सर्वाधिक पढ़ी गईं
  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Rafale Deal Live: डूबते वंश को बचाने के लिए राफेल पर लगातार झूठ बोल रही कांग्रेस- जेटली

Rafale Deal Live: डूबते वंश को बचाने के लिए राफेल पर लगातार झूठ बोल रही कांग्रेस- जेटली

रिपोर्ट को कैग राजीव म​हर्षि ने सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सामने पेश किया था.

By: | Updated: February 12, 2019 7:45:26 pm
cag report on rafale in parliamentReuters

Rafale: राफेल डील को लेकर जहां एक ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर ​अनिल अंबानी का बिचौलिया होने का आरोप लगाया, वहीं दूसरी आरे भाजपा की ओर से जवाब में राहुल को लॉबिस्ट करार दिया गया. केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल आधारहीन आरोप लगा रहे हैं और प्रतिस्पर्धी एयरक्राफ्ट सप्लायर कंपनियों के लिए लॉबिस्ट का काम कर रहे हैं. वहीं इंडियन एयरफोर्स के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि राफेल प्रोग्राम अपने समय से चल रहा है और पहले एयरक्राफ्ट की डिलीवरी ​​इस साल सितंबर में है. डिलीवरी फ्रांस में की जाएगी, उसके बाद एयरक्राफ्ट को भारत लाया जाएगा.

लोकसभा में आज राफेल मुद्दे पर कैग की रिपोर्ट पेश की जानी थी. इस दौरान कांग्रेस ने सदन से राफेल डील में जेपीसी द्वारा जांच कराए जाने की मांग की और वॉकआउट किया. कांग्रेस और माकपा की ओर से सरकार पर कैग की रिपोर्ट संसद से पहले न्यूज चैनलों पर दिखाए जाने के चलते रिपोर्ट लीक करने के आरोप भी लगाए गए.

राफेल डील क्या है?

भारत और फ्रांस ने 36 राफेल फाइटर जेट की खरीद के लिए 23 सितंबर, 2016 को 7.87 अरब यूरो (लगभग 59,000 करोड़ रुपये) के सौदे पर हस्ताक्षर किए. यह डील दोनों देशों की सरकारों के बीच हुई है. राफेल जेट को फ्रांस की डसॉल्ट एविएशन ने तैयार किया है. इस फाइटर जेट की आपूर्ति सितंबर 2019 से शुरू होगी.

10 अप्रैल 2015 को पीएम मोदी और तत्कालीन फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने संयुक्त बयान जारी कर कहा था कि दोनों सरकारें 36 राफेल लड़ाकू विमानों की आपूर्ति के सौदे के लिए राजी हैं.

राफेल डील पर क्या है कांग्रेस का आरोप?

राफेल डील को लेकर कांग्रेस लगातार मोदी सरकार को कटघरे में खड़ी करती रही है. कांग्रेस इस डील में भारी अनियमितताओं का आरोप लगा रही है. उसका कहना है कि सरकार प्रत्येक विमान 1,670 करोड़ रुपये में खरीद रही है जबकि पूर्ववर्ती यूपीए सरकार ने प्रति विमान 526 करोड़ रुपये कीमत तय की थी. साथ ही कांग्रेस पार्टी मोदी सरकार से लगातार यह सवाल पूछती आई है कि सरकारी ऐरोस्पेस कंपनी HAL को इस डील में शामिल क्यों नहीं किया गया.

हाल की चुनाव रैलियों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीधे तौर पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि पीएम मोदी ने अनिल अंबानी को इस डील का फायदा पहुंचाया. राहुल गांधी का आरोप है कि डसॉल्ट ने मोदी सरकार के दबाव में अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस डिफेंस को ऑफसेट पार्टनर चुना, जबकि उसके पास इस क्षेत्र में कोई अनुभव नहीं है. उन्होंने डसॉल्ट सीईओ पर भी झूठ बोलने का आरोप लगाया है. दूसरी ओर, डसॉल्ट, फ्रांस और मोदी सरकार ने गांधी के आरोपों को खारिज किया है.

