scorecardresearch

Bank Fraud: सामने आया 34,615 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी का मामला, DHFL, उसके पूर्व चेयरमैन और डायरेक्टर के खिलाफ केस दर्ज

आरोपियों पर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व वाले बैंकों के समूह के साथ कथित तौर पर 34,615 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है.

CBI books DHFL, its former CMD and director in Rs 34,615 cr bank fraud
सीबीआई ने 34,615 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी के मामले में केस दर्ज किया है.

Bank Fraud: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के पूर्व CMD कपिल वधावन, डायरेक्टर धीरज वधावन और अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है. इन पर 17 बैंकों से 34,615 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है. यह CBI के जांच के दायरे में आई अब तक की सबसे बड़ी बैंक धोखाधड़ी है. अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई इस मामले के आरोपियों के मुबंई स्थित 12 ठिकानों की तलाशी ले रही है.

आरोपियों के ठिकानों पर चल रही है तलाशी

मामला दर्ज होने के बाद, एजेंसी के 50 से अधिक अधिकारियों की एक टीम आरोपियों के मुबंई स्थित 12 ठिकानों की तलाशी ले रही है, जिसमें अमरेलिस रियल्टर्स के सुधाकर शेट्टी और आठ अन्य बिल्डर भी शामिल हैं. अधिकारियों ने कहा कि बैंक ने आरोप लगाया है कि कंपनी ने 2010 और 2018 के बीच कंसोर्टियम से 42,871 करोड़ रुपये की क्रेडिट फैसिलिटी का लाभ उठाया था, लेकिन मई 2019 से उन्होंने लोन पर डिफॉल्ट करना शुरू कर दिया.

34,615 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप

जांच एजेंसी ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लि.(DHFL), तत्कालीन चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर कपिल वधावन, डायरेक्टर धीरज वधावन और रियल्टी क्षेत्र की छह कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इन पर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व वाले बैंकों के समूह के साथ कथित तौर पर 34,615 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है. सीबीआई ने बैंक से 11 फरवरी,2022 को मिली शिकायत के आधार पर कार्रवाई की. वधावन बंधु कथित भ्रष्टाचार के मामले में फिलहाल सीबीआई जांच के घेरे में हैं.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In India News

TRENDING NOW

Business News