सर्वाधिक पढ़ी गईं

CBSE 10th,12th First Term Exam: 18 अक्टूबर को आएगी सीबीएसई 10वीं-12वीं के 1st Term Exam की डेटशीट, सिर्फ आएंगे ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल

प्रश्न सिर्फ पहले टर्म के सिलेबस के हिसाब से पूछे जाएंगे. कोविड-19 की वजह से क्लास-रूम पढ़ाई में कटौती की गई थी. इस वजह से CBSE ने सिलेबस कम किया है.

October 14, 2021 10:15 PM

सीबीएसई (CBSE) 10वीं और 12वीं क्लास के पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान 18 अक्टूबर को करेगा. विषयवार परीक्षा की तारीख और टाइम-टेबल सीबीएसई की साइट cbse.nic.in या cbseacademic.nic.in पर देखी जा सकती है. पहले टर्म की परीक्षा नवंबर से दिसंबर 2021 के बीच होंगे. इसमें सभी बहुविकल्प प्रश्न यानी Multiple-Choice Question (MCQ) होंगे. प्रश्न सिर्फ पहले टर्म के सिलेबस के हिसाब से पूछे जाएंगे. कोविड-19 की वजह से क्लास-रूम पढ़ाई में कटौती की गई थी. इस वजह से CBSE ने सिलेबस कम किया है.

कितनी देर की होगी परीक्षा?

परीक्षाएं ऑब्जेक्टिव टाइप फॉरमेट (Objective Type Format) में होंगी. हरेक विषय की परीक्षा 90 मिनट की होगी.दूसरे टर्म में ऑब्जेक्टिव टाइप सवालों के साथ ही छोटे और बड़े उत्तर वाले सवाल भी पूछे जाएंगे. यह परीक्षा दो घंटे की होगी. ठंड के मौसम की वजह से परीक्षाएं सुबह 10.30 बजे के बजाय 11.30 बजे से होंगी.

पहले टर्म की परीक्षा के बाद सिर्फ मार्क्स बताए जाएंगे, पास-फेल नहीं

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक (Exam Controller) संयम भारद्वाज के मुताबिक पहले टर्म ( Term-1) की परीक्षाओं के बाद रिजल्ट में सिर्फ छात्र-छात्राओं की ओर से हासिल मार्क्स बताए जाएंगे. पहले टर्म की परीक्षा के आधार पर किसी को भी पास, कम्पार्टमेंट या रिपीट कैटेगरी में नहीं रखा जाएगा. रिजल्ट पहले और दूसरे टर्म की परीक्षा के बाद ही घोषित होंगे.

प्रैक्टिकल या इंटरनल परीक्षाएं स्कूल में होंगी

प्रैक्टिकल या इंटरनल परीक्षाएं स्कूल में ही होंगी. यह परीक्षाएं फर्स्ट टर्म की लिखित परीक्षाओं से पहले ही हो जाएंगीं. फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं पूरे मार्क्स के 50 फीसदी मार्क्स के होंगे. स्कूलों को सीबीएसई की ओर से परीक्षा की स्कीम जल्द ही भेजी जाएगी ताकि वे अपनी तैयारी कर सकें. भारद्वाज ने कहा कि दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल में होगी.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. CBSE 10th,12th First Term Exam: 18 अक्टूबर को आएगी सीबीएसई 10वीं-12वीं के 1st Term Exam की डेटशीट, सिर्फ आएंगे ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल

Go to Top