Live Blog

Highlights

    19:45 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: राफेल कीमत को लेकर आरोप तथ्यात्मक रूप से गलत- जेटली

    जेटली ने कहा कि राफेल कीमत को लेकर कांग्रेस के पूरे आरोप तथ्यात्मक रूप से गलत हैं और इससे संबंध में जो प्रक्रियागत मुद्दे उठाए जा रहे हैं कि कोई रक्षा खरीद परिषद नहीं थी, कोई सीसीएस नहीं थी, कोई अनुबंध बातचीत समिति नहीं थी, सरासर झूठ है. एक निजी कंपनी को जिस 30,000 करोड़ रुपये देने की बात की जा रही है, वह कहीं है नहीं.

    19:42 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: 500 करोड़ बनाम 1,600 करोड़ रुपये की कहानी कपोल कल्पित- जेटली

    जेटली ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि यह राजनीतिक परिवार जानता है कि 500 करोड़ बनाम 1,600 करोड़ रुपये की उसकी बच्चों की कहानी कपोल कल्पित कहानी है. इस कहानी पर कोई विश्वास नहीं करता है. जेटली ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना ही कहा कि इस राजवंश के लाडले और उनके मित्रों ने इससे पहले राफेल को लेकर दायर रिट याचिका को खारिज किए जाने पर सुप्रीम कोर्ट को भी कटघरे में खड़ा किया था.

    19:39 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: डूबते वंश को बचाने के लिए राफेल पर लगातार झूठ बोल रही कांग्रेस- जेटली

    केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राफेल सौदे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी एक डूबते राजवंश को बचाने के लिए झूठ पर झूठ फैलाने में लगी है. जेटली ने फेसबुक पोस्ट के जरिए कैग राजीव महर्षि पर राफेल मामले के आॅडिट में हितों के टकराव के आरापों को भी खारिज किया. उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय में 2014-15 के अपने कार्यकाल के दौरान महर्षि ने राफेल सौदे से जुड़ी कोई भी फाइल या दस्तावेज को नहीं देखा.

    17:12 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: राफेल से दिखाई गई ईमेल का कोई नाता नहीं- रिलायंस डिफेंस

    रिलायंस डिफेंस के प्रवक्ता ने कहा कि प्रस्तावित MOU पर हुई चर्चा स्पष्ट तौर पर एयरबस हेलीकॉप्टर और रिलायंस के बीच सहयोग को लेकर है. इसका फ्रांस और भारत के बीच 36 राफेल एयरक्राफ्ट के लिए हुए सरकारी एग्रीमेंट से कोई नाता नहीं है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    17:06 (IST)12 Feb 2019
    Rafal: रिलायंस डिफेंस ने यह दिया जवाब

    रिलायंस डिफेंस स्पोक्सपर्सन ने राफेल मुद्दे पर कहा कि कांग्रेस की ओर से एयरबस और रिलायंस डिफेंस के बीच हुई बातचीत को लेकर जो कथित ईमेल दिखाया है, वह मेक इन इंडिया के तहत सिविल एंड डिफेंस हेलीकॉप्टर प्रोग्राम्स को लेकर है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js
    15:58 (IST)12 Feb 2019
    Rafale

    माकपा की ओर से मोहम्मद सलीम ने सरकार पर आधिकारिक आंकड़ों के एकत्रीकरण और प्रकाशन की व्यवस्था को नष्ट करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार के आंकड़ों की जांच करने वाली प्राक्कलन समिति की बैठक पिछले साल अक्टूबर से ही नहीं हुई है. बजट प्रस्ताव पर वित्त मंत्री के जवाब में भी सत्तापक्ष की ओर से रोजगार सहित विभिन्न मुद्दों पर आंकड़ों की बात नहीं की गई.

