सर्वाधिक पढ़ी गईं

तीन हवाई अड्डों को पट्टे पर देने को कैबिनेट को मंजूरी, अडानी ने जीता था ठेका

इस साल की शुरुआत में अडाणी समूह ने 50 वर्षों की अवधि के लिए तीन हवाई अड्डों के संचालन के लिए सबसे ज्यादा बोली लगाकर ठेका हासिल किया था.

July 3, 2019 8:41 PM
प्रति यात्री शुल्क के आधार पर अडानी को ठेका हासिल हुआ था.

मंत्रिमंडल ने बुधवार को सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) के तहत भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के तीन प्रमुख हवाई अड्डों- अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरु को पट्टे पर देने के प्रस्तावों को अपनी मंजूरी दे दी है. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. इस साल की शुरुआत में अडाणी समूह ने 50 वर्षों की अवधि के लिए तीन हवाई अड्डों के संचालन के लिए सबसे ज्यादा बोली लगाकर ठेका हासिल किया था. अडानी समूह ने एएआई के स्वामित्व वाले जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डों के संचालन के लिए भी ठेका हासिल किया था.

प्रति यात्री शुल्क के आधार पर अडानी को मिला ठेका

एएआई ने बोली लगाने वाली कंपनियों द्वारा पेशकश किए गए ‘‘प्रति-यात्री शुल्क (PPF)’’ के आधार पर विजेता चुना था. बोली प्रक्रिया में अडानी ने सबसे अधिक प्रति यात्री शुल्क चुकाने का ऑफर रखा था. भारत सरकार के प्रधान प्रवक्ता सीतांशु कार ने ट्विटर पर कहा, ‘‘कैबिनेट ने सार्वजनिक निजी भागीदारी के माध्यम से भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के तीन हवाईअड्डे अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरु को पट्टे पर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी.’’

यह भी पढ़ें- बजट से पहले किसानों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा

अहमदाबाद के लिए अडानी का 177 रुपये PPF की बोली

अडानी ने फरवरी में हवाई अड्डों को विकसित करने के लिए लगाई जा रही बोली प्रक्रिया में अहमदाबाद एयरपोर्ट के लिए 177 रुपये प्रति यात्री शुल्क (पीपीएफ) का ऑफर किया था जबकि जीएमआर की बोली सिर्फ 85 रुपये थी. जीएमआर को 2006 में एयरपोर्ट के निजीकरण प्रक्रिया के दौरान दिल्ली स्थित हवाई अड्डे का ठेका हासिल हुआ था. लखनऊ एयरपोर्ट के लिए जीएमआर के 63 रुपये की तुलना में अडानी ने 171 रुपये पीपीएफ का ऑफर पेश किया था और मंगलूरु के लिए जीएमआर के 18 रुपये की तुलना में अडानी ने 115 रुपये की पीपीएफ ऑफर पेश किया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. तीन हवाई अड्डों को पट्टे पर देने को कैबिनेट को मंजूरी, अडानी ने जीता था ठेका

Go to Top