CBSE ने रद्द किए 10वीं के अंग्रेजी प्रश्नपत्र के विवादित सवाल, सोनिया गांधी ने महिला विरोधी बताते हुए संसद में किया था विरोध

CBSE ने विवादित सवाल को निरस्त कर छात्रों को उनके बदले पूरा अंक देने का ऐलान किया है. इन प्रश्नों को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर निशाना साधा था.

cbse english paper class10 board-term 1 exam 2021 passage raises controversy decide full-marks award to all students congress sonia gandhi priyanka gandhi rahul gandhi
सीबीएसई ने विवादित प्रश्नों को निरस्त कर छात्रों को उनके बदले पूरा अंक देने का ऐलान किया है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को दसवीं कक्षा के अंग्रेजी के पेपर में पूछे गए विवादित सवालों को रद्द करना पड़ा है. बोर्ड ने इस कार्रवाई का एलान विपक्ष के कड़े विरोध के बाद किया. बोर्ड ने विवादित प्रश्नों को गलत और गाइडलाइन्स के खिलाफ बताते हुए उन्हें रद्द  करने और उनके बदले छात्रों को पूरे अंक देने का ऐलान किया है. दसवीं की बोर्ड की परीक्षा में दिए गए एक अपठित गद्यांश (unseen passage) और उस पर आधारित सवालों का बड़े पैमाने पर विरोध हो रहा था.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस मुद्दे को आज संसद में भी उठाया. उन्होंने दसवीं की बोर्ड की परीक्षा में दिए गए एक अपठित गद्यांश (unseen passage) और उस पर आधारित सवालों को महिला विरोधी और पिछड़ी सोच की मिसाल बताते हुए इन पर कड़ा एतराज जाहिर किया. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सरकार को न सिर्फ इन सवालों को फौरन रद्द करना चाहिए बल्कि इस पर माफी मांगते हुए पूरे मामले की समीक्षा करनी चाहिए. सोनिया गांधी के ये मुद्दा उठाने के बाद कांग्रेस, डीएमके, एनसीपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस और आईयूएमएल के सांसदों ने सरकार से इस पर सफाई देने की मांग करते हुए लोकसभा से वॉकआउट भी किया.

Miss Universe 2021: हरनाज संधु ने रचा इतिहास, 21 साल बाद भारतीय सुंदरी बनीं मिस यूनिवर्स, इस सवाल का जवाब देकर हासिल किया ताज

10वीं कक्षा के अंग्रेजी भाषा व साहित्य पेपर में आया था प्रश्न

भारी विवाद के बीच सीबीएसई की तरफ से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि 11 दिसंबर को आयोजित कक्षा 10 के पहले टर्म की परीक्षा में अंग्रेजी भाषा व साहित्य पेपर में एक पैसेज बोर्ड के गाइडलाइंस के मुताबिक नहीं था. इस मामले को विषय से जुड़े मामलों की समिति के पास भेजा गया था और उसकी सिफारिशों के आधार पर प्रश्न पत्र सीरीज जेएसके/1 में पैसेज संख्या 1 और इससे जुड़े प्रश्नों को निरस्त कर सभी स्टूडेंट्स को उस पैसेज के लिए पूरे अंक दिए जाने का फैसला किया गया है. इसके अलावा अंग्रेजी भाषा व साहित्य के अन्य सीरीज के पेपर्स के लिए भी पैसेज संख्या 1 के लिए पूरे अंक सभी बच्चों को दिए जाएंगे ताकि भेदभाव न हो.

प्रियंका और राहुल गांधी ने भी मोदी सरकार पर साधा निशाना

सीबीएसई की तरफ से विवादित गद्यांश और उस पर आधारित सवालों को रद्द किए जाने के एलान से पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रश्नपत्र के विवादित हिस्से को ट्वीट करते हुए लिखा, “अविश्वसनीय, क्या हम वाकई बच्चों को यह बकवास पढ़ा रहे हैं? स्पष्ट रूप से भाजपा सरकार महिलाओं को पीछे धकेलने वाले ऐसे विचारों को बढ़ावा देती है. अगर ऐसा नहीं होता तो ऐसी बातें सीबीएसई के पाठ्यक्रम में कैसे पहुंच जातीं? प्रियंका ने अपने इस ट्वीट में सीबीएसई के साथ ही साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी टैग किया.

राहुल गांधी ने भी विवादित पैसेज को आपत्तिजनक बताते हुए आरएसएस-बीजेपी पर युवाओं के भविष्य और उनके मनोबल को कुचलने की कोशिश करने का आरोप लगाया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि बच्चों, अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास करो. कड़ी मेहनत ही काम आती है, कट्टरता नहीं.

 

विपक्ष के इस हमले के बीच सीबीएसई ने दसवीं के अंग्रेजी प्रश्नपत्र के विवादित हिस्से को रद्द करने का एलान तो कर दिया, लेकिन इस सवाल का जवाब अब भी सामने आना बाकी है कि आखिर बोर्ड के प्रश्नपत्र में ऐसे गद्यांश और सवाल कैसे शामिल हो गए, जिन्हें सीबीएसई अब खुद भी अपनी गाइडलाइन्स के खिलाफ मान रहा है?

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News