सर्वाधिक पढ़ी गईं
  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. CAG Report Parliament Live : मोदी सरकार की राफेल डील UPA से सस्ती, जेटली ने कहा- झूठ बोलने वाले बेनकाब

CAG Report Parliament Live : मोदी सरकार की राफेल डील UPA से सस्ती, जेटली ने कहा- झूठ बोलने वाले बेनकाब

CAG Report On Rafale : राफेल डील पर नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट आज सरकार संसद में पेश कर सकती है.

By: | Updated: February 13, 2019 7:05:21 pm
CAG Report On Rafale, CAG, Rafale, Parliament, PM Modi, Narendra Modi, rahul gandhi, Anil Ambani, Reliance Defence, राफेल डील, कैग रिपोर्ट, नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक, संसदCAG Report On Rafale

CAG Report Live : राफेल डील पर नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) की रिपोर्ट आज सरकार ने राज्य सभा में पेश किया है. इसमें कहा गया है कि मोदी सरकार का राफेल सौदा यूपीए सरकार की तुलना में 2.86 % सस्ता है. CAG रिपोर्ट के मुताबिक 126 विमानों की तुलना में 36 राफेल कॉन्ट्रैक्ट में 17.08 फीसदी पैसे बचे हैं. बता दें कि मोदी सरकार के समय में 2016 में 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद की डील हुई. इससे पहले UPA के समय में 126 राफेल का सौदा हुआ था पर कई शर्तों पर आम राय नहीं बन सकी थी.

बुधवार यानी आज 16वीं लोकसभा के बजट सत्र का आखिरी दिन है. ऐसे में राफेल पर विपक्ष के हमलों का जवाब देने के लिए केंद्र सरकार के पास इस पर अपना बचाव करने का भी मौका है. बता दें कि मुख्य तौर पर कांग्रेस पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लगातार आरोप लग रहा है कि मोदी ने डील में अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाया है. फिलहाल इस मामले पर कांग्रेस ने संसद में स्थगन प्रस्ताव दिया है. आज राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान बोल सकते हैं.

CAG रिपोर्ट में क्या है?

सूत्रों से खबर आ रही है कि वायुसेना के लिए 11 खरीद पर तैयार CAG रिपोर्ट में करीब 32 पेज 59,000 करोड़ रुपये की राफेल डील पर केंद्रित है. रिपोर्ट में डिफेंस डील के हर पैरामीटर को परख कर आंकड़े दिए गए हैं. हालांकि ऑडिटर ने राफेल डील का मूल्यांकन करते समय प्राइसिंग को गोपनीय रखा है और इकलौते प्रतिस्पर्धी कंपनी के साथ पर्सेंटेज टर्म्स में तुलना की गई है. रिपोर्ट आने से पहले ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस रिपोर्ट पर सवाल उठा दिए हैं और उन्होंने इसे ‘चौकीदार आडिटर जनरल’ रिपोर्ट बताया है.

Read More

Live Blog

CAG Report On Rafale Live : राफेल डील पर कैग रिपोर्ट की खबरों का अपडेट

Highlights

    19:04 (IST)13 Feb 2019
    CAG Report Parliament Live

    लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई.

    14:52 (IST)13 Feb 2019
    CAG Report On Rafale : लोकसभा 3 बजे तक के लिए स्थगित

    लोकसभा 3 बजे तक के लिए स्थगित की गई है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    13:46 (IST)13 Feb 2019
    जेटली ने कहा : सत्य की जीत

    राफेल सौदे पर बुधवार को संसद में पेश की गई नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि ‘महाझूठबंधन’ का झूठ बेनकाब हो गया और सत्य की जीत हुई. संसद में पेश नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट के अनुसार, राजग सरकार के तहत हुआ राफेल सौदा पूर्ववर्ती संप्रग सरकार के दौरान इस सौदे पर हुई वार्ता पेशकश की तुलना में 2.86 फीसदी सस्ता है.

