सर्वाधिक पढ़ी गईं

अगस्ता वेस्टलैंड सौदा: क्रिश्चियन मिशेल ने ‘मिसेज गांधी’ का किया जिक्र, ED ने कोर्ट को दी जानकारी

हालांकि यह किस संदर्भ में लिया गया है, अभी यह स्पष्ट नहीं है.

December 29, 2018 7:51 PM
Christian Michel made reference to ‘Mrs Gandhi’, being tutored from outside: ED tells courtईडी ने यह भी दावा किया कि मिशेल सन आॅफ इटैलियन लेडी का भी जिक्र कर रहा था और यह भी बात कर रहा था कि कैसे उसे देश का नया प्रधानमंत्री बनाया जाए. (Reuters)

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदा मामले में गिरफ्तार कथित बिचौलिए क्रिश्चयन मिशेल ने पूछताछ के दौरान ‘मिसेज गांधी’ का नाम लिया है. हालांकि यह किस संदर्भ में लिया गया है, अभी यह स्पष्ट नहीं है. यह जानकारी ईडी के वकील ने पटियाला हाउस कोर्ट में दी. ईडी ने यह भी दावा किया कि मिशेल सन आॅफ इटैलियन लेडी का भी जिक्र कर रहा था और यह भी बात कर रहा था कि कैसे उसे देश का नया प्रधानमंत्री बनाया जाए.

ईडी ने यह भी कहा कि मिशेल लीगल एक्सेस का गलत इस्तेमाल करते हुए अपने वकीलों को पर्चियों के जरिए बता रहा था कि मिसेज गांधी से कैसे सवाल किए जाएं. इस पर ईडी ने मिशेल को कस्टडी के दौरान वकील से मिलने से रोकने की भी मांग की.

ईडी ने कोर्ट से मिशेल की रिमांड बढ़ाने की मांग की, जिसे कोर्ट ने मान लिया और मिशेल को अतिरिक्त 7 दिन की ईडी की रिमांड पर भेज दिया.

क्या बताया ईडी ने

ईडी ने कोर्ट को बताया कि 27 दिसंबर को पूछताछ के दौरान मिशेल ने मिसेज गांधी का जिक्र किया. मेडिकल एग्जामिनेशन के दौरान मिशेल ने अपने वकील अल्जोक जोसफ को एक फोल्डेड पेपर दिया था और इसे ईडी के अधिकारियों ने देख लिया था. पेपर की जांच किए जाने के बाद यह खुलासा हुआ कि मिशेल ने मिसेज गांधी से किए जाने वाले सवालों का ब्यौरा वकील को दिया था.

कांग्रेस ने बीजेपी पर लगाया मिशेल पर दबाव बनाने का आरोप

चूंकि ईडी ने इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं दी कि मिशेल के मिसेज गांधी का मतलब कांग्रेस लीडर सोनिया गांधी हैं, कांग्रेस की ओर से केन्द्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा गया. कांग्रेस की ओर से कहा गया कि एजेंसियों का इस्तेमाल कर मिशेल पर एक परिवार विशेष का नाम लेने का दबाव बनाया जा रहा है. इसकी वजह है कि इलेक्शन करीब हैं और बीजेपी के पास कोई ठोस मुद्दे नहीं हैं.

सबूतों के साथ छेड़छाड़ की हुई साजिश

ईडी ने कोर्ट को यह भी बताया कि यह स्पष्ट है कि किसी को बचाने और सबूतों के साथ तोड़मरोड़ करने की साजिश हुई है, जो मिशेल से पूछताछ में सामने आ सकते थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अगस्ता वेस्टलैंड सौदा: क्रिश्चियन मिशेल ने ‘मिसेज गांधी’ का किया जिक्र, ED ने कोर्ट को दी जानकारी

Go to Top