मुख्य समाचार:

अगले कुछ दिनों के लिए सैकड़ों ट्रेनें हुईं कैंसिल, सफर का है प्लान तो पहले देखें ये लिस्ट

कैंसिल होने वाली सैकड़ों ट्रेनों में सुपर फास्ट, स्पेशल, मेल, एक्सप्रेस और जनशताब्दी से लेकर पैसेंजर्स ट्रेन शामिल हैं.

January 17, 2019 11:40 AM
TRAIN Cancelled, winter effect on trainsठंड बढ़ने की वजह से कैंसल होने वाले ट्रेन की संख्या भी बढ़ रही है.

पूरा उत्तर भारत इन दिनों सर्दी की चपेट में है. बढ़ रही ठंड की वजह से आम जन जीवन पर भी असर दिखने लगा है. सुबह और रात के समय भयंकर काहेरे को देखते हुए रेलवे ने भी डेली बेसिस पर कई छोटी या बड़ी दूरी की ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. इसमें सुपर फास्ट, स्पेशल, मेल, एक्सप्रेस और जनशताब्दी से लेकर पैसेंजर्स ट्रेन तक शामिल हैं. ऐसे में अगर आप इस हफ्ते ट्रेन से कहीं सफर पर निकलने की सोच रहे हैं तो एक बार यह जरूर चेक कर लें कि कहीं आपकी ट्रेन कैंसिल तो नहीं है. ठंड बढ़ने की वजह से कैंसिल होने वाली ट्रेनों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है.

इन ट्रेनों में हावड़ा से पटना के बीच चलने वाली जनशताब्दी, निजामुद्दीन से जबलपुर के बीच चलने वाली श्रीधाम सुपर फास्ट एक्सप्रेस, लखनऊ से आनंद विहार के बीच चलने वाली डबल डेकर एसी, रांची से वाराणसी के बीच चलने वाली रांची वाराणसी एक्सप्रेस, झांसी से लखनऊ के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस, दिल्ली से सियालदाह के बीच चलने वाली दिल्ली सियालदाह एक्सप्रेस समेत कई प्रमुख पैसेंजर्स भी कैंसल हो गई हैं.

कैसे चेक करें कैंसल ट्रेनों की के बारे में

कैंसिल होने वाली सभी ट्रेनों की सूची नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के देख सकते हैं. लिंक खुलने पर जो विंडो खुलेगा, उसमें Search Train के आगे Train No. और Start date का विकल्प दिखेगा. जिस दिन आपको यात्रा करनी है, वह तारीख डालकर एंटर करें. उस तारीख को कैंसिल हुई सभी ट्रेनों की सूची सामने आ जाएगी.

https://enquiry.indianrail.gov.in/xyzabc/CancelledTrains?scrnSize=&langFile=props.hi-in

सुरक्षा की वजह से ट्रेन होती हैं कैंसिल

ठंड के मौसम में ट्रेनों को कैंसिल करने की मुख्य वजह आम लोगों की सुरक्षा है. ठंड की वजह से कोहरा बढ़ जाता है और ट्रेन चलाने में दिक्कतें आती हैं. इससे दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है. इससे बचने के लिए कई ट्रेनों को कैंसिल किया जाता है. इसके अलावा कुछ ट्रैक पर काम जारी होने की वजह से भी उस रूट पर जाने वाली ट्रेनों को कैंसिल किया जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अगले कुछ दिनों के लिए सैकड़ों ट्रेनें हुईं कैंसिल, सफर का है प्लान तो पहले देखें ये लिस्ट

Go to Top