मुख्य समाचार:

50 रु/किलो तक पहुंचे प्याज के भाव, लेकिन यहां 50 फीसदी सस्ते में करें खरीददारी

केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार प्याज का भाव दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में 39-40 रुपये किलो है.

September 12, 2019 2:17 PM
Centre asks Delhi govt to sell onion via ration shops civil supplies dept at Rs 23.90/kgकेंद्र से प्याज का स्टॉक 15 से 16 रुपये प्रति किलोग्राम पड़ रहा है.

केंद्र ने दिल्ली सरकार से बफर स्टॉक से प्याज लेकर उसे नागरिक आपूर्ति विभाग और राशन की दुकानों के जरिए 23.90 रुपये किलो के भाव पर बेचने को कहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज के ऊंचे दाम को देखते हुए केंद्र ने यह कदम उठाया है. केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार प्याज का भाव दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में 39-40 रुपये किलो है. शहर में कुछ खुदरा विक्रेता क्वालिटी और एरिया के आधार पर इसे 50 रुपये किलो के भाव पर बेच रहे हैं. सरकार के निर्देश पर भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नाफेड) और भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (एनसीसीएफ) के साथ-साथ मदर डेयरी बफर स्टॉक से प्याज लेकर उसे राष्ट्रीय राजधानी में बेच रहे हैं. मदर डेयरी सफल दुकानों के जरिए प्याज 23.90 रुपये किलो के भाव पर बेच रही है.

दिल्ली में प्रतिदिन 350 टन प्याज की जरूरत

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, ‘‘हमने दिल्ली सरकार से केंद्रीय बफर स्टॉक से प्याज नागरिक आपूर्ति विभाग और राशन की दुकानों के जरिए बेचने का आग्रह किया है.’’ अधिकारी ने कहा कि राज्य द्वारा अधिकतम 23.90 रुपये प्रति किलो के भाव पर प्याज बेचा जा रहा है. केंद्र से प्याज का स्टॉक 15 से 16 रुपये प्रति किलोग्राम पड़ रहा है. दिल्ली में प्रतिदिन 350 टन प्याज की जरूरत है जबकि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी एनसीआर की जरूरत प्रतिदिन 650 टन प्याज की है.

56 हजार टन प्याज का बफर स्टॉक

केंद्र ने इस साल 56,000 टन प्याज का बफर स्टाक बनाया है. इसमें से 10,000-12,000 टन नाफेड, एनसीसीएफ और मदर डेयरी ने अब तक बेचा है. खरीफ उत्पादन कम होने के कारण प्याज की कीमतों पर दबाव बना हुआ है. उत्पादक राज्यों विशेषकर महाराष्ट्र में खेती के रकबे में 10 फीसदी की गिरावट के कारण प्याज के दामों में तेजी आई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 50 रु/किलो तक पहुंचे प्याज के भाव, लेकिन यहां 50 फीसदी सस्ते में करें खरीददारी

Go to Top