सर्वाधिक पढ़ी गईं

आज से अमल में आ रहे हैं ये 4 बदलाव, आप पर ऐसे डालेंगे असर

साल का आखिरी महीना दिसंबर आज से शुरू हो गया है. इसी के साथ 1 दिसंबर से कुछ नए बदलाव भी अमल में आ रहे हैं.

December 1, 2019 8:46 AM
changes that are going to be effective from 1st december 2019, new rules from december Image: Reuters

साल का आखिरी महीना दिसंबर आज से शुरू हो गया है. इसी के साथ 1 दिसंबर से कुछ नए बदलाव भी अमल में आ रहे हैं. इनमें बैंकिंग से लेकर टेलिकॉम सर्विसेज तक से जुड़े बदलाव शामिल हैं. कुछ आपकी जिंदगी को आसान बनाएंगे तो कुछ आपकी जेब पर बोझ डालेंगे. आइए जानते हैं आज से लागू होने जा रहे ऐसे ही 4 बदलावों के बारे में…

NEFT सर्विस होगी 24×7 उपलब्ध

RBI ने अगस्त में हुई द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में एक तोहफा दिया था, जो इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने वालों के लिए था है. आरबीआई ने एलान किया था कि दिसंबर 2019 से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) सर्विस को 24×7 यानी 24 घंटे, 7 दिन उपलब्ध कराया जाएगा. NEFT पेमेंट सिस्टम रिजर्व बैंक द्वारा ऑपरेट होता है. यह एक रिटेल पेमेंट सिस्टम है, जो अभी तक कस्टमर्स के लिए सप्ताह के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक (महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर) उपलब्ध रहता था. यानी केवल इसी वक्त में NEFT का इस्तेमाल किया जा सकता था. लेकिन 1 दिसंबर से कस्टमर NEFT के जरिए सप्ताह के हर दिन और हर वक्त फंड ट्रांसफर कर सकते हैं.

IDBI ग्राहकों को लगेगा झटका

आईडीबीआई बैंक ने एटीएम से जुड़े नियमों में बदलाव किया है, जो 1 दिसंबर 2019 से लागू हो रहा है. बदलाव के तहत आईडीबीआई बैंक का ग्राहक अगर किसी दूसरे बैंक के एटीएम से ट्रांजेक्शन करता है और कम बैलेंस के कारण लेन-देन फेल हो जाता है तो उसे 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन देना होगा.

ICICI बैंक ग्राहक ध्यान दें! बचत खाते में मिनिमम बैलेंस का नियम बदला, जान लें नहीं होगा नुकसान

वोडाफोन आइडिया सर्विस होगी महंगी

टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया नवंबर में एलान कर चुकी है कि 1 दिसंबर से वह अपनी मोबाइल सर्विसेज के रेट बढ़ाने वाली है. लिहाजा वोडाफोन आइडिया कस्टमर्स के लिए वॉइस कॉल और डाटा महंगा होने वाला है. हालांकि कंपनी ने अभी यह खुलासा नहीं किया है कि टैरिफ्स की रेट में कितनी बढ़ोत्तरी की जाएगी. वोडाफोन आइडिया के अलावा एयरटेल और रिलायंस जियो भी अपने टैरिफ के दाम बढ़ाने का एलान कर चुकी हैं.

एथेनॉल खरीदना हुआ महंगा

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों द्वारा ईंधन में मिलाने के लिए खरीदे जाने वाले एथेनॉल (Ethanol) के दाम 1 दिसंबर से बढ़ गए हैं. बढ़ी हुई कीमत 1 दिसंबर से लागू होकर एक साल के लिए होगी. यह एलान सरकार की ओर से सितंबर में किया गया था. अब सी-हैवी सीरे से निकलने वाले एथेनॉल का दाम 43.46 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 43.75 रुपये प्रति लीटर और बी-हैवी सीरे से निकलने वाले एथेनॉल का भाव 52.43 रुपये से बढ़ाकर 54.27 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है. इसके अलावा गन्ने के रस, चीनी, चीनी सीरप से तैयार किए जाने वाले एथनॉल का भाव 59.48 रुपये प्रति लीटर पर तय किया गया है. इसके अलावा जीएसटी और परिवहन शुल्‍क भी देय होंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. आज से अमल में आ रहे हैं ये 4 बदलाव, आप पर ऐसे डालेंगे असर

Go to Top