Image

    17:50 (IST)19 Dec 2019
    पूरी दिल्ली में धारा 144 की खबर झूठी: दिल्ली पुलिस

    नॉर्थ ईस्ट डिस्ट्रिक, लाल किला और नई दिल्ली के कुछ हिस्सों में धारा 144 लगाई गई है. यह अफवाह है कि पूरी दिल्ली में धारा 144 लगाई गई है. यह शहर के केवल कुछ हिस्सों में ही लगाई गई है. (ANI

    17:48 (IST)19 Dec 2019
    3 बस और 4 मीडिया ओबी वैन जलाई गई

    लखनऊ: 20 मोटरसाइकिल, 10 कार, 3 बस और 4 मीडिया ओबी वैन को सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान आग लगा दी गई.

    17:46 (IST)19 Dec 2019
    धर्म के नाम पर न उकसाए राजनीतिक दल: रेड्डी

    केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, राजनीतिक दलों को लोगों को धर्म के नाम पर उकसाना नहीं चाहिए. शांति बनाए रखने के लिए राजनीतिक प्रयास किए जाने चाहिए. यदि आप विरोध करना चाहते हैं, तो कृपया हिंसा और अफवाहें न फैलाएं. (ANI)

    Image

    16:21 (IST)19 Dec 2019
    DMRC: दिल्ली गेट का एंट्री और एग्जिट गेट बंद

    दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने दिल्ली गेट के एंट्री और एग्जिट गेट बंद कर दिए हैं. इस स्टेशन पर ट्रेनें नहीं रुक रही हैं. (ANI)

    16:07 (IST)19 Dec 2019
    लखनऊ: हजरतगंज में विरोध प्रदर्शन हिंसक

    लखनऊ: हजरतगंज में विरोध प्रदर्शन हिंसक हुआ. प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी की. पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. एक मीडिया का ओबी वैन भी जला दिया गया.

    15:38 (IST)19 Dec 2019
    दिल्ली: ट्रैफिक जाम से इंडिगो की 19 फ्लाइट्स रद्द, 16 विलंब

    दिल्ली में ट्रैफिक जाम के चलते 16 विमान देरी से उड़ान भरेंगे. वहीं, इंडिगो ने 19 फ्लाइट रद्द कर दी है. ट्रैफिक जाम में कंपनी के अधिकांश क्रूड मेम्बर फंस गए हैं. (ANI)

    15:34 (IST)19 Dec 2019
    लखनऊ: हसनगंज में हिंसक विरोध
    14:16 (IST)19 Dec 2019
    संभल में बस जलाई
    14:15 (IST)19 Dec 2019
    जनपथ मेट्रो स्टेशन भी बंद

    जनपथ मेट्रो स्टेशन पर भी एंट्री व एग्जिट गेट बंद. ट्रेनें नहीं रुकेंगी.

    14:13 (IST)19 Dec 2019
    केजरीवाल ने की कानून न लाने की अपील

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केन्द्र सरकार से अपील की है कि सीएए को न लाा जाए और युवाओं को रोजगार दिया जाए.

    14:09 (IST)19 Dec 2019
    बाराखंभा मेट्रो स्टेशन भी बंद

    बाराखंभा मेट्रो स्टेशन पर भी एंट्री व एग्जिट गेट बंद. ट्रेन भी स्टेशन पर नहीं रुकेंगी.

    13:54 (IST)19 Dec 2019
    पोखरियाल की राजनीतिक दलों से अपील, ‘शिक्षण संस्थानों को अपनी राजनीति से दूर रखें’

    केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सभी राजनीतिक दलों से अपील करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि वे शिक्षण संस्थानों को अपनी राजनीति से दूर रखें. साथ ही उन्होंने कहा कि छात्र नरेन्द्र मोदी सरकार की प्राथमिकता हैं. पोखरियाल की टिप्पणी दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया और उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों के खिलाफ पुलिस बल प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में आई है.

    13:53 (IST)19 Dec 2019
    इतिहासकार रामचंद्र गुहा गिरफ्तार

    बेंगलुरु में लागू निषेधाज्ञा के बावजूद टाउनहॉल में CAA और NRC के खिलाफ विरोध प्रदर्शन आयोजित करने के चलते प्रख्यात इतिहासकार रामचंद्र गुहा समेत कई लोगों को बृहस्पतिवार को हिरासत में लिया गया.

