सर्वाधिक पढ़ी गईं

CBSE Exam Schedule: 2 फरवरी को आएगी 10वीं-12वीं की एग्जाम डेट, शिक्षा मंत्री निशंक ने किया ऐलान

CBSE Exam Schedule: सीबीएसई बोर्ड के दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा के एग्जाम शेड्यूल का ऐलान 2 फरवरी को किया जाएगा.

January 28, 2021 4:37 PM
CBSE Exam schedule may announce on 2 feb said union education minister Ramesh Pokhriyal Nishank and cbse will digitize 45 years records

CBSE Exam Schedule: सीबीएसई की परीक्षाओं की तिथि की जल्द ही घोषणा की जाएगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज यानी 28 जनवरी को कहा है कि सीबीएसई बोर्ड के दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा के एग्जाम शेड्यूल का ऐलान 2 फरवरी को किया जाएगा. उन्होंने यह घोषणा सीबीएसई सहोदय स्कूल कांप्लेक्सेज के प्रेसिडेंट्स और सेक्रेटरीज के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान किया. इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि है कि सीबीएसई अपने स्टूडेंट्स के 45 वर्षों का रिकॉर्ड्स को डिजिटलाइज करेगा.

4 मई से 10 जून तक होगी परीक्षाएं

इस बार सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी. इसके अलावा उनके परिणाम की घोषणा 15 जुलाई तक होगी. हालांकि एग्जाम शेड्यूल यानी कि किस विषय की परीक्षा किस दिन होगी, इसका पता 2 फरवरी को पता चलेगा. प्रैक्टिल एग्जाम 1 मार्च से होंगे. इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीबीएसई अपने स्टूडेंट्स के 45 वर्षों के रिकॉर्ड को डिजिटलाइज करेगा.

यह भी पढ़ें- रेनॉ की नई कार से उठा पर्दा,वॉइस कमांड समेत मिलेंगे ये स्मार्ट फीचर्स

दिसंबर में स्पष्ट किया था कि ऑफलाइन होगी परीक्षा

इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दिसंबर 2020 में कहा था कि परीक्षा संबंधी निर्णय सभी के हित को ध्यान में ही रखकर लिया जाएगा. उन्होंने ट्वीट कर लिखा था; मैं अपने सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों एवं संस्थानों को आश्वस्त करता हूं कि परीक्षाओं संबंधी सभी निर्णय आपके हित एवं उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखकर ही लिए जाएंगे.

निशंक ने कहा था कि तिथियों की घोषणा होने से स्थिति स्पष्ट हो जाएगी क्योंकि परीक्षाओं को लेकर छात्रों में भ्रम और उलझन की स्थिति है. इससे पहले उन्होंने स्पष्ट कर दिया था कि बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन हो होगी क्योंकि देश में कई क्षेत्रों में बिजली और इंटरनेट की सुविधा बहुत अच्छी नहीं है. बाद में यह ऐलान किया गया कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून 2021 तक जारी रहेंगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. CBSE Exam Schedule: 2 फरवरी को आएगी 10वीं-12वीं की एग्जाम डेट, शिक्षा मंत्री निशंक ने किया ऐलान
Tags:CBSE

Go to Top