scorecardresearch

CBSE 10th Result Online: सीबीएसई के 10वीं के नतीजे घोषित, 94.4% स्टूडेंट्स हुए पास, लड़कियों ने फिर मारी बाज़ी

CBSE 10th Result Online: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने दसवीं कक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं.

CBSE 10th Result Online: सीबीएसई के 10वीं के नतीजे घोषित, 94.4% स्टूडेंट्स हुए पास, लड़कियों ने फिर मारी बाज़ी
अपने रोल नंबर, स्कूल नंबर, जन्मतिथि और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करके दसवीं का रिजल्ट देखा जा सकता है.

CBSE 10th Result Online: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने दसवीं कक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं. आज 22 जुलाई को बोर्ड ने 12वीं कक्षा के नतीजों का भी ऐलान किया था और थोड़ी देर बाद अब दसवीं कक्षा के भी रिजल्ट्स सामने आ गए हैं. दसवीं में 94 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं और लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों से 1.41 फीसदी अधिक रहा.

बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर नतीजे देख सकते हैं. इस परीक्षा में 21 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे.

ऐसे देख सकते हैं रिजल्ट

सीबीएसई की दसवीं कक्षा का रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा. यहां अपने रोल नंबर, स्कूल नंबर, जन्मतिथि और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करके रिजल्ट देखा जा सकता है. इसके अलावा उमंग ऐप और डिजीलॉकर पर भी रिजल्ट देख सकते हैं.

CBSE Class 12th Result 2022 Declared: सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट घोषित, 92.71% छात्र उत्तीर्ण, cbse.gov.in पर करें चेक

दो टर्म में हुई थी दसवीं की परीक्षा

सीबीएसई ने दसवीं की परीक्षा दो टर्म में लिया है. पहले टर्म के परिणाम मार्च 2022 में जारी किए गए थे लेकिन यह वेबसाइट पर नहीं आया था. इसी बजाय बच्चों को अपने स्कूल जाकर यह रिजल्ट लेना था. बोर्ड ने दसवीं कक्षा के पहले टर्म के एग्जाम 30 नवंबर-11 दिसंबर 2021 के बीच आयोजित किए थे. ये एग्जाम ऑफलाइन तरीके से बच्चों के स्कूलों में हुए थे. बोर्ड ने यह पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि पहले टर्म में प्राप्त स्कोर के आधार पर किसी भी बच्चे को फेल या पास नहीं किया जाएगा और सत्र की समाप्ति के बाद दोनों टर्म में प्राप्त स्कोर के आधार पर पास या फेल घोषित किया जाएगा. वहीं दूसरे टर्म की परीक्षा 26 अप्रैल से 24 मई 2022 के बीच हुई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News