मुख्य समाचार:

‘प्लास्टिक को ना, डिजिटल पेमेंट को हां’, PM मोदी की अपील को मिला ट्रेडर्स का समर्थन

कैट ने प्लास्टिक इस्तेमाल को हतोत्साहित करने, डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का स्वागत किया.

August 16, 2019 6:47 PM
no to plastic and welcome digital transactions, PM Modi appeal, discourage plastic uses, CAIT, digital transaction in Indiaकैट ने प्लास्टिक इस्तेमाल को हतोत्साहित करने, डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का स्वागत किया. (PTI)

लालकिले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गुरुवार को पीएम मोदी की दो खास अपील को ट्रेडर्स का सपोर्ट मिला है. यह अपील प्लास्टिक इस्तेमाल को कम करने और डिजिटल लेनदेन को प्रमोट करने के लिए थी. खुदरा कारोबारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने प्लास्टिक इस्तेमाल को हतोत्साहित करने, डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने समेत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनता और कारोबारियों से की गई विभिन्न अपीलों का स्वागत किया.

सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल घटाएं

संगठन ने कहा कि वह प्रधानमंत्री की इन घोषणाओं को अमल में लाने की दिशा में भरपूर योगदान देगा. प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए देश की जनता से कई आह्वान किए. उन्होंने लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों को हतोत्साहित करने को कहा.

उन्होंने खुदरा कारोबारियों से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने और नकद लेन-देन में कमी लाने की भी अपील की. इसके अलावा प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों को कपड़े अथवा जूट से बने थैले उपहार में देने चाहिए.

कैट ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि वह इन मुद्दों पर काम आगे बढ़ाने के लिये देशव्यापी अभियान चलाएगी. इस सिलसिले में सभी राज्यों के प्रमुख व्यापारी नेताओं का एक राष्ट्रीय सम्मेलन आगामी 29 अगस्त को दिल्ली में बुलाया गया है.

‘डिजिटल को हां, नकद को ना’ का बोर्ड

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने प्रधानमंत्री को भेजे पत्र में कहा, ‘‘दो अक्टूबर से शुरू होने वाले प्लास्टिक प्रतिबंध अभियान का व्यापारी पूर्ण समर्थन करेंगे और इसके लिए देश भर में एक अभियान भी चलाया जाएगा. हालांकि, प्रतिबंध लगाने से पहले इस उद्योग से जुड़े लोगों को वैकल्पिक व्यवसाय उपलब्ध कराया जाना चाहिए.’’ उन्होंने कहा कि कैट सभी खुदरा दुकानदारों को अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में ‘डिजिटल को हां, नकद को ना’ का बोर्ड लगाने की सलाह देगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ‘प्लास्टिक को ना, डिजिटल पेमेंट को हां’, PM मोदी की अपील को मिला ट्रेडर्स का समर्थन

Go to Top