सर्वाधिक पढ़ी गईं

Gaganyaan: 3 भारतीय 7 दिनों के लिए जाएंगे अंतरिक्ष, गगनयान प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ मंजूर

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को सरकार की महात्वाकांक्षी योजना गगनयान प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है.

Updated: Dec 28, 2018 5:17 PM
Cabinet, Gaganyaan Project, Manned Space Mission, 10000 crore rupee Approves For Gaganyaan Project, गगनयान प्रोजेक्ट, गगनयान प्रोजेक्ट को मंजूरीकेंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को सरकार की महात्वाकांक्षी योजना गगनयान प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. (PTI)

मिशन स्पेस के तहत भारत ने एक और बड़ा कदम आगे बढ़ा दिया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को सरकार की महात्वाकांक्षी योजना गगनयान प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ की मंजूरी दे दी है. इस स्पेस मिशन के तहत 3 सदस्यों वाले दल को कम से कम 7 दिनों के लिए अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. माना जा रहा है कि इससे देश के स्पेस मिशन को बड़ा बूस्ट मिलेगा. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह जानकारी दी है.

 2022 तक अमल में

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस प्रोजेक्ट पर 10 हजार करोड़ की लागत आएगी. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में गगनयान परियोजना की घोषणा की थी. उन्होंने कहा कि इस परियोजना को 2022 तक अमल में लाया जाएगा. इस प्रोजेकट में मदद के लिए भारत ने पहले ही रूस और फ्रांस के साथ डील की है.

भारत चौथा देश

अंतरिक्ष पर मानव मिशन भेजने वाला भारत दुनिया का चौथा देश होगा. पीएमओ राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह के अनुसार इसरो ने अगले तीन साल में 50 से अधिक मिशन के लक्ष्य की अपनी रूपरेखा प्रकट की है. सरकार ने अंतरिक्ष गतिविधियों के लिए बजट में बढ़ोत्तरी की है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान कार्यक्रम में पिछले कुछ साल के दौरान सफल और वाणिज्यिक मिशन की वजह से बढ़ोत्तरी हुई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Gaganyaan: 3 भारतीय 7 दिनों के लिए जाएंगे अंतरिक्ष, गगनयान प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ मंजूर

Go to Top