    15:56 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: माकपा ने भी उठाए सवाल

    कांग्रेस के अलावा माकपा ने कैग रिपोर्ट के संसद में पेश होने से पहले, इसके कुछ अंश समाचार चैनलों पर प्रसारित होने पर सवाल खड़े करते हुए रिपोर्ट के लीक होने का आरोप लगाया है. माकपा के लोकसभा सदस्य मोहम्मद सलीम ने बताया कि राफेल खरीद मामले में कैग की रिपोर्ट पेश किए जाने की चर्चा थी. लेकिन यह रिपोर्ट सदन में पेश नहीं की गई. इस बीच कुछ समाचार चैनलों पर इस रिपोर्ट से जुड़ी खबरें प्रसारित की गईं. कैग रिपोर्ट सबसे पहले संसद के समक्ष पेश किया जाना संसदीय विशेषाधिकार है.

    15:53 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: कांग्रेस ने की JPC से जांच की मांग, किया वॉकआउट

    लोकसभा में कांग्रेस ने राफेल मुद्दे पर JPC से जांच की मांग की और वॉकआउट किया. कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि हम राफेल मुद्दे पर ध्यान आ​कर्षित करने के लिए कार्य स्थगन प्रस्ताव लाए. यह गंभीर मामला है और इस मामले की संयुक्त संसदीय समिति यानी JPC से जांच कराना चाहते हैं. प्रधानमंत्री क्यों डर रहे हैं? राफेल सौदे में छुपाने का प्रयास चल रहा है और जेपीसी से जांच कराने पर सच्चाई सामने आ जाएगा. उन्होंने आरोप लगाया कि इस मामले से जुड़ी कैग रिपोर्ट को लीक कर दिया गया है.

    14:14 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: 2019 में है पहले राफेल की डिलीवरी- IAF अधिकारी

    इंडियन एयरफोर्स के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि राफेल प्रोग्राम अपने समय से चल रहा है और पहले एयरक्राफ्ट की डिलीवरी ​​इस साल सितंबर में है. डिलीवरी फ्रांस में की जाएगी, उसके बाद एयरक्राफ्ट को भारत लाया जाएगा.

    13:26 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: प्रतिस्पर्धी एयरक्राफ्ट सप्लायर्स के लिए लॉबिस्ट का काम कर रहे राहुल- प्रसाद

    प्रसाद ने कहा​ कि वह प्रतिस्पर्धी एयरक्राफ्ट सप्लायर कंपनियों के लिए लॉबिस्ट का काम कर रहे हैं. उन्हें एयरबस का ईमेल कहां से मिला? एयरबस खुद UPA कार्यकाल की डील्स के लिए शक के घेरे में है.

    13:23 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: राहुल के आरोप आधारहीन- ​रविशंकर प्रसाद

    राफेल पर राहुल गांधी के आरोपों का जवाब देते हुए केन्द्रीय मंत्री और बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल आधारहीन आरोप लगा रहे हैं. उन्होंने सवाल किया कि राहुल को एयरबस एग्जीक्यूटिव के मेल का एक्सेस कैसे मिला?

    13:19 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: राफेल से बढ़ेगी इंडियन एयरफोर्स की युद्द क्षमता: IAF Chief खोसला

    इस बीच इंडियन एयरफोर्स के चीफ अनिल खोसला ने कहा कि राफेल के एयरफोर्स में आने से हमारी युद्ध क्षमताओं को बूस्ट मिलेगा.

    13:17 (IST)12 Feb 2019
    राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित

    समाजवादी पार्टी के सदस्यों के हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्रवाई को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. पार्टी के चीफ अखिलेश यादव को लखनऊ एयरपोर्ट पर इलाहाबाद कुंभ जाने से रोके जाने के चलते सपा सदस्यों ने हंगामा किया.

