सर्वाधिक पढ़ी गईं

CBSE Class 12th Exams: ऑनलाइन माध्यम से होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम, 28 जून अंक अपलोड करने की आखिरी तारीख

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एलान किया कि जिन स्कूलों ने कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल या इंटरनल असेस्मेंट को पूरा नहीं किया है, उन्हें बाकी बचे असेस्मेंट को ऑनलाइन माध्यम से करना होगा.

June 7, 2021 4:36 PM
CBSE Class 12 Exams practical exams to be conducted through online mode only marks to be submitted by 28 Juneकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एलान किया कि जिन स्कूलों ने कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल या इंटरनल असेस्मेंट को पूरा नहीं किया है, उन्हें बाकी बचे असेस्मेंट को ऑनलाइन माध्यम से करना होगा.

CBSE Class 12th Exams: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार को एलान किया कि जिन स्कूलों ने कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल या इंटरनल असेस्मेंट को पूरा नहीं किया है, उन्हें बाकी बचे असेस्मेंट को ऑनलाइन माध्यम से करना होगा. इसके साथ बोर्ड ने कहा कि इन अंकों को 28 जून तक अपलोड करना होगा. बोर्ड ने सोमवार को एक सर्रकुलर जारी करके कहा कि जिन स्कूलों का प्रैक्टिकल/ इंटरनल असेस्मेंट बचा है, उन्हें यह केवल ऑनलाइन माध्यम से पूरा करने की इजाजत है.

ऑनलाइन मीटिंग के जरिए होगा टेस्ट

जिन प्रैक्टिकल और विषयों के लिए बाहरी मूल्यांकन की जरूरत होती है, बाहरी मूल्यांकन वाले इंटरनल एग्जामिनर्स के साथ बातचीत करके परीक्षा की तारीख तय करेंगे और ऑनलाइन मीटिंग के जरिए वीवा वॉयस लेंगे. अन्य विषयों के लिए, संबंधित स्कूल के अध्यापक ही ऑनलाइन माध्यम के जरिए आंतरिक मूल्यांकन करेंगे.

बहुत से स्कूलों ने अपने प्रैक्टिकल को पूरा नहीं किया है, जो स्कूलों में फिजिकल तौर पर किए जाने थे. ज्यादातर राज्यों, जिनमें दिल्ली भी शामिल है, ने अप्रैल में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी होने पर पूरी तरह स्कूलों को दोबारा बंद करने का फैसला किया था.

बोर्ड ने अभी उस मापदंडों को तय नहीं किया, जिस पर 12वीं के बोर्ड की परिक्षा रद्द होने के बाद लिखित परीक्षा के अभाव में छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा.

Class XII Board Exams:12वीं के स्टूडेंट्स के रिजल्ट का फॉर्मूला जल्द, 13 सदस्यीय कमेटी दस दिन में देगी रिपोर्ट

बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. यह फैसला 1 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में किया गया. सरकार का कहना है कि यह फैसला कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण पैदा अनिश्चय की स्थिति और परीक्षाओं से जुड़े सभी पक्षों से मिले फीडबैक के आधार पर किया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. CBSE Class 12th Exams: ऑनलाइन माध्यम से होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम, 28 जून अंक अपलोड करने की आखिरी तारीख
Tags:CBSE

Go to Top