scorecardresearch

1 से 15 जुलाई तक होगी 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं, HRD मंत्री ने किया एलान

रमेश पोखरियाल निशंक ने एलान किया कि ये परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होंगी.

CBSE Class 10 board exam, CBSE Class 10 exam, CBSE Class 12 Board exam, CBSE Class 12 exam, HRD Minister, Pending class 10 exam, Pending Class 12 Board exams, Class 10 board exam, Class 12 board exam, Coronavirus lockdown, Coronavirus, Narendra Modi, Ramesh Pokhriyal 'Nishank', pending Board exams 2020, COVID-19 lockdown, board exam centre, Central Board of Secondary Education, CBSE, pending board exams 2020,
CBSE Class 12 exam date sheet 2020

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं की बची हुईं परीक्षाओं का आयोजन जुलाई महीने के पहले दो हफ्ते में करेगा. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एलान किया कि ये परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होंगी. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि लंबे समय से CBSE की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तारीख का इंतज़ार था, आज इन परीक्षाओं की तारीख 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच में निश्चित कर दी गई है. उन्होंने परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं दीं.

सरकार ने फैसला किया था कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं JEE मेन की परीक्षाओं से पहले खत्म हो जानी चाहिए. JEE-Mains की परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच होनी है. इसलिए CBSE से बाकी बची हुईं परीक्षाओं को उससे पहेल निपटाने के लिए कहा गया था.

29 विषयों के लिए होगी परीक्षा

1 अप्रैल को CBSE ने एलान किया था कि वह लॉकडाउन लागू होने के समय बची हुईं लगभग 90 बची हुई परीक्षाओं में से 29 विषयों के लिए पेपर लेगा. कक्षा 10 के लिए केवल उत्तर-पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए परीक्षाएं होंगी जो दंगों की वजह से नहीं हो पाईं थीं.

12वीं कक्षा के लिए CBSE जिन विषयों की परीक्षाएं लेगा, उनमें बिजनेस स्टडीज, भूगोल, हिंदी (कोर), हिंदी (इलेक्टिव), होम साइंस, सोशोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, इंफॉर्मेशन प्रैक्टिस, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और बायो-टेक्नोलॉजी शामिल हैं. इसके अलावा उत्तर-पूर्वी दिल्ली के 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए वे सभी परीक्षाएं होंगी, जो नहीं हो सकी थीं.

इसके अलावा CBSE परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन को भी दोबारा शुरू करने पर काम कर रहा है, जो मार्च में देशव्यापी लॉकडाउन के लागू होने पर रूक गया था. इसके लिए उत्तर पुस्तिकाओं को घर पर भेजने के बारे में विचार किया जा रहा है.

शराब का अर्थशास्त्र! 5 राज्यों की खपत करीब 50%, कमाई सिर्फ 10-15%; पढ़िये रिपोर्ट के खुलासे

जुलाई में होगा JEE-Mains

इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एलान किया था कि JEE-Mains की परीक्षा 18 से 23 जुलाई और JEE-Advanced अगस्त में होगी. मंत्री ने NEET की परीक्षा के लिए भी नई तारीख का एलान किया था. यह परीक्षा 26 जुलाई को होगी. इसके बाद उन्होंने गुरुवार को बताया कि JEE Advanced 2020 की परीक्षा 23 अगस्त 2020 को होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News