    13:14 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: लोकसभा 20 मिनट के लिए स्थगित

    लोकसभा की कार्रवाई प्रश्नकाल के दौरान लगभग 20 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई. इसकी वजह कांग्रेस एमपी द्वारा राफेल मुद्दे पर लगातार नारे लगाया जाना रहा.

    12:35 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: राहुल ने कैग रिपोर्ट को बताया चौकीदार ऑडिटर जनरल रिपोर्ट

    राहुल गांधी ने राफेल पर कैग की रिपोर्ट को भी नकार दिया है. उन्होंने कैग रिपोर्ट को चौकीदार ऑडिटर जनरल करार दिया.

    12:32 (IST)12 Feb 2019
    Rafale

    राफेल घोटाले में अब और कितना सबूत चाहिए.... अभी और सबूत निकलेगा : कांग्रेस अध्यक्ष

    12:31 (IST)12 Feb 2019
    Rafale

    प्रधानमंत्री ने देश की सुरक्षा से समझौता किया है. उन्होंने रक्षा मामले की जानकारी एक ऐसे व्यक्ति को दी जिसके पास ये जानकारी नहीं होनी चाहिए : कांग्रेस अध्यक्ष

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    12:31 (IST)12 Feb 2019
    Rafale

    पहले ये भ्रष्टाचार का मामला था, अब ये ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट का मामला हो गया है. इस पर कार्रवाई शुरु हो जानी चाहिए : कांग्रेस अध्यक्ष 

    12:31 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: PM अनिल अंबानी के बिचौलिये की तरह काम कर रहे थे- कांग्रेस अध्यक्ष

    अनिल अंबानी के इस दौरे के खुलासे के बाद राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री अनिल अंबानी के बिचौलिये की तरह काम कर रहे थे.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    12:28 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: डील से 15 दिन पहले ही फ्रांस गए थे अनिल अंबानी, रक्षा अधिकारियों से थे मिले

    राफेल पर इंडियन एक्सप्रेस की एक ताजा रिपोर्ट में सामने आया है कि बिजनेसमैन अनिल अंबानी मार्च 2015 में फ्रांस के रक्षा मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों से मिलने पेरिस गए थे. उनका यह दौरा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राफेल डील के लिए फ्रांस दौरे से 15 दिन पहले ही हुआ था.

    12:21 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: राहुल गांधी राफेल पर देश को गुमराह कर रहे हैं- राजनाथ

    केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राफेल के मुद्दे पर देश को गुमराह कर रहे हैं. कोई भी प्रधानमंत्री के उद्देश्य और ईमानदारी पर सवाल नहीं उठा सकता. राहुल झूठे तथ्य और भ्रम फैला रहे हैं, जबकि रक्षा मंत्री संसद में सब कुछ बता चुकी हैं.

    12:15 (IST)12 Feb 2019
    Rafale: ऑडिट से हटें कैग राजीव महर्षि- सिब्बल

    कांग्रेस के दिग्गज नेता ​कपिल सिब्ब्ल ने आरोप सरकार पर इस डील में अपना हित साधने का आरोप लगाया है और कैग राजीव महर्षि को ऑडिट से हटने को कहा है. इसकी वजह है कि महर्षि राफेल डील के वक्त 24 अक्टूबर 2014 से 30 अगस्त 2015 के बीच सेक्रेटरी थे.

    Next Stories
    1Smartphone Sale Offers: Amazon और Flipkart पर स्मार्टफोन्स सस्ते खरीदने का मौका, Samsung, Realme, Xiaomi समेत कई बड़े ब्रांड पर ऑफर्स
    2Covid-19: कोविड ग्रुप की सरकार को चेतावनी- अगली लहर में 4-5 लाख केस प्रति दिन के लिए रहें तैयार
    3Market Outlook This Week: कंपनियों के पहली तिमाही के नतीजों, वैश्विक रुख से तय होगी शेयर बाजार की स्थिति

    Go to Top