scorecardresearch

CBSE ने जारी किया दसवीं-बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल, चेक करें डेट और अन्य जरूरी डिटेल्स

CBSE ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए डेटशीट्स जारी कर दिए हैं.

CBSE Class 10th 12th compartment date sheet 2022 out Check exam dates admit card dates instructions and other details here
दसवीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से 29 अगस्त 2022 के बीच होगी जबकि बारहवीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा एक ही दिन 23 अगस्त 2022 को होगी.

CBSE Class 10th-12th compartment date sheet 2022: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए डेटशीट्स जारी कर दिए हैं. जो स्टूडेंट्स इस बार दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर पूरा शेड्यूल चेक कर सकते हैं.

ऑफिशियल नोटिस के मुताबिक यह एग्जाम 23 अगस्त 2022 से 29 अगस्त 2022 तक होगी. इस साल दसवीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट्स का ऐलान पिछले महीने 22 जुलाई को हुआ था और 12वीं कक्षा में 92.71 फीसदी और दसवीं कक्षा में 94.40 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक कक्षा 10 की सप्लीमेंट्री परीक्षा में 1,07,689 और 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा में 67743 स्टूडेंट्स शामिल होंगे.

GST on Booking Cancellation: ट्रेन टिकट-होटल बुकिंग रद्द कराना महंगा, कैंसिलेशन चार्ज पर चुकानी होगी जीएसटी

एग्जाम डेट और समय

ऑफिशियल घोषणा के मुताबिक दसवीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से 29 अगस्त 2022 के बीच होगी जबकि बारहवीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा एक ही दिन 23 अगस्त 2022 को होगी. दोनों ही परीक्षाएं 10:30 बजे सुबह से दोपहर 12:30 बजे तक यानी दो घंटे होगी और पेपर पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा.

SBI FY23Q1 Results: एसबीआई के लिए फीकी रही चालू वित्त वर्ष की शुरुआत, पहली तिमाही में घट गया मुनाफा

एडमिट कार्ड रिलीज डेट

कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स को नया एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किया जाएगा. सभी स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे लेटेस्ट अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप्स पर लगातार नजर बनाए रखें.

Rate Hike: ICICI Bank और PNB से कर्ज लेना हुआ महंगा, रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंक ने लिया फैसला

जरूरी दिशा-निर्देश

  • सीबीएसई के दसवीं और बारहवीं कक्षा के कंपार्टमेंट एग्जाम पूरी तरह कोविड नॉर्म्स के तहत होंगे जिसके तहत मास्क पहनना, हैंड सैनिटाइजर्स का इस्तेमाल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन इत्यादि है.
  • इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टू़डेंट्स को अपना हैंड सैनिटाइजर एक ट्रांसपैरेंट बॉटल में खुद लाना होगा और मास्क पहनना होगा.
  • एडमिट कार्ड के बिना किसी भी स्टूडेंट्स को एग्जाम में शामिल होने नहीं दिया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News