मुख्य समाचार:

केंद्र कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, रिटायरमेंट के दिन ही मिलेगा पेंशन भुगतान आदेश

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को बताया कि एक ऐसा तंत्र बनाया गया है जिसके तहत केन्द्र सरकार के कर्मचारियों को अब उनके रिटायरमेंट के दिन ही पेंशन भुगतान आदेश यानी PPO मिल जाएगा.

September 18, 2018 8:50 PM
Central government employee, pension payment order, PPO, retirement, Central government job, employee, pension payment order on the day of retirement, day of retirement, financial express hindiकेंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को बताया कि एक ऐसा तंत्र बनाया गया है जिसके तहत केन्द्र सरकार के कर्मचारियों को अब उनके रिटायरमेंट के दिन ही पेंशन भुगतान आदेश यानी PPO मिल जाएगा. (Photo source- Reuters)

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को बताया कि एक ऐसा तंत्र बनाया गया है जिसके तहत केन्द्र सरकार के कर्मचारियों को अब उनके रिटायरमेंट के दिन ही पेंशन भुगतान आदेश यानी PPO मिल जाएगा.

केन्द्रीय मंत्री ने ‘अखिल भारतीय पेंशन अदालत’ का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निर्देश दिया है कि पेंशनधारियों की शिकायतों के समाधान के लिए उन्हें बाधा-मुक्त प्रशासनिक प्रणाली उपलब्ध कराई जाए.

इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि पेंशन अदालतें पेंशनधारियों की शिकायतों का मौके पर ही समाधान करने में मदद करेंगी. सरकार की तारीफ करते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह बोले कि पेंशनधारियों की मदद के लिये सरकार ने कई सुधार शुरू किए हैं.

सिंह ने कहा कि भारत में सेवानिवृत्त लोगों की संख्या बढ़ रही है और सकारात्मक तरीके में उनकी ऊर्जा को सही दिशा देने के लिए कदम उठाये जाने चाहिए. इसके अलावा वो ये भी बोले कि ”सक्रिय जीवन से सेवानिवृत्त जीवन में प्रवेश की प्रक्रिया बेहद सुचारू रूप से होनी चाहिए. पेंशनधारियों को एक नई शुरुआत के लिए खुद को फिर से इस दिशा में अग्रसर करना चाहिए.”

इस मौके पर उन्होंने छह पेंशनधारियों को ‘अनुभव’ पुरस्कार-2018 भी दिया. ‘अनुभव’ एक ऐसा मंच है जहां रिटायर्ड कर्मचारी सरकार के साथ अपनी कार्य के ‘अनुभव’ को बांटते हैं.

इस अवसर पर सिंह ने ‘केन्द्रीय सरकारी पेंशनधारियों के लिए टिकाऊ सुधारों का युग’ नाम की एक पुस्तिका का भी विमोचन किया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. केंद्र कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, रिटायरमेंट के दिन ही मिलेगा पेंशन भुगतान आदेश

Go to Top