सर्वाधिक पढ़ी गईं

CBSE Class 10, 12 results 2021: 16 अगस्त से होंगे इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट एग्ज़ाम, CBSE ने जारी किया शिड्यूल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने उन आवेदकों के लिए परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है, जो अपने अंकों को सुधारने के लिए परीक्षा में बैठना चाहते हैं.

Updated: Aug 02, 2021 8:12 PM
TN Board SSLC Results 2021, TN Board 10th Class Result 2021At least nine lakh students had registered for the TN SSLC exams. (File)

CBSE Class 10, 12 results 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने उन आवेदकों के लिए परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है, जो अपने अंकों को सुधारने के लिए परीक्षा में बैठना चाहते हैं. उन छात्रों के लिए भी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिन्हें बोर्ड नतीजों में कंपार्टमेंट कैटेगरी में दिखाया गया है. परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक होंगी.

कक्षा 10वीं के नतीजों का एलान नहीं

CBSE ने वैकल्पिक असेस्मेंट मापदंड के आधार पर 12वीं कक्षा के नतीजों का एलान किया है. छात्रों को कक्षा 10वीं, 11वीं और प्री बोर्ड की परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर अंक दिए गए हैं. सीबीएसई के कक्षा 10वीं के नतीजों का अभी भी इंतजार है.

कक्षा 10वीं और 12वीं प्राइवेट आवेदकों, पत्रचार और दूसरे मौके वाले कंपार्टमेंट वाले छात्रों के लिए भी परीक्षाओं का आयोजन होगा. बोर्ड डेट शीट आने वाले दिनों में जारी करेगा.

CBSE द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कक्षा 12वीं के इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट एग्ज़ाम को इंग्लिश कोर, फिजिकल एजुकेशन, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी, कैमिस्ट्री, पोलिटिकल साइंस, बायोलॉजी, इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी, आईपी, कंप्यूटर साइंस, गणित, हिंदी एलेक्टिव और कोर, जियोग्राफी, साइकोलॉजी, होम साइंस, फिजिक्स और हिस्ट्री विषयों के लिए आयोजित किया जाएगा.

RBI नहीं करेगा रेपो रेट में बदलाव! जानकारों ने क्या बताई वजह?

इंप्रूवमेंट, प्राइवेट, पत्रचार और सेकेंड कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कर रहे छात्रों को फीस का भुगतान नहीं करना होगा. नोटिफिकेशन के मुताबिक, कंपार्टमेंट वाले छात्रों को फीस का भुगतान करना होगा. नोटिस के मुताबिक, छात्रों का आकलन केवल घटे हुए पाठ्यक्रम पर किया जाएगा. परीक्षा पत्र का डिजाइन बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए गए प्रशन पत्र से मिलता-जुलता ही रहेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. CBSE Class 10, 12 results 2021: 16 अगस्त से होंगे इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट एग्ज़ाम, CBSE ने जारी किया शिड्यूल
Tags:CBSE

Go to Top