सर्वाधिक पढ़ी गईं

CIC ने RBI को भेजा कारण बताओ नोटिस, केंद्रीय बैंक के रवैये को बताया लापरवाह

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने भारतीय रिजर्व बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

December 5, 2019 8:18 PM
CIC sends showcause notice to reserve bank of india call them careless in HDFC caseकेंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने भारतीय रिजर्व बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने एचडीएफसी बैंक की निरीक्षण रिपोर्ट के खुलासे से संबंधित मामले में उसके सामने पेश नहीं होने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. सीआईसी ने इसे केंद्रीय बैंक का लापरवाह रवैया करार दिया है. नियामक ने रिजर्व बैंक के बैंकिंग निगरानी विभाग के केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी से पूछा है कि उपस्थित नहीं होने पर उनके खिलाफ क्यों नहीं पारर्दिशता कानून के प्रावधानों के तहत दंडात्मक प्रावधानों का इस्तेमाल किया जाए.

HDFC बैंक से जुड़ा है मामला

सूचना आयुक्त सुरेश चंद्र ने एक कड़े आदेश में कहा कि इस मामले के तथ्यों और परिस्थितियों के उल्लेख के बाद सूचना अधिकारी के उपस्थित नहीं होने की वजह से इनकी पुष्टि नहीं हो सकी. एचडीएफसी बैंक की ओर से प्रीति रंजन दास ने आयोग में आरटीआई आवेदक गिरीश मित्तल को सूचना के खुलासे के खिलाफ अपील की थी. मित्तल ने रिजर्व बैंक से 2011 से निजी बैंक की निरीक्षण रिपोर्ट मांगी थी.

एचडीएफसी बैंक ने इस पर आपत्ति जताई थी. हालांकि, सीपीआईओ ने बैंक की जोखिम आकलन रिपोर्ट का खुलासा करने का आदेश दिया था. दास ने पहले सीपीआईओ के वरिष्ठ अधिकारी के समक्ष पहली अपील को चुनौती दी थी जिसे खारिज कर दिया गया था. बाद में उन्होंने सीआईसी से रिजर्व बैंक के सीपीआई द्वारा जारी आदेश को रद्द करने की अपील की थी.

कॉरपोरेट टैक्स में कटौती वाला संशोधन विधेयक संसद से पास, केवल घरेलू कंपनियों को मिलेगा फायदा

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. CIC ने RBI को भेजा कारण बताओ नोटिस, केंद्रीय बैंक के रवैये को बताया लापरवाह

Go to Top