मुख्य समाचार:

चंद्रयान 3 की तैयारी में ISRO, अगले साल नवंबर में फिर करेगा सॉफ्ट लैंडिंग की कोशिश

दो महीने पहले सात सितंबर को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग का देश का प्रयास विफल हो गया था.

November 14, 2019 8:50 PM
Chandrayaan 3: ISRO plans another soft landing attempt on Moon in november 2020Image: Reuters

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार को कहा कि भारत अगले साल संभवत: नवंबर में एक बार फिर चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास कर सकता है. उल्लेखनीय है कि दो महीने पहले सात सितंबर को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग का देश का प्रयास विफल हो गया था. इसरो ने तिरुवनंतपुरम स्थित ‘विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र’ के निदेशक एस सोमनाथ के नेतृत्व में प्रस्तावित चंद्रयान-3 पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक उच्चस्तरीय समिति गठित की थी.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘समिति की रिपोर्ट की प्रतीक्षा है. समिति को अगले साल के अंत से पहले मिशन की तैयारी के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं.’’ उन्होंने कहा कि नवंबर प्रक्षेपण का अच्छा समय है.

चंद्रयान-2 की खामियों को किया जाएगा दूर

अंतरिक्ष एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि इस बार, रोवर, लैंडर और लैंडिंग अभियानों पर अधिक ध्यान दिया जाएगा और चंद्रयान-2 में जो खामियां रहीं, उन्हें ठीक किया जाएगा. इसरो ने गत सात सितंबर को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास किया था, लेकिन चांद पर उतरने के क्रम में लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया था.

पिछली बार क्यों टूटा संपर्क इस पर रिपोर्ट तैयार

इसरो के लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम्स सेंटर के निदेशक वी नारायणन के नेतृत्व में वैज्ञानिकों और इसरो के विशेषज्ञों की राष्ट्रीय स्तर की एक समिति ने लैंडर के साथ संपर्क टूटने के कारणों का विश्लेषण किया है. समिति में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र और यू आर राव उपग्रह केंद्र के सदस्य शामिल हैं. इसरो के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘क्या गलत हुआ, इस बारे में सटीक कारणों पर इस समिति ने काम किया है. उन्होंने विस्तृत रिपोर्ट तैयार की है और माना जाता है कि यह अंतरिक्ष आयोग को सौंपी जा चुकी है. प्रधानमंत्री कार्यालय की अनुमति के बाद इसे सार्वजनिक किए जाने की उम्मीद है.’’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. चंद्रयान 3 की तैयारी में ISRO, अगले साल नवंबर में फिर करेगा सॉफ्ट लैंडिंग की कोशिश

Go to Top