मुख्य समाचार:

चंद्रयान 2: विक्रम लैंडर के ‘रहस्य’ से उठा पर्दा, सरकार ने बताया क्या हुआ उस दिन

सरकार ने ISRO के महत्वाकांक्षी चंद्रयान-2 मिशन के असफल होने और विक्रम लैंडर की हार्ड लैंडिंग ​की वजह पर थोड़ी और रोशनी डाली है.

November 21, 2019 6:00 PM
Chandrayaan 2: Vikram hard-landed within 500 mts of landing site, says govtImage: ISRO

सरकार ने ISRO के महत्वाकांक्षी चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) मिशन के असफल होने और विक्रम लैंडर (Vikram) की हार्ड लैंडिंग ​की वजह पर थोड़ी और रोशनी डाली है. सरकार ने बताया है कि विक्रम लैंडर की हार्ड लैंडिंग इसलिए हुई क्योंकि इसके चांद की सतह पर उतरने के दौरान गति में कमी तय पैरामीटर्स के अनुरूप नहीं थी. यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में दी.

जितेन्द्र सिंह अंतरिक्ष विभाग को देखते हैं. उन्होंने कहा कि विक्रम लैंडर के चांद पर उतरने के पहले चरण में इसने चांद की सतह से 30 किमी ऊपर के ऑल्टीट्यूड से 7.4 किमी तक की दूरी ठीक से तय की. उस वक्त इसकी रफ्तार 1,683 मीटर प्रति सेकंड से घटकर 146 मीटर प्रति सेकंड पर आ गई.

दूसरे चरण में हुई गड़बड़

लैंडिंग के दूसरे चरण में रफ्तार में कमी तय सीमा से ज्यादा रही. इसके चलते फाइन ब्रेकिंग फेज की शुरुआत में परिस्थितियां डिजाइन पैरामीटर के बाहर चली गईं. परिणामस्वरूप चांद की सतह छूने के 500 मीटर के अंदर विक्रम की हार्ड लैंडिंग हुई. सिंह ने यह भी कहा कि हालांकि प्रक्षेपण, ऑर्बिटल क्रिटिकल मैनुर्वस, लैंडर सैपरेशन, डिबूस्ट और रफ ब्रेकिंग फेज समेत टेक्नोलॉजी डेमोन्स्ट्रेशन के ज्यादातर कंपोनेंट्स कामयाब रहे.

FASTag लेना है? Paytm, Amazon समेत इन बैंकों में है उपलब्ध; जानें चार्ज, वैलिडिटी और रिचार्ज अमाउंट समेत अन्य डिटेल

ऑर्बिटर कर रहा ठीक काम

ऑर्बिटर (Orbitor) को लेकर सिंह ने कहा कि वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए ऑर्बिटर के सभी 8 अत्याधुनिक साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट्स डिजाइन के अनुरूप काम कर रहे है और मूल्यवान वैज्ञानिक डाटा उपलब्ध करा रहे हैं. ठीक प्रक्षेपण और ऑर्बिटल मैनुवर्स के चलते ऑर्बिटर की मिशन लाइफ बढ़कर 7 साल हो गई है. सिंह ने आगे कहा कि ऑर्बिटर से मिला डाटा वैज्ञानिक समुदाय को लगातार उपलब्ध कराया जा रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. चंद्रयान 2: विक्रम लैंडर के ‘रहस्य’ से उठा पर्दा, सरकार ने बताया क्या हुआ उस दिन

Go to Top