सर्वाधिक पढ़ी गईं

CBI ने किया अलर्ट! नौकरी के चल रहे हैं फर्जी विज्ञापन, न आएं झांसे में

CBI ऐसे कई मामलों की जांच कर रही है, जिनमें एजेंसी का आला अधिकारी बनकर भोले-भाले लोगों से पैसा ऐंठा गया.

January 28, 2020 8:13 PM
CBI issues advisory on fraud advertisements related to employment in agencyImage: PTI

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने मंगलवार को जनता को ऐसे भ्रामक विज्ञापनों के प्रति सतर्क किया, जिनमें उसके इंटर्नशिप प्रोग्राम को CBI में नौकरी के अवसर के तौर पर प्रस्तुत किया जा रहा है. केंद्रीय एजेंसी ने इंटर्नशिप प्रोग्राम के इच्छुक उम्मीदवारों को ऐसे दावे करने वाली वेबसाइटों को लेकर सतर्क किया. CBI ऐसे कई मामलों की जांच कर रही है, जिनमें एजेंसी का आला अधिकारी बनकर भोले-भाले लोगों से पैसा ऐंठा गया.

CBI का लोगों को सावधान करने वाला यह बयान उसकी वेबसाइट पर दिए गए एक विज्ञापन के बाद आया है. CBI की वेबसाइट पर ‘‘CBI अकादमी और इंटर्नशाला डॉट कॉम वर्ष 2020 से CBI की इंटर्नशिप योजना प्रारंभ होने वाली है’’, शीर्षक से विज्ञापन दिया गया.

गलत जानकारी दी जा रही

एजेंसी ने एक बयान जारी कर कहा, ‘‘हमारे संज्ञान में आया है कि कुछ वेबसाइट पर इस इंटर्नशिप योजना को CBI में रोजगार के अवसर के रूप में दिखाया जा रहा है. ऐसी वेबसाइट गलत जानकारी दे रही हैं कि CBI इंटर्नशिप करने वालों को एक निश्चित वेतन देगी. ऐसी वेबसाइट आम जनता को यह भी गलत जानकारी दे रही हैं कि इंटर्नशिप पूरी होने के बाद CBI में नौकरी दी जाएगी.’’

ट्रेन टिकट की ऑनलाइन बुकिंग में धोखाधड़ी से बचें, शिकायतें मिलने के बाद IRCTC ने जारी किया अलर्ट

कोई वेतन नहीं

एजेंसी ने स्पष्ट किया कि इंटर्नशिप करने वालों को छह से आठ सप्ताह के दौरान कोई वेतन नहीं दिया जाएगा. बयान में कहा गया कि इंटर्नशिप करने वालों को रहने और यात्रा का खर्च स्वयं उठाना होगा और योजना के तहत इंटर्नशिप पूरी होने के बाद CBI में स्थायी रोजगार मिलने की बात में कोई सच्चाई नहीं है. CBI ने हाल ही में विभिन्न विषयों में योग्यता रखने वाले भारतीय नागरिकों के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. CBI ने किया अलर्ट! नौकरी के चल रहे हैं फर्जी विज्ञापन, न आएं झांसे में
Tags:CBI

Go to Top