मुख्य समाचार:

सिंगल ब्रांड रिटेल में FDI नियम हुए आसान, रिटेलर ऑफलाइन स्टोर खोले बिना शुरू कर सकेंगे ऑनलाइन बिक्री

सिंगल ब्रांड रिटेल में कैबिनेट ने अनिवार्य 30 फीसदी डॉमेस्टिक सोर्सिंग नॉर्म की परिभाषा का विस्तार किया है.

August 28, 2019 8:17 PM

 

Cabinet eases FDI rules for single brand retail;OKs 100% foreign investment in contract mfg,coal mining

केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में सरकार ने सिंगल ब्रांड रिटेल में फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) नियमों में रियायत दी है. इसके अलावा कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग में और कोल माइिनिंग में ऑटोमेटिक रूट से 100% FDI को भी मंजूरी दी है.

बैठक के बाद कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि सिंगल ब्रांड रिटेल में कैबिनेट ने अनिवार्य 30 फीसदी डॉमेस्टिक सोर्सिंग नॉर्म की परिभाषा का विस्तार किया है. साथ ही अब सिंगल ब्रांड रिटेल में पहले फिजिकल यानी ऑफलाइन स्टोर खोलने और उसके बाद ऑनलाइन बिक्री शुरू करने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है. अभी ऑफलाइन स्टोर खोले बिना रिटेलर ऑनलाइन बिक्री शुरू नहीं कर सकता.

डिजिटल मीडिया में 26% FDI को मंजूरी

गोयल ने आगे कहा कि कोल माइनिंग और इससे संबंधित इंफ्रास्ट्रक्चर में ऑटोमेटिक रूट से 100 फीसदी FDI को भी मंजूरी दी गई है. इसके अलावा डॉमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग में भी ऑटोमेटिक रूट से 100 फीसदी FDI को मंजूरी दी गई है. डिजिटल मीडिया में 26 फीसदी FDI को मंजूरी मिली है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सिंगल ब्रांड रिटेल में FDI नियम हुए आसान, रिटेलर ऑफलाइन स्टोर खोले बिना शुरू कर सकेंगे ऑनलाइन बिक्री

Go to Top