    13:47 (IST)19 Dec 2019
    दिल्ली-गुरुग्राम सीमा में भीषण जाम

    विरोध प्रदर्शनों के कारण बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सुबह के व्यस्त समय में भीषण जाम लगा. वहीं दिल्ली-गुरुग्राम मार्ग में वाहनों की लंबी कतारें नजर आईं. दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘पुलिस ने अवरोधक लगाए हैं और गुरुग्राम से दिल्ली आने वाले वाहनों की जांच की जा रही है, जिसके कारण उन मार्गों में यातायात प्रभावित हुआ है.’’

    पुलिस ने बताया कि स्वाभिमान रैली के कारण दिल्ली गेट से जीपीओ तक भारी यातायात है. इसके अलावा सुभाष मार्ग, पीली कोठी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग, लाल किला और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन मार्ग पर यातायात प्रभावित हुआ है. अधिकारी यातायात की स्थिति पर लगातार ट्वीट कर जानकारी दे रहे हैं.

    दिल्ली पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘प्रदर्शनों के कारण आया नगर सीमा से दिल्ली की ओर और कापसहेड़ा सीमा से दिल्ली की ओर भारी यातायात है. मथुरा रोड से कालिंद कुंज के बीच सड़क संख्या 13ए यातायात के लिए बंद है. नोएडा से दिल्ली आने वाले लोगों को डीएनडी अथवा अक्षरधाम मार्ग पकड़ने की सलाह दी जाती है.’’

    13:36 (IST)19 Dec 2019
    ये नेता हिरासत में

    संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे वामपंथी नेता डी राजा, सीताराम येचुरी, निलोत्पल बसु, वृंदा करात सहित कई अन्य को मंडी हाउस में हिरासत में लिया गया. ​कांग्रेसी नेता संदीप दीक्षित को भी मंडी हाउस से हिरासत मे लिया गया है.

    13:34 (IST)19 Dec 2019
    उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के सिलसिले में और 12 लोग गिरफ्तार

    उत्तर पूर्वी दिल्ली में प्रदर्शनों के दौरान हिंसा की घटना के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने 12 और लोगों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा के सिलसिले में पुलिस ने मंगलवार और बुधवार को नौ लोगों को गिरफ्तार किया था.अधिकारियों ने बताया कि सीलमपुर में तोड़फोड़ और आगजनी के मामले में 12 लोगों को पकड़ा गया है. पांच को जाफराबाद मामले में और चार को दयालपुर मामले में गिरफ्तार किया गया है.

    13:32 (IST)19 Dec 2019
    योगेंद्र यादव हिरासत में

    स्वराज्य अभियान प्रमुख योगेंद्र यादव को संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ मार्च करने के दौरान लाल किले के निकट हिरासत में लिया गया: अधिकारी

    13:32 (IST)19 Dec 2019
    16 मेट्रो स्टेशन बंद

    दिल्ली में वसंत विहार और मंडी हाउस मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद, लेकिन ट्रेन बदलने की सुविधा उपलब्ध रहेगी. इसके साथ ही 16 मेट्रो स्टेशन बंद किए गए.

    13:30 (IST)19 Dec 2019
    दो विरोध प्रदर्शन

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज दो विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. एक विरोध प्रदर्शन छात्रों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से आयोजित किया गया है, जबकि दूसरा प्रदर्शन वामपंथी पार्टियों की ओर से.

    13:29 (IST)19 Dec 2019
    सैकड़ों लोग निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए लाल किले पर जमा हुए

    लाल किले के आसपास CRPC की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा के दायरे में लाहौरी गेट, कश्मीरी गेट और कोतवाली पुलिस थाने आएंगे. पुलिस कानून व्यवस्था का हवाला देते हुए लाल किले के आसपास विरोध प्रदर्शन की अनुमति देने से पहले ही इंकार कर चुकी है. इसके बावजूद निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए सैकड़ों लोगों ने सीएए के विरोध में मार्च शुरू किया.

    Tags:New Delhi
    Next Stories
    1भारत में एप्पल स्टोर ऑनलाइन लॉन्च, ग्राहकों को मिलेगी प्रोडक्ट्स की पूरी रेंज; साथ में कई बेनेफिट्स
    2CAMS और केमकॉन के IPO में पैसा लगाने का आखिरी मौका, अबतक चूक गए तो फटाफट चेक करें डिटेल
    3COVID-19 की वैक्सीन पर DCGI की नई गाइडलाइन जारी, कम से कम 50% कारगर होना जरूरी

    Go to Top