    11:59 (IST)13 Feb 2019
    अरुण जेटली का गांधी परिवार पर बड़ा हमला

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि कांग्रेस के लोग सुप्रीम कोर्ट को गलत कह रहे हैं, कैग को झूठा बता रहे हैं. सिर्फ एक ही परिवार सच बोल रहा है. उनका इशारा गांधी परिवार की ओर था. उन्होंने यह भी कहा कि देश को गुमराह करने वालों को जनता सजा देगी.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    11:41 (IST)13 Feb 2019
    CAG Report On Rafale Live : UPA से सस्ती है NDA सरकार की डील

    राज्य सभा में पेश कैग रिपोर्ट में कहा गया है कि एनडीए सरकार के दौरान राफेल डील, यूपीए सरकार से सस्ती है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    11:24 (IST)13 Feb 2019
    कांग्रेस: देखेंगे क्या है रिपोर्ट में

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम देखने आए हैं कि रिपोर्ट में क्या है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    11:15 (IST)13 Feb 2019
    कांग्रेस का संसद परिसर में प्रदर्शन

    संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपरसन सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत अन्य कांग्रेस नेताओं ने संसद परिसर में गांधी मूर्ति के पास राफेल मुद्दे पर प्रदर्शन किया. राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच संसद में राफेल मुद्दे को लेकर अहम बैठक भी हुई.

    11:06 (IST)13 Feb 2019
    CAG Report On Rafale Live : राहुल फिर करेंगे प्रेस कांफ्रेंस
    https://platform.twitter.com/widgets.js
    10:57 (IST)13 Feb 2019
    CAG Report On Rafale Live : रिपोर्ट के और क्या

    - रिपोर्ट में कीमत का जिक्र नहीं है लेकिन राफेल डील के दौरान मार्केट के क्या हालात थे और किस तरह के दाम चल रहे थे, इस बारे में बताया गया है.

    - राफेल सौदा CAG की रिपोर्ट का महज एक हिस्सा है. CAG ने एक साथ अब तक के वायु सेना के 11 रक्षा खरीद सौदों की ऑडिट की है.

    10:56 (IST)13 Feb 2019
    कांग्रेस का रिपोर्ट पर क्या कहना है

    कांग्रेस का कहना है कि CAG के प्रमुख राजीव महर्षि डील के समय फाइनेंस सेक्रेट्री के पद पर थे. ऐसे में रिपोर्ट के जरिए वह सरकार को बचाने की कोशिश कर सकते हैं. हालांकि इस पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ब्लॉग में कहा कि कांग्रेस पार्टी जानती है 500 और 1600 करोड़ की कहानी एक फिक्शनल कहानी है, यही कारण है कि कैग की रिपोर्ट आने से पहले वह इस प्रकार के मनगढंत आरोप लगा रहे हैं.

    10:56 (IST)13 Feb 2019
    राहुल गांधी लगातार आक्रामक

    कांग्रेस चीफ राहुल गांधी लगातार राफेल डील पर हमलावर बने हुए हैं और सरकार को भ्रष्ट साबित करने में लगे हैं. एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर को आधार बनाकर राहुल ने पीएम मोदी पर देशद्रोह तक का आरोप लगा दिया. राहुल का कहना है कि प्रधानमंत्री ने राफेल सौदे में रक्षा मंत्रालय की आपत्तियों के बावजूद डील को किया और अनिल अंबानी को सीधे तौर पर फायदा पहुंचाया. उन्होंने पीएम को अलिन अंबानी का बिचौलिया बताया.

    CAG Report On Rafale Live : राफेल डील पर कैग रिपोर्ट की खबरों का अपडेट
    Next Stories
    1Smartphone Sale Offers: Amazon और Flipkart पर स्मार्टफोन्स सस्ते खरीदने का मौका, Samsung, Realme, Xiaomi समेत कई बड़े ब्रांड पर ऑफर्स
    2Covid-19: कोविड ग्रुप की सरकार को चेतावनी- अगली लहर में 4-5 लाख केस प्रति दिन के लिए रहें तैयार
    3Market Outlook This Week: कंपनियों के पहली तिमाही के नतीजों, वैश्विक रुख से तय होगी शेयर बाजार की स्थिति

    Go to Top