सर्वाधिक पढ़ी गईं

चंद्रयान-2: चांद पर नहीं मिला लैंडर विक्रम का सुराग, NASA की तस्वीरों में नहीं आया नजर

अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि चंद्रमा क्षेत्र के पास से हाल में गुजरे उसके चंद्रमा ऑर्बिटर से कैद की गई तस्वीरों में चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का कोई सुराग नहीं मिला है.

Updated: Oct 23, 2019 4:00 PM
Image: ISRO

भारत के लिए अंतरिक्ष के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि चंद्रयान-2 जिससे पूरे देश को बड़ी उम्मीदें थीं. 7 सितंबर को चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का संपर्क टूटा, तो इससे देश को बड़ा झटका लगा. लेकिन भारत ने इससे अभी भी पूरी उम्मीद नहीं छोड़ी. अब भारत को इस मोर्चे पर एक झटका लगा है. दरअसल, अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि चंद्रमा क्षेत्र के पास से हाल में गुजरे उसके चंद्रमा ऑर्बिटर से कैद की गई तस्वीरों में चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का कोई सुराग नहीं मिला है. यह ऑर्बिटर चंद्रमा के उस क्षेत्र से गुजरा था जहां भारत के महत्त्वाकांक्षी मिशन ‘चंद्रयान-2’ ने सॉफ्ट लैंडिंग की कोशिश की थी.

इसरो ने 7 सितंबर को की थी लैंडिंग की कोशिश

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने सात सितंबर को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग कराने की कोशिश की थी लेकिन लैंडर से संपर्क टूट जाने के बाद से उसका कुछ पता नहीं चल सका है. लूनर रिकॉनसन्स ऑर्बिटर यानी एलआरओ के प्रोजेक्ट वैज्ञानिक नोआह एडवर्ड पेट्रो ने बताया कि एलआरओ मिशन ने 14 अक्टूबर को चंद्रयान-2 विक्रम लैंडर के उतरने वाली जगह के क्षेत्र की तस्वीरों को कैद किया लेकिन उसे लैंडर का कोई सुराग नहीं मिला है.

पीट्रो ने बताया कि कैमरा टीम ने बहुत ध्यान से इन तस्वीरों का अध्ययन किया और बदलाव का पता लगाने वाली तकनीक का इस्तेमाल किया जिसमें लैंडिग की कोशिश से पहले की तस्वीर और 14 अक्टूबर को ली गई तस्वीर के बीच तुलना की गई.

भारतीय कंपनी ITC ने उतारी दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट, कीमत 4.3 लाख रुपये प्रति किलो

पहले भी नहीं मिली थी तस्वीर

एलआरओ मिशन परियोजना के डिप्टी प्रोजेक्ट वैज्ञानिक जॉन केलर ने को बताया कि यह संभव है कि विक्रम किसी छाया में छिपा हो या फिर जिस क्षेत्र में उसे खोजा गया, वहां पर वह नहीं हो. यह क्षेत्र कभी भी छाया से पूरी तरह से मुक्त नहीं होता है. इससे पहले 17 अक्टूबर को किए गए एक मिशन में भी एलआरओ टीम को लैंडर की तस्वीर लेने या उसका पता लगाने में कामयाबी नहीं मिली थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. चंद्रयान-2: चांद पर नहीं मिला लैंडर विक्रम का सुराग, NASA की तस्वीरों में नहीं आया नजर

